विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Dec 04, 2023

Relationship Tips: रिश्ते में रेड फ्लैग्स जानना है बेहद जरूरी, भूलकर भी न करें ये गलतियां

Relationship Advice: यदि आपका पार्टनर हर वक़्त आपसे बुरा बर्ताव करता है और आप उसे सहने की आदत डालने की कोशिश करते हैं, तो इस बात का ध्यान रखें कि वह बहुत बड़ा रेड फ्लैग है.

Relationship Tips: रिश्ते में रेड फ्लैग्स जानना है बेहद जरूरी, भूलकर भी न करें ये गलतियां

Relationship Tips: हर किसी रिश्ते में एक दूसरे के साथ सामंजस्य बैठाना बेहद जरूरी होता है. लाइफ में किसी रिश्ते को आगे बढ़ाने के लिए कई बार एक-दूसरे की बातों को इग्नोर भी करना पड़ता है और कई बार एक दूसरे की गलतियों को भी माफ़ करना पड़ता है. किसी भी रिश्ते को लंबा चलाने के लिए पार्टनर (Partner) की छोटी-मोटी आदतों को नजरअंदाज़ करके आगे बढ़ना पड़ता है, लेकिन यदि आपके पार्टनर के बर्ताव में कुछ ऐसी चीजें नजर आ रही है, जिन्हें आप इग्नोर (Ignorance) नहीं कर सकते हैं, यदि आप उन गलतियों को भी नजरअंदाज करते हैं, तो आगे चलकर उन गलतियों का खामियाजा आप को भुगतना पड़त  सकता है. आजकल रिलेशनशिप (Relationship Tips) में रेड फ्लैग (Red flag) ट्रेंड पर चल रहा है, लेकिन इस शब्द का अर्थ क्या होता है आइए जानते हैं.

रेड फ्लैग का अर्थ है किसी के भीतर उन चिन्हों को देखना जो भविष्य में रहकर आपके रिश्ते को ख़राब करने वाले हो, या जिस व्यक्ति के एक्शन्स आपके लिए ठीक न हो उसे रेड फ्लैग कह सकते हैं.


आइए जानते हैं रेड फ्लैग की निशानियों के बारे में..

कंट्रोलिंग पावर
हर कोई किसी रिश्ते में रह कर भी अपने व्यक्तिगत आज़ादी जाता है, यदि आपका पार्टनर हर बात पर आपको कंट्रोल करता है और अपने मन मुताबिक़ चीजें करवाने की कोशिश कर रहा है जिससे आप बुरा फ़ील कर रही हैं तो ये भी रेड फ्लैग की निशानी है.

बुरा बर्ताव
यदि आपका पार्टनर हर वक़्त आपसे बुरा बर्ताव करता है और आप उसे सहने की आदत डालने की कोशिश करते हैं, तो इस बात का ध्यान रखें कि वह बहुत बड़ा रेड फ्लैग है. यदि यही चीज़ बार-बार हो रही है तो उससे अलग हो जाने में ही समझदारी है.

कम्युनिकेशन गैप
हेल्दी रिलेशनशिप रखने के लिए आपस में बातचीत करना बेहद ज़रूरी होता है. यदि किसी रिश्ते में रह कर दो लोगों के बीच बातचीत नहीं हो पाती है और कम्युनिकेशन गैप होने लगता है तो इससे रिश्तों में दरार होती है और यह रेड फ्लैग की निशानी है.

यह भी पढ़ें: ...तो इस वजह से सुहागन महिलाएं लगाती हैं सिंदूर, जानिए इसे लगाने के धार्मिक और वैज्ञानिक कारण

अपमान
अच्छे रिलेशनशिप की पहचान एक दूसरे के इज्जत करने से बढ़ने से बनती है. यदि आपका पार्टनर आपकी रिस्पेक्ट नहीं कर रहा है और हर वक़्त आपको अपमानित महसूस करवा रहा है, तो यह रेड फ्लैग है.

शक
किसी भी रिश्ते की इनसिक्योरिटी जब शक में बदल जाती है तो रिश्ता बर्बाद होने लगता है. यदि रिलेशनशिप में बराबर शक एक अविश्वास देखने मिलता है और आपका पार्टनर हर बात पर आप के ऊपर शक करता है, जिससे आप मानसिक रूप से प्रताड़ित होती हैं तो यह भी रेड फ्लैग की थी है.

यह भी पढ़ें: Morning Walk Tips: सर्दियों में आप भी जाते हैं सैर पर, तो इन 7 बातों का रखे ध्यान

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Shiv Temple: भोलेनाथ का ऐसा मंदिर जिसे अंग्रेजों ने बनवाया, यहां भक्त की भी होती है पूजा, जानें मंदिर के बारे में
Relationship Tips: रिश्ते में रेड फ्लैग्स जानना है बेहद जरूरी, भूलकर भी न करें ये गलतियां
Make a hair mask by mixing these things with cinnamon, you will not believe the difference.
Next Article
दालचीनी में इन चीजों को मिलकर बना लें Hair Mask, फर्क देखकर नहीं होगा यकीन
Close
;