विज्ञापन
Story ProgressBack

Tips for Better Sleep: नींद में आती है परेशानी! तो फॉलो करें ये आसान टिप्स

Sleep Tips: इस बात का ध्यान रखें कि सोने से पहले चाय, कैफीन, अल्कोहल आदि का सेवन न करें, इससे आपकी नींद पर बुरा असर पड़ सकता है. हमेशा सोने के 4 घंटे पहले से चाय-कॉफी का त्याग कर दें.

Read Time: 3 min
Tips for Better Sleep: नींद में आती है परेशानी! तो फॉलो करें ये आसान टिप्स

How to sleep better at night: पर्याप्त नींद लेना सेहत के लिए बहुत आवश्यक होता है. जिस तरीक़े से मशीन को चलाने के लिए चार्ज किया जाता है, ठीक उसी प्रकार शरीर की बैटरी को चार्ज करने के लिए कम से कम 8 घंटे की नींद पूरी की जाती है. नींद पूरी न होने से कई प्रकार की समस्याएं होने लगती है, नींद पूरी न होने की वजह से न सिर्फ़ शारीरिक बल्कि मानसिक बीमारियां (Physically & Mentally Problems) भी घेरने लगती है. आज कल ठीक से नींद न आना, बार बार नींद खुलना, देर रात तक जगना, ये समस्याएं बेहद आम हो गई है. यदि आप भी इन समस्याओं से जूझ रहे हैं तो हम आपको अच्छी नींद (good sleep tips) लेने के लिए कुछ नेचुरल टिप्स बताने जा रहे हैं.

स्लीप शेड्यूल तय करें

इस बात का ध्यान रखें कि रोज़ नियमित समय पर सोने और जागने की कोशिश करें, यदि आप देर तक जागते हैं तो इससे बॉडी का स्लीप साइकिल डिस्टर्ब हो जाता है और सुबह उठने में तक़लीफ़ होती है क्योंकि नींद पूरी नहीं हो पाती है.

मेडिटेशन

मेडिटेशन से ना सिर्फ़ स्ट्रेस कम होता है बल्कि बॉडी भी रिलैक्स होती है. यदि आप रोज़ाना मेडिटेशन करते हैं तो इससे आपको अच्छी नींद आएगी और माइंड रिलैक्स रहेगा.

चाय-कॉफी से दूरी

इस बात का ध्यान रखें कि सोने से पहले चाय, कैफीन, अल्कोहल आदि का सेवन न करें, इससे आपकी नींद पर बुरा असर पड़ सकता है. हमेशा सोने के 4 घंटे पहले से चाय-कॉफी का त्याग कर दें.

हल्का खाएं

सोने से पहले कभी भी हेवी खाना न खाएं, हमेशा डिनर में हल्का भोजन ही लें, यदि आप भारी खाना खा के सोते हैं तो इसे पचने में समय लगता है और पेट से जुड़ी समस्याएं भी होती है, इसके साथ ही नींद में ख़लल पैदा हो सकता है.

मोबाइल से दूरी

सोने से पहले फ़ोन या किसी भी इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस को दूर कर दें. दरअसल ये आपको सोने से पहले आंखों में कई प्रकार की दिक्कतें खड़ी कर सकता है, हम अक्सर देखते हैं कि रात को सोने से पहले बेडरूम की लाइट बंद करके मोबाइल चलाते हैं, इससे नींद भी प्रभावित होती है ऐसा बिल्कुल नहीं करना चाहिए.

एक्सरसाइज

अच्छी नींद पाने के लिए रोज़ाना एक्सरसाइज करना बेहद ज़रूरी है हर रोज़ सुबह एक्सरसाइज करने से शाम तक शरीर थक जाता है और रात को नींद अच्छी आती है लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि सोने के तुरंत पहले एक्सरसाइज न करें, ऐसा करने से आपको स्लीप साइकिल बिगड़ सकता है और नींद पूरी नहीं हो पाती है.

 यह भी पढ़ें: Lemon Water: वजन घटाने से लेकर इन दिक्क्तों को दूर करता है नींबू पानी, खाली पेट पीकर आप भी उठाइये ये फायदा

Disclaimer: यहां पर बताई गई बातें आम जानकारियों पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close