विज्ञापन
Story ProgressBack

Sleep Health: अच्छी नींद को पाने के लिए जान लें ये सीक्रेट्स, सुबह उठने पर रहेंगे फ्रेश

अपने बेडरूम का टेम्परेचर संतुलित होना चाहिए. बहुत अधिक गर्म या बहुत अधिक ठंडा स्थान नींद को तापमान गंभीरता से प्रभावित करता है.

Read Time: 3 min
Sleep Health: अच्छी नींद को पाने के लिए जान लें ये सीक्रेट्स, सुबह उठने पर रहेंगे फ्रेश

Sleep Health: अच्छी नींद (Sound Sleep) स्वास्थ्य के लिए बेहद जरूरी है. खुद को सेहतमंद बनाए रखने के लिए और दिनभर सक्रिय रहने के लिए रात में अच्छी नींद का लेना बहुत जरूरी है. जिससे आपकी शारीरिक और मानसिक समस्याएं भी दूर होती है. हम आपको अच्छी नींद पाने के लिए कुछ ऐसे उपाय बताने जा रहे हैं, जिन्हें फॉलो करके आप बेहतर नींद ले सकते हैं.

बेडरूम का वातावरण रखे शांत
बेडरूम का माहौल हमेशा शांत रखें. शांत वातावरण और कमरे में फैली हल्की खुशबू नींद को बढ़ावा देने में मदद कर सकती है. सुगंधित मोमबत्तियां भी माहौल को बेहतर बनाती है. बेडरूम में मद्धम रोशनी रखें, इससे आपको नींद अच्छी आती है.

सही गद्दे और तकिए का करें चुनाव
ये जरूरी है कि आपका गद्दा आरामदायक हो, जो आपकी अच्छी नींद लाने में सहायता करें, एक अच्छी गुणवत्ता वाले गद्दे को चुनें. वहीं, गर्दन को आराम देने वाला तकिया ही रखें, क्योंकि यदि गद्दा कंफर्टेबल नहीं होगा, तो आपको नींद नहीं लगेगी और लग भी गई, तो बार-बार टूटेगी, जिससे स्लीप साइकल बिगड़ सकता है. 

रूम का टेम्परेचर रखे उचित 
बेडरूम का टेम्परेचर संतुलित होना चाहिए. बहुत अधिक गर्म या बहुत अधिक ठंडा स्थान नींद को तापमान गंभीरता से प्रभावित करता है. रात में बेडरूम का टेम्परेचर 20-24 डिग्री सेल्सियस के बीच रखना उचित माना जाता है.

यह भी पढ़ें: Food Tips: सेहत के लिए फायदेमंद है बासी रोटियां, इन बीमारियों से दिला सकती हैं निजात

खर्राटों की समस्या को दूर करें
खर्राटे एक आम समस्या है. हालांकि, ये ज्यादातर पुरुषों और अधिक वजन के लोगों में ही देखने मिलती है, लेकिन आदतन खर्राटे ख़ुद और उसके आस पास के लोगों की नींद को ख़राब करते हैं. जिसका असर प्रत्यक्ष रूप से हमारी नींद पर पड़ता है. ऐसे में ज़रूरी है कि खर्राटों की समस्या को दूर करें.

7 से 8 घंटे की नींद है बेहद जरूरी
नींद का एक निश्चित समय बताएं, 7 से 8 घंटे की नींद बेहद जरूरी होती है. इसलिए सोने और जागने के समय को तय कर लें, बेहतर नींद के लिए सोने से पहले मोबाइल, TV, फोन, वीडियो गेम जैसी चीज़ों से दूर हो जाए. यदि एक निश्चित समय रहेगा तो आगे तो शरीर को आदत हो जाएगी और आपका स्लीप साइकल ठीक हो जाएगा.

यह भी पढ़ें: Morning Walk Tips: सर्दियों में आप भी जाते हैं सैर पर, तो इन 7 बातों का रखे ध्यान

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close