विज्ञापन
Story ProgressBack

Sattu in Summer: गर्मियों में सत्तू का सेवन करने से होंगे वजन घटाने से लेकर ये फायदे, जानें डाइटीशियन से की सलाह 

Benifits of Sattu: गर्मियों में इंस्टेंट एनर्जी (instant energy in summer) पाने के लिए लोग सत्तू का सेवन करते हैं. सत्तू के सेवन से हमें कई तरह के फायदे मिलते हैं. आइए जानते हैं इन फायदों के बारे में.

Read Time: 3 min
Sattu in Summer: गर्मियों में सत्तू का सेवन करने से होंगे वजन घटाने से लेकर ये फायदे, जानें डाइटीशियन से की सलाह 

Benefits of Sattu: गर्मियों में सुपरफूड कहे जाने वाले सत्तू का सेवन अलग-अलग तरीक़ों से किया जाता है. कोई इसे ठंडा-ठंडा शरबत बनाकर पीता है तो कोई शक्कर डालकर. सत्तू गर्मियों में शरीर को ठंडक देने के साथ-साथ डाइजेशन को भी सही रखने का काम करता है. गर्मियों में इंस्टेंट एनर्जी (instant energy in summer) पाने के लिए लोग सत्तू का सेवन करते हैं. लेकिन, क्या आप जानते हैं, सत्तू का सेवन करने से आपको वजन घटाने (Sattu for weight loss) के अलावा ऐसे कई फायदे (Sattu khane ke fayde) होते हैं. इसके बारे आइए जानते हैं डाइटीशियन नीलम से.

वेट लॉस करने में

फाइबर से भरपूर सत्तू का सेवन करने से पेट लंबे समय तक भरा रहता है और भूख नहीं लगती है. जिसकी वजह से आप ओवरईटिंग नहीं करते हैं और वेट लॉस करने में भी मदद मिलती है. ऐसे में यदि आप वेट लॉस डाइट फ़ॉलो कर रहे हैं तो सत्तू एक सेफ और हेल्दी ऑप्शन हो सकता है.

पाचन से जुड़ी समस्याएं

गर्मियों में चने का सत्तू बहुत लाभकारी होता है. यह शरीर को हाइड्रेट रखता है और पेट को ठंडक पहुंचाता है. जिसका सेवन करने से आपको पाचन से जुड़ी समस्याएं नहीं होती हैं.

बुखार दूर भगाने में

सत्तू इंस्टेंट एनर्जी देने का काम करता है. ये पित्तनाशक है और गर्मियों में भूख प्यास ही नहीं बल्कि बुखार में भी फायदा पहुंचता है. खास बात यह है कि इसमें किसी भी प्रकार का ऑयल नहीं होता है तो इससे स्किन को भी नुकसान नहीं पहुंचता है.

डायबिटीज के लिए

सत्तू का सेवन डायबिटीज के मरीज़ों के लिए भी एक अच्छा उपाय है. सुबह से लेकर दोपहर तक आप किसी भी समय इसका सेवन कर सकते हैं. डायबिटीज के मरीज़ों को शक्कर का प्रयोग न करते हुए इसे नमक और पानी डालकर शरबत के रूप में इसका सेवन करना चाहिए. आप इसमें हरा धनिया और हरी मिर्च भी डाल सकते हैं.

कब्ज से छुटकारा

सत्तू का सेवन करने से कब्ज से छुटकारा मिल सकता है. सत्तू में पोटेशियम, मैग्नीशियम और फाइबर भरपूर मात्रा में होता है, जो डाइजेशन इंप्रूव करता है. इसके साथ ही गैस एसिडिटी की तकलीफ में इसका सेवन करने से पेट को कई प्रकार की समस्या से मुक्ति मिलती है.

यह भी पढ़ें: Health News: गंभीर बीमारियों को बुलावा देता है बढ़ता ब्लड शुगर, कंट्रोल करने के लिए फॉलो करें ये टिप्स

Disclaimer: यहां पर बताई गई बातें आम जानकारियों पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close