विज्ञापन
Story ProgressBack

Sleeping Direction: सही दिशा में सोना क्यों है जरूरी? शरीर रखना है स्वस्थ तो ऐसे सोएं

Health Tips: बाईं ओर करवट लेकर सोने से कई तरह के फायदे शरीर को होते हैं. आपको बता दें कि इससे डाइजेशन सिस्टम तो अच्छा होता ही है, साथ ही दिल संबंधी रोगों का खतरा भी कम होता है. हम आपको बताने जा रहे हैं कि इससे और भी कई लाभ होते हैं, जो बाईं तरफ करवट लेकर सोने से मिलते हैं.

Read Time: 5 min
Sleeping Direction: सही दिशा में सोना क्यों है जरूरी? शरीर रखना है स्वस्थ तो ऐसे सोएं

Right Direction For Sleeping: जिस तरह बैटरी को चार्ज करना बेहद जरूरी होता है वैसे ही हमारा शरीर (Body) एक मशीन की तरह है और उसे चार्ज करने के लिए हमें पर्याप्त और अच्छी नींद लेना बहुत आवश्यक होता है, हर किसी के सोने का तरीका अलग-अलग होता है. हम अक्सर देखते हैं कि कुछ लोग करवट लेकर सोते हैं तो कुछ लोग पेट के बल और कुछ लोग औंधे होकर सोने की आदत होती है, लेकिन क्या आप जानते हैं हम जिस तरीके से सोते हैं उसका सीधा असर हमारी सेहत (Health) पर भी पड़ता है. जब हम अच्छी नींद लेते हैं तो पूरा दिन फ्रेश और एनर्जेटिक (Fresh & Energetic) फील करते हैं और हमारी बॉडी भी रिपेयर (Body Repair) होती है, हम आपको बताने जा रहे हैं सोने के सही तरीके के बारे में जिससे आपकी सेहत पर भी अच्छा प्रभाव देखने को मिलेगा.

बाईं ओर करवट लेकर सोने से कई तरह के फायदे शरीर को होते हैं. आपको बता दें कि इससे डाइजेशन सिस्टम तो अच्छा होता ही है, साथ ही दिल संबंधी रोगों का खतरा भी कम होता है. हम आपको बताने जा रहे हैं कि इससे और भी कई लाभ होते हैं, जो बाईं तरफ करवट लेकर सोने से मिलते हैं.

कमर दर्द से राहत

बहुत से लोग कमर दर्द से दुखी होते हैं, उन्हें कई प्रकार के ट्रीटमेंट लेने पड़ते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कोई भी ट्रीटमेंट लेने से पहले आपको सोने की पोजीशन जरूर चेक करनी चाहिए, कई बार दर्द की वजह गलत तरीके से सोना भी हो सकता है. बाईं ओर करवट लेकर सोने से दर्द से राहत मिलती है, क्योंकि इस स्थिति में सोने से आपकी रीढ़ की हड्डी को भी सपोर्ट मिलता है और पीठ पर भार कम पड़ता है.

हार्ट को फायदा

जब हम बाईं तरफ करवट लेकर सोते हैं तो इसका एक फायदा हमारे हार्ट को होता है कि हम सभी जानते हैं कि हार्ट हमारी बॉडी के और बाईं तरफ स्थित होता है. जब भी हम और बाईं तरफ पलटकर सोते हैं तो इसका सीधा असर दिल पर पड़ता है और दिल से जुड़ी बीमारियों का खतरा कम होता है, क्योंकि इस तरीके से सोने से किसी भी प्रकार का प्रेशर नहीं पड़ता है और हार्ट में ब्लड सर्कुलेशन भी अच्छे से हो पाता है.

आंतों को फायदा

यदि आप दाईं करवट या फिर पेट-कमर के बल पर ज्यादा सोते हैं तो अपनी आदत बदल लें क्योंकि इस पोजीशन में सोने से आपकी नींद प्रभावित होती है, साथ ही बॉडी ऑर्गन्स भी सही ढंग से काम नहीं कर पाते हैं. इसीलिए बाईं ओर करवट लेकर सोने की आदत डालें, इससे आपकी आंतों को भी फायदा मिलता है.

खर्राटों से मिलेगी मुक्ति

हम अक्सर देखते हैं कि जब इंसान बहुत थक जाता है तो खर्राटों की आवाज आती है. ये एक नेचुरल प्रॉसेस है लेकिन जो लोग हर रोज सोते समय खर्राटे लेते हैं. उनके लिए यह सही नहीं हैं. आपको बता दें कि यह एक गंभीर समस्या है, जिन लोगों को ज्यादा खर्राटे आते हैं. उन्हें बाईं करवट लेकर सोने का प्रयास करना चाहिए ताकि एयरबेस खुले रहें.

ब्लड और ऑक्सीजन फ्लो

इतना ही नहीं बाईं तरफ करवट लेकर सोने से ऑक्सीजन भी अच्छे तरीके से सप्लाई होती है. बॉडी ऑर्गन्स और दिमाग तक ब्लड और ऑक्सीजन प्रॉपर तरीके से बिना किसी रुकावट के फ्लो में रहती है, जिससे आपकी बॉडी हेल्दी रहती है.

यह भी पढ़ें: Beauty Tips: ठंडे या गर्म किस पानी से करना चाहिए फेसवॉश, जानिये एक्सपर्ट की राय

Disclaimer: यहां पर बताई गई बातें आम जानकारियों पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close