विज्ञापन
Story ProgressBack

Result Tips: रिजल्ट के दौरान बच्चों में नहीं आएगा तनाव, अपनाइए ये अहम उपाय

Exam Results: परीक्षा परिणाम आने से पहले और बाद में स्टूडेंट (Student stress during result) के मन में कई सवाल भी आते है, जिसकी वजह से वे एंजाइटी और स्ट्रेस (stress) का शिकार होते हैं. यदि आप का बच्चा या कोई आस-पास एग्ज़ाम रिजल्ट को लेकर परेशान हो रहा है तो आप इन टिप्स (tips fir stay positive during result time) को फ़ॉलो करे और बच्चे को इस परेशानी से  चुटकियों में बाहर निकाल लें....

Read Time: 4 mins
Result Tips: रिजल्ट के दौरान बच्चों में नहीं आएगा तनाव, अपनाइए ये अहम उपाय

Exam stress: साल का ये समय बहुत अहम होता है ख़ासकर स्टूडेंट्स के लिए, पूरे साल कड़ी मेहनत करने के बाद जब छात्र-छात्राएं परीक्षा देते हैं तो नतीजों का समय होता है, देश के कई राज्यों में बोर्ड के रिज़ल्ट (Board exam result) जारी हो रहे हैं, ऐसे में बच्चों को काफी स्ट्रेस होता है और उनके मन में डर बना रहता है कि रिजल्ट कैसा होगा? रिजल्ट आने से पहले स्टूडेंट (Student stress during result) के मन में कई सवाल भी आते है, जिसकी वजह से वे एंजाइटी और स्ट्रेस (stress) का शिकार होते हैं. यदि आप का बच्चा या कोई आस पास एग्ज़ाम रिजल्ट को लेकर परेशान हो रहा है तो आप इन टिप्स (tips fir stay positive during result time) को फ़ॉलो करे और बच्चे को इस परेशानी से  चुटकियों में बाहर निकाल लें....

बच्चों की तुलना न करें

अक्सर रिज़ल्ट आने पर बच्चे या फिर ख़ुद पेरेंट्स भी बच्चों का कम्प्रीजन दूसरे बच्चों से करने लगते हैं, ऐसे में उनको चिंता होती है और मन में संदेह पैदा होता है. इस बात का ध्यान रखें कि बच्चों कोई की तुलना न करें और उनकी गलती की सुधार पर ध्यान दें.

खुलकर बात करें

रिजल्ट के समय में चिंता होना स्वाभाविक है लेकिन बच्चे एग्जाम रिजल्ट आने से पहले अच्छे से खुलकर बात नहीं करते हैं और डरे सहमे से रहते हैं. ऐसे में उन्हें समझाएं और उनकी रिज़ल्ट की योग्यता और भविष्य की सफलता को तय नहीं करती हैं ये बात बहुत ही शांतिप्रिय तरीक़े से समझाएं ताकि उन्हें सकारात्मक रहने में मदद मिलें.

ओवर थिंकिंग से बचें

इस बात का ध्यान रखें कि बच्चा यदि बहुत ज्यादा किसी बात की टेंसन ले रहा है या एग्जाम से रिलेटेड चीज़ें और परिणाम के बारे में सोच रहा है तो उसे अन्य एक्टिविटी में इन्वॉल्व करें ताकि बच्चा एक ही बात के बारे में सोचने से बचे.

नेगेटिव थॉट्स पर रखें कंट्रोल

माता-पिता को इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि बच्चे के दिमाग में नकारात्मक विचार न आएं, नकारात्मक विचारों को सकारात्मकता से बदलकर मानसिकता को विकसित करें ताकि उन्हें किसी भी प्रकार की कोई प्रॉब्लम न आए.

बच्चों की बात को सुनें

आज की भागदौड़ भरी ज़िंदगी में अक्सर पेरेंट्स के पास समय नहीं होता कि वे अपने बच्चे पर ध्यान दें लेकिन ऐसा बिल्कुल नहीं करना चाहिए, ऐसे में इस बात का ध्यान रखें कि जब बच्चा एग्जाम रिजल्ट को लेकर परेशान हो रहा हो तो उसकी भरपूर मदद करें, उसकी पूरी बातों को सुने और समझें इससे बच्चे का दिमाग शांत रहेगा.

यह भी पढ़ें: Health News: गंभीर बीमारियों को बुलावा देता है बढ़ता ब्लड शुगर, कंट्रोल करने के लिए फॉलो करें ये टिप्स

Disclaimer: यहां पर बताई गई बातें आम जानकारियों पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Stress Removal tips: डाइट में शामिल कीजिए ये फल, स्ट्रेस से मिलेगा हमेशा के लिए छुटकारा
Result Tips: रिजल्ट के दौरान बच्चों में नहीं आएगा तनाव, अपनाइए ये अहम उपाय
Home Remedies: There will be no trace of prickly heat, just follow these home remedies
Next Article
Home Remedies: घमौरियों का नहीं रहेगा नामोनिशान, अपनाइए ये घरेलू इलाज
Close
;