विज्ञापन
Story ProgressBack

Ram Navmi Bhog: प्रभु श्रीराम को लगाएं इन चीजों का भोग, ये स्वादिष्ट पकवान हैं रामलला को प्रिय 

Ram Navami 2024: इस दिन राम भगवान को उनकी मनपसंद चीज़ों का भोग (Ramnavmi bhog) भी लगाया जाता है, हम आपको पंडित दुर्गेश के बताए कुछ अति प्रिय भोग (Ramnavmi prasad) के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसे चढ़ाकर आप भी प्रभु श्रीराम (Lord shree ram) का आशीर्वाद प्राप्त कर सकते हैं.

Read Time: 3 min
Ram Navmi Bhog: प्रभु श्रीराम को लगाएं इन चीजों का भोग, ये स्वादिष्ट पकवान हैं रामलला को प्रिय 

Ram Navmi Bhog 2024: राम नवमी के दिन राम भक्तों का उत्साह सातवें आसमान पर होता है. चैत्र नवरात्रि के नौवें दिन बनाए जाने वाले इस त्योहार की धूम पूरे देश भर में देखने को मिल रही है. इस दिन भगवान राम का जन्म हुआ था और भगवान राम को विष्णु जी का अवतार माना जाता है, इस अवसर पर रामजी के बालक स्वरूप की पूजा विधिवत तरीक़े से की जाती है, जिसमें उनकी मनपसंद चीज़ों का भोग (Ramnavmi bhog) भी लगाया जाता है. हम आपको पंडित दुर्गेश के बताए कुछ अति प्रिय भोग (Ramnavmi prasad) के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसे चढ़ाकर आप भी प्रभु श्रीराम (Lord shree ram) का आशीर्वाद प्राप्त कर सकते हैं.

पंजीरी

पूजा में पंजीरी का भोग ज़रूर लगाया जाता है, पंजीरी कई तरीक़ों से बनाई जाती है लेकिन भगवान राम को धनिये की पंजीरी भोग में चढ़ाई जाती है, इसके लिए आपको पिसे हुए धनिया पाउडर को घी में फ्राई करना है जब इसका रंग सुनहरा होने लगे तब पीसी हुई चीनी या गुड़ का बुरादा मिला लें, आप चाहें तो इसमें मेवा भी मिला सकते हैं और धनिया की पंजीरी का भोग श्रीराम को लगा सकते हैं.

श्रीखण्ड

श्रीखण्ड का प्रयोग हर जगह डिजर्ट के रूप में किया जाता है लेकिन यदि आप प्रभु श्रीराम को इसका भोग लगाएं तो यह एक अच्छा प्रसाद बन सकता है, श्रीखण्ड स्वाद में बेहद मीठा और स्वादिष्ट होता है, प्रभु श्री राम को भी इसका भोग लगा सकते हैं. 

खीर

प्रभु श्री राम को भोग में खीर सबसे अधिक चढ़ाई जाती है, खीर का भोग प्रभु श्रीराम को बहुत पसंद है, आप चावल के अलावा, लौकी, साबूदाने से बनी खीर भी आप भगवान को चढ़ा सकते हैं, खीर को यदि चीनी से तैयार नहीं करना है तो गुड़ डालकर भी तैयार किया जा सकता है. इस बात का ध्यान रखें कि जो भी खीर बनायें, उसे केले के पत्ते पर रखकर ही भगवान को अर्पित करें.

यह भी पढ़ें: Ram Navami 2024: जीवन में उतार लें भगवान राम के ये गुण, नहीं होगा कभी हार का सामना

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close