विज्ञापन
Story ProgressBack

Ghee Benefits: बालों के लिए रामबाण औषधि है देसी घी, फायदे जानकर रह जाएंगे दंग

Ghee Benefits for Hair: देसी घी बालों के लिए भी बहुत कारगर है. बालों की समस्या को दूर करने के लिए देसी घी का प्रयोग किया जा सकता है. आइए जानते हैं बालों में देसी घी लगाने से क्या लाभ होता हैं.

Read Time: 3 min
Ghee Benefits: बालों के लिए रामबाण औषधि है देसी घी, फायदे जानकर रह जाएंगे दंग

Desi Ghee Benefits: घी एक ऐसी वस्तु है, जो हर घर में मौजूद रहती है. देसी घी स्वास्थ्य के लिहाज से तो बेहद फायदेमंद है ही. इसके अलावा भी ये कई प्रकार की बीमारियों से भी हमें बचाता है, लेकिन, क्या आप जानते हैं देसी घी बालों के लिए भी बहुत कारगर है. बालों की समस्या को दूर करने के लिए देसी घी का प्रयोग किया जा सकता है. आइए- जानते हैं बालों में देसी घी लगाने से क्या लाभ होता है?

बालों को घना बनाने में है मददगार
देसी घी बालों को पोषण देता है. घी में विटामिन ए और ई के साथ-साथ प्रोटीन और एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं, जो बालों को पोषण देते हैं और बालों को घना और मजबूत बनाते हैं.

हेयर फॉल की समस्या से निजात
आज कल हेयर फॉल की समस्या हर किसी में देखने को मिल रही है. मेल-फीमेल दोनों ही बालों को झड़ने से रोकने के लिए कई प्रकार के प्रोडक्ट इस्तेमाल करते हैं. बाजार में भी तरह-तरह के हेयर फॉल रोकने के प्रोडक्ट्स मिलते हैं, लेकिन इसके बावजूद कोई असर नहीं होता है. घी में मौजूद विटामिन ई बालों के झड़ने से रोकने में मदद करता है और स्कैल्प को भी मजबूत बनाता है.

यह भी पढ़ें: फिटकरी के ज्यादा उपयोग से हो जाइए सावधान, हो सकती है ये परेशानी 

रूसी की समस्या

सर्दियों में बालों की रूसी से हर कोई परेशान होता है. ऐसे में घी की मालिश से आप इस समस्या से मुक्ति पा सकते हैं. घी से सिर पर मालिश करने से डेड स्किन से राहत मिलती है और बालों का ब्लड सर्कुलेशन अच्छा होता है, जिससे रूसी की समस्या ख़त्म होने लगती है.

बालों को पोषण
घी में एंटी माइक्रोबियल होते हैं, जो बालों के विकास को बढ़ावा देते हैं, बालों के पोषण के लिए ही सबसे बेहतरीन उपाय है.

बालों की चमक
आज कल कलर कराने का फ़ैशन चल रहा है और इससे बालों में हीट जाती है. जब बालों का कलर फेड होने लगता है, तो बालों की चमक भी जाने लगती है. यदि आप भी इस समस्या से जूझ रहे हैं, तो घी लगाने से आपके बालों की चमक फिर से लौट सकती है. इसके अलावा घी लगाने से बाल मुलायम भी होते हैं.

यह भी पढ़ें: Health Tips: ज्यादा मीठा खाने से हेल्थ पर पड़ता है गहरा प्रभाव, होते हैं ये नुकसान

Disclaimer: यहां पर दी गई घरेलू नुस्खों व आम जानकारी पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close