विज्ञापन
Story ProgressBack

Stress Removal tips: डाइट में शामिल कीजिए ये फल, स्ट्रेस से मिलेगा हमेशा के लिए छुटकारा

Health Tips: इन दिनों रिजल्ट का समय आ गया है और बच्चे भी तनाव भरे माहौल में है, ऐसे में जरूरी है कि बच्चों की डाइट में इन फलों (Stress removal fruits) को जरूर शामिल करें. डाइटीशियन नीलम इन फलों को रोजाना खाने की सलाह देती हैं, इन फलों का सेवन हर उम्र के लोग कर सकते हैं..

Read Time: 3 min
Stress Removal tips: डाइट में शामिल कीजिए ये फल, स्ट्रेस से मिलेगा हमेशा के लिए छुटकारा

Fruits for stress: आज की भागदौड़ भरी ज़िंदगी में तनाव एक आम समस्या हो गई है, स्ट्रेस की समस्या न सिर्फ बड़ों में बल्कि बच्चों में भी दिखाई देती है, स्ट्रेस लेवल उस समय ज़्यादा बढ़ जाता है, जब एग्ज़ाम रिजल्ट (Board exam result) आ रहा हो, इन दिनों बच्चों में काफी स्ट्रेस (Board Exam Stress in students) देखने को मिल रहा है, दरअसल इन दिनों रिजल्ट का समय आ गया है और बच्चे भी तनाव भरे माहौल में है, ऐसे में जरूरी है कि बच्चों की डाइट में इन फलों (Stress removal fruits) को जरूर शामिल करें. डाइटीशियन नीलम इन फलों को रोजाना खाने की सलाह देती हैं, इन फलों का सेवन हर उम्र के लोग कर सकते हैं...

केला

केला में पोटैशियम, मैग्नीशियम और विटामिन B6 जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो स्ट्रेस हॉर्मोन को कम करते हैं. पोटेशियम एक ऐसा मिनरल होता है, जो शरीर के सेल्स को स्वस्थ बनाए रखने में सहायता करता है. ये स्ट्रेस हॉर्मोन को कंट्रोल करके स्ट्रेस को कम करता है, दिमाग को शांत रखकर मूड को बेहतर बनाने में भी मदद करता है.

सेब

सेब में एंटी ऑक्सीडेंट फाइबर, विटामिन सी भरपूर मात्रा में होते हैं, इससे तनाव कम करने में मदद मिलती है. यदि कोई रोज एक सेब रोज़ाना खाता है तो उससे स्ट्रेस कम होता है. सेब सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है, इसमें वे जरूरी पोषक तत्व पाए जाते हैं जो स्ट्रेस को कम करते हैं, इसके साथ ही रोजाना सेब का सेवन करने से बीमारियां शरीर से दूर रहती हैं.

नाशपाती

नाशपाती हमारे शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होती है. नाशपाती में कई विटामिन पाए जाते हैं, बी विटामिंस हमारे शरीर में कुछ ऐसे रसायन बनाते हैं, जिनका नाम सेरोटोनिन होता हे, सेरोटोनिन दिमाग में पाया जाने वाला एक रसायन है, यह हमारा मूड अच्छा बनाए रखने में मदद करता है.

यह भी पढ़ें: Sattu in Summer: गर्मियों में सत्तू का सेवन करने से होंगे वजन घटाने से लेकर ये फायदे, जानें डाइटीशियन से की सलाह 

Disclaimer: यहां पर बताई गई बातें आम जानकारियों पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close