विज्ञापन
Story ProgressBack

Skin Care : सर्दियों में अगर ड्राइनेस के कारण खुजली हो तो क्या करें? जानिए एक्सपर्ट की सलाह

ठंड आते ही हम गर्म पानी से नहाने लगते हैं जिसकी वजह से त्वचा की नमी खत्म हो जाती है. यही वजह है कि शरीर में खुजली और इरीटेशन (Irritation) होने लगती है. अगर आप चाहते हैं कि यह प्रॉब्लम न हो तो इसके लिए आप नहाने से पहले अपने शरीर पर मॉइश्चराइजर (Moisturizer), ऑयल या बॉडी लोशन लगा सकते हैं.

Read Time: 4 min
Skin Care : सर्दियों में अगर ड्राइनेस के कारण खुजली हो तो क्या करें? जानिए एक्सपर्ट की सलाह

Dry Skin Solution : ठंड का मौसम (Winter Weather) आते ही शरीर का रूखापन (Dryness) बढ़ने लगता है. जैसे जैसे ठंड बढ़ने लगती है, शरीर में ड्राइनेस की समस्या वैसे -वैसे बढ़ने लगती है. ऐसा हवाओं में बदलाव की वजह से होने लगता है. जब मौसम गर्म से ठंडा होता है तो हवा में नमी कम हो जाती है, जिससे हमारी त्वचा शुष्क और रूखी होने लगती हैं. इसे ही ड्राइनेस या रूखापन कहते है. मौसम में आए इस परिवर्तन का सीधा असर हमारी त्वचा में दिखना शुरू हो जाता है. जिसके बाद स्किन सूखी, रूखी और बेजान से नजर आने लगती है और बाद में उसमें खुजली होने लगती है. यह खुजली इतनी बढ़ जाती है कि आपके शरीर पर रैशेज (Rashes) होने लगते हैं. इस बारे में भोपाल की बेस्ट डर्मेटोलॉजिस्ट (Dermatologist) एकता साहू ने बताया कि जब ऐसा हो तो आप क्या करें?

मॉइश्चराइजर का प्रयोग करें

ठंड आते ही हम गर्म पानी से नहाने लगते हैं जिसकी वजह से त्वचा की नमी खत्म हो जाती है. यही वजह है कि शरीर में खुजली और इरीटेशन (Irritation) होने लगती है. अगर आप चाहते हैं कि यह प्रॉब्लम न हो तो इसके लिए आप नहाने से पहले अपने शरीर पर मॉइश्चराइजर (Moisturizer), ऑयल या बॉडी लोशन लगा सकते हैं. इसके असर से साबुन या गर्म पानी आपके स्किन की मॉइश्चराइजर और सॉफ्टनेस खत्म नहीं कर पाते और आपको खुजली नहीं होती.

ये भी पढ़े : Utility News : आखिर सर्दियों में धूप लेना क्यों होता है जरूरी? ऑर्थोपेडिक्स ने बताए फायदे, जानिए

ज्यादा गर्म पानी से नहाने से बचिए

सर्दियों के मौसम में हम सब गर्माहट को अपना लेते है इसकी शुरुआत नहाने के पानी से होती है. हम नहाने के लिए ठंडे पानी को छोड़कर गर्म पानी का इस्तेमाल अपने दिनचर्या में करना शामिल कर देते हैं. यही नहीं हम ज्यादा गर्म पानी का प्रयोग करने लगते हैं और ये भी एक वजह है जिसके वजह से आपके स्किन की नमी चली जाती है और स्किन का नेचुरल प्रोटेक्टिव ऑयल भी खत्म हो जाता है. इसलिए आपकी स्किन रूखी-सूखी हो जाती है. अगर आप ठंड में गर्म पानी से नहाना चाहते हैं तो गुनगुने पानी का प्रयोग कर नहा सकते हैं.

रूम हीटर में रहना कम करें

आप सर्दियों के दिनों में जरूरत से ज्यादा रूम हीटर का प्रयोग करने लगते हैं. जिससे शरीर की नमी खत्म हो जाती है. ऐसे में आपकी त्वचा रुखी-सूखी और बेजान हो जाती है, जिससे खुजली होने लगती है इसलिए हीटर में कम रहें और गर्म कपड़े पहने.

सरसों के तेल का करे प्रयोग

अगर आप मॉइश्चराइजर और बॉडी लोशन प्रयोग नहीं करते तो सरसों के तेल को अपने बॉडी पर लगा सकते हैं. सर्दी के मौसम में तेल लगाना सबसे ज्यादा उपयोगी होता है. चेहरे और गर्दन को छोड़कर आप पूरे शरीर पर इस तेल से मालिश कर सकते हैं और उसके बाद नहा सकते हैं.

ये भी पढ़े : सुबह उठते ही पिएं गुनगुना पानी, मक्खन की तरह पिघलेगा मोटापा... मिलेंगे गज़ब के फायदे

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close