विज्ञापन
Story ProgressBack

Ram Navmi Celebration: ओरछा में मनाया गया रामलला का जन्मोत्सव, रामराजा सरकार के दर पर जमकर थिरके श्रद्धालु

MP News: निवाड़ी जिले की धार्मिक नगरी ओरछा के रामराजा सरकार मंदिर में रामनवमी का त्यौहार बड़ी धूमधाम से मनाया जा रहा है. यहां आज सुबह से ही श्रद्धालुओं का तांता लगा रहा.

Ram Navmi Celebration: ओरछा में मनाया गया रामलला का जन्मोत्सव, रामराजा सरकार के दर पर जमकर थिरके श्रद्धालु
रामराजा सरकार मंदिर को दुल्हन की तरह सजाया गया है.

Ram Navami Celebration in Orchha Ramraja Sarkar Temple: मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के ओरछा (Orchha) में आज रामनवमी का त्यौहार (Ram Navami 2024) बड़े धूमधाम से मनाया जा रहा है. निवाड़ी जिले (Niwari) की धार्मिक नगरी ओरछा में सुबह से ही रामराजा सरकार (Ramraja Sarkar) के दर्शन के लिए लाखों श्रद्धालु उमड़े. रामनवमी के मौके पर सुबह ओरछा नगर में शोभा यात्रा (Lord Ram Shobha Yatra) निकाली गई, जिसमें हजारों की संख्या में श्रद्धालु शामिल हुए. इसके बाद दोपहर 12 बजे रामराजा मंदिर में रामलला का जन्मोत्सव (Birth of Lord Rama) मनाया गया. इस दौरान हजारों श्रद्धालु भजन की धुन में झूमते नजर आए.

सुबह ओरछा नगर में शोभा यात्रा निकाली गई.

सुबह ओरछा नगर में शोभा यात्रा निकाली गई.

रामलला के जन्मोत्सव में गाए गए बधाई गीत

बता दें कि रामनवमी की के लिए पूरे नगर और रामराजा मंदिर को आकर्षक फूलों से सजाया गया है. साथ ही साथ पूरे मंदिर की विद्युत सज्जा भी की गई है. बुंदेलखंड के लोग श्री रामराजा सरकार को राजा के रूप में पूजते हैं. ऐसे में उनके जन्मोत्सव पर खास आयोजन किए जाते हैं. शोभायात्रा में ढ़ोल-नगाड़े, ताशे, बाजों के बीच हजारों श्रद्धालु कुशनगर प्रथम गेट से पैदल चलकर भगवान को रामराजा मंदिर में लेकर पहुंचे. इसके बाद रामराजा मंदिर प्रांगण में भगवान का जन्म हुआ. जन्म के बाद बधाई गीत गाए गए. 

श्रीराम नवमी पर्व पर दोपहर 12 बजे यहां विधि-विधान से भगवान के जन्मोत्सव की रस्म अदा की गई. शोभायात्रा में खास बात यह रही कि यहां पर मां कौशल्या की जगह रानी कुंवर गणेश की झांकी सजाई गई थी. रामनवमी के पर्व पर हजारों श्रद्धालु दर्शन करने के लिए ओरछा पहुंचे. इस अवसर पर पूरे नगर को दुल्हन की तरह सजाया गया है.

रामलला के जन्मोत्सव के मौके पर श्रद्धालु जमकर थिरकते नजर आए.

रामलला के जन्मोत्सव के मौके पर श्रद्धालु जमकर थिरकते नजर आए.

प्रसाद के लिए बनाए गए 51 हजार लड्डू

श्रीराम नवमी के बाद रामराजा मंदिर की मंगला आरती का विशेष महत्व होता है. क्योंकि यह साल में सिर्फ दो बार ही होती है. ओरछा मंदिर की ओर से श्री राम नवमी पर आने वाले श्रद्धालुओं को भगवान के जन्मोत्सव पर लड्डुओं का प्रसाद वितरित किया गया. प्रसाद के लिए 51 हजार लड्डू बनाये गए थे. वहीं शाम को ओरछा में संस्कृति विभाग अलग-अलग आयोजन करेगा, जो पारंपरिक बुंदेली छवि से ओत-प्रोत होगा. यहां आने वाले लाखों श्रद्धालुओं की सुरक्षा को लेकर पुलिस ने चाक चौबंद व्यवस्था की है.

यह भी पढ़ें - राम धुन, सूर्य तिलक, अयोध्या में भक्तों की उमड़ी भीड़... Ram Mandir में पहली बार मनाई जा रही रामनवमी

यह भी पढ़ें - Chaitra Navratri का आखिरी दिन आज, माता के नौवें स्वरुप की ये है पूजा विधि, जानें पंडित के बताए उपाय

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
बुरे फंसे रणदीप हुड्डा, यहां खरीदी थी जमीन, अब हाईकोर्ट ने दिए जांच के आदेश, जानें क्या है पूरा मामला?
Ram Navmi Celebration: ओरछा में मनाया गया रामलला का जन्मोत्सव, रामराजा सरकार के दर पर जमकर थिरके श्रद्धालु
BJP MLA Pritam Singh Lodhi offered his resignation and said that people from the same community are targeting me and my supporters case of tying up and beating a Home Guard soldier
Next Article
BJP MLA प्रीतम सिंह ने कर दी इस्तीफा देने की बात, कहा- इस बात से हूं परेशान, देखिए वीडियो
Close
;