विज्ञापन
Story ProgressBack

Food Tips: हरी सब्जियों के सेवन केवल सेहतमंद नहीं, बल्कि मुंह से लेकर त्वचा और पेट को मिलते हैं चौंकाने वाले फायदे

हरी पत्तेदार सब्ज़ियों में कड़वापन होता है, इसमें कैल्शियम की मात्रा बहुत अधिक मात्रा में होती है. दांतों को मजबूत बनाने के लिए हरी पत्तेदार सब्जियां खानी चाहिए.

Read Time: 3 min
Food Tips: हरी सब्जियों के सेवन केवल सेहतमंद नहीं, बल्कि मुंह से लेकर त्वचा और पेट को मिलते हैं चौंकाने वाले फायदे
हरी सब्जियों के फायदे जान लीजिए.

Food Tips: हम रोजाना ऐसी चीज़ों का सेवन करते हैं जो आपके स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद होती है. खासकर हम डाइट में ऐसी चीज़ें शामिल करते हैं जिससे शरीर की इम्यूनिटी बढ़े और हमारा शरीर सेहतमंद रहे. बेहतर सेहत के लिए सबसे ज़्यादा फ़ायदेमंद होती हैं हरी सब्ज़ियां, जिनका सेवन करने से हम तमाम प्रकार की बीमारियों से बच सकते हैं, आइए जानते हैं हरी सब्ज़ियों के सेवन से मिलने वाले लाभ के बारे में.....

शरीर की चर्बी कम करने के लिए
यदि आप हैवी वर्कआउट करते हैं, डाइट कर रहे हैं, जिम में एक्सरसाइज कर रहे लेकिन इतनी कड़ी मेहनत के बाद भी पेट और आस पास की चर्बी कम नहीं होती है. इसकी वजह है कि आपकी डाइट में हरी सब्ज़ियों की कमी होती है. हरी सब्ज़ियां शरीर में चर्बी को बढ़ने नहीं देती हैं और आपका पेट भी बढ़ता है, इसीलिए फैट बर्न करने के लिए हरी सब्ज़ियों का सेवन जरूर करें.

यह भी पढ़ें: Benefits of Amla: सौ रोगों की दवा कहलाता है आंवला, वजन घटाने से लेकर इन चीजों में करता है मदद

आयरन
हरी सब्जियां लौह तत्व को बनाने का काम करती है. यदि खाने में भरपूर आयरन होगा तो इम्यूनिटी बरकरार रहेगी, पालक, मूली के पत्ते, सरसों मेंथीं की भाजी में भरपूर मात्रा में आयरन होता है.

त्वचा के लिए
हरी सब्जियों और भाजी में काफी मात्रा में विटामिन होता है. त्वचा को जवां बनाए रखने और स्किन के लिए भाजी और हरी सब्ज़ियां बेहद फायदेमंद साबित होती है. हड्डियों और किडनी के लिए भी हरी सब्ज़ी विटामिन के की जरूरत को पूरा करती है.

पथरी
हरी सब्जियों में मौजूद विटामिन सी हड्डियों और त्वचा के लिए काफी फायदेमंद होता है. गुर्दे में पथरी की समस्या से भी हरी सब्ज़ियां को बचा सकती है, इससे गुर्दे की सफाई होती रहती है और गुर्दों में एसिड जमा नहीं हो पाता है और ये पथरी के खतरे को भी कम करता है.

मुंह से जुड़ी समस्याओं से बचने के लिए
हरी पत्तेदार सब्ज़ियों में कड़वापन होता है, इसमें कैल्शियम की मात्रा बहुत अधिक मात्रा में होती है. दांतों को मजबूत बनाने के लिए हरी पत्तेदार सब्जियां खानी चाहिए, इससे आप को मुँह से जुड़ी समस्याओं से राहत मिलती है.

यह भी पढ़ें: Morning Walk Tips: सर्दियों में आप भी जाते हैं सैर पर, तो इन 7 बातों का रखे ध्यान

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close