विज्ञापन
Story ProgressBack

Life Hacks : अगर आप खराब टूथब्रश फेंकने जा रहे हैं तो पहले जान लीजिए ये पांच उपाय

अगर आपके घर में भी खराब टूथब्रश पड़े हैं तो उनकी मदद से भी आप  कई कामों को आसानी से कर सकते हैं. तो चलिए जानते हैं कि खराब टूथब्रश का इस्तेमाल किन-किन कामों में किया जा सकता है?

Read Time: 3 min
Life Hacks : अगर आप खराब टूथब्रश फेंकने जा रहे हैं तो पहले जान लीजिए ये पांच उपाय

Toothbrush Use : घरेलू कामों में आने वाली काफी सारी वस्तुए ऐसी हैं जो खराब होने के बाद भी बहुत से चीजों में वापस से यूज (Reuse) होने लगती हैं. इनमे से एक आपका टूथब्रश (Toothbrush) भी है. काफी सारे घरों में लोग टूथब्रश खराब (Usless Toothbrush) हो जाने के बाद उसे फेंक देते हैं, लेकिन कुछ घर ऐसे भी होते हैं जहां के लोग खराब टूथब्रश का भी इस्तेमाल घर के अन्य कामों में करते हैं. अगर आपके घर में भी खराब टूथब्रश पड़े हैं तो उनकी मदद से भी आप  कई कामों को आसानी से कर सकते हैं. तो चलिए जानते हैं कि खराब टूथब्रश का इस्तेमाल किन-किन कामों में किया जा सकता है?

जूतों की सफाई करने में

अगर आपको नहीं पता तो आप जान लीजिए कि खराब हुए टूथब्रश को आप अपने जूते की सफाई (Shoe Cleaning) के लिए भी इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए आप टूथब्रश को थोड़ी सी डिटर्जेंट या साबुन के पानी में भिगो दे.और फिर इसे अपने जूते पर रगड़े इससे आपके जूते चमकदार और बिल्कुल साफ हो जाएंगे.

दीवारों और फर्श की सफाई में

खराब हो चुके टूथब्रश का यूज़ घर की साफ़ सफाई में भी कर सकते हैं. इसके लिए आप अपने खराब हुए टूथब्रश को थोड़े से डिटर्जेंट पाउडर या फिर साबुन के पानी में भिगोकर रख दें और फिर थोड़ी देर बाद इसे अपने घर के दीवारों, फर्श और अन्य सतहों पर रगड़े इससे आपकी सफाई का काम आसानी से हो जाएगा.

ये भी पढ़े : Dadi ki Rasoi : 90 सेकेंड में कुकिंग सिखाने वाली 85 वर्षीय निश्चल दादी सोशल मीडिया पर छाईं

बर्तन साफ करने में

खराब हो चुके टूथब्रश का यूज महिलाएं अक्सर बर्तन साफ करने के लिए भी करती हैं. इसके लिए ज्यादा कुछ नहीं करना पड़ता है बस खराब हुए टूथब्रश को थोड़ा देर भिगोकर रख दें. उसके बाद आप जिस भी साबुन या डिटर्जेंट से बर्तन साफ कर रही हैं उसी का प्रयोग कर टूथब्रश से बर्तन पर रगड़े इससे आपके बर्तन आसानी से साफ हो जाएंगे.

बॉटल साफ करने में

खराब हुए टूथब्रश से आप अपने घर के बॉटल्स को साफ कर सकते हैं. आप उन बॉटल्स को टूथब्रश की मदद से आसानी से धो सकते हैं जिनके अंदर तक आपका हाथ नहीं जा पाता.

पेंटिंग करने में

अगर आपको पेंटिंग करने का शौक है और आप कुछ क्रिएटिव करना चाहते हैं तो आप खराब हुए टूथब्रश का इस्तेमाल पेंटिंग करने के लिए भी कर सकते हैं. टूथब्रश की मदद से आपकी पेंटिंग में बारीकी और डिजाइन आसानी से बन जाती है और यह एक अच्छा ऑप्शन भी होता है.

ये भी पढ़े : Lifestyle News : पैर हिलाना क्यों ठीक नहीं माना जाता? जानिए इसके ज्योतिष और वैज्ञानिक कारण

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close