विज्ञापन
Story ProgressBack

Ram Navami 2024: जीवन में उतार लें भगवान राम के ये गुण, नहीं होगा कभी हार का सामना

Lord shree ram qualities: भगवान श्रीराम का जीवन कई लोगों को सीख देता है और जीवन जीने की सही दिशा दिखाता है. आइए जानते हैं प्रभु श्रीराम के उन गुणों (Lord shree ram qualities) के बारे में जिन्हें आपको भी अपने जीवन में उतारना चाहिए...

Read Time: 3 min
Ram Navami 2024: जीवन में उतार लें भगवान राम के ये गुण, नहीं होगा कभी हार का सामना

Ram Navmi 2024: रामनवमी का पर्व 17 अप्रैल 2024 को पूरे देश में बड़े धूमधाम से मनाया जा रहा है. इस दिन भगवान विष्णु के अवतार श्री राम का जन्म हुआ था और तब से रामभक्त रामनवमी को उत्साहपूर्वक मनाते हैं. मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीराम के जीवन से हमें बहुत सारी सीख लेनी चाहिए. भगवान श्रीराम (Lord shree ram) का जीवन कई लोगों को सीख देता है और जीवन जीने की सही दिशा दिखाता है. आइए जानते हैं प्रभु श्रीराम के उन गुणों (Lord shree ram qualities) के बारे में जिन्हें आपको भी अपने जीवन में उतारना चाहिए...

धैर्यता 

प्रभु श्रीराम धैर्य की पराकाष्ठा सिखाते हैं. 14 बरस का बनवास हों या फिर समुद्र से श्रीलंका के लिए रास्ता बनाने का आग्रह करना. जिंदगी में यदि आपने धैर्य या पेशेंस रखना सीख लिया तो आप हर समुद्र को पार कर सकते हैं.

कुशल प्रबंधन

भगवान राम हमेशा सभी को साथ लेकर चलते दिखाई देते हैं. इसीलिए श्रीराम दरबार को कभी भी अलग नहीं देखा गया, बल्कि हमेशा एक साथ देखा गया. दरअसल इसके पीछे प्रभु श्रीराम का नेतृत्व है. लंका के लिए समुद्र लाँघना भी उस समय आसान हो गया जब प्रभु श्रीराम ने कुशल प्रबंधन किया. इसीलिए इस बात का ध्यान रखें कि हर चीज को अच्छे से मैनेज कर के चले, ताकि जीवन में कोई भी परेशानी न आए.

अध्ययन

जीवन में हर क्षेत्र का भरपूर ज्ञान होना बहुत जरूरी है. श्रीराम परम विद्वान थे और उन्होंने चारों वेदों का अध्ययन किया था. अगर आप भी चार लोगों के बीच किसी भी मुद्दे पर बात रखना चाहते हैं तो इस बात का ध्यान रखें कि खूब अध्ययन करें. अध्ययन करने का गुण प्रभु श्रीराम से सीखें और इसे जीवन में उतार लें.

मित्रता

भगवान राम एक दो नहीं, बल्कि अनेकों गुणों के धनी रहे हैं. निशादराज, केवट और सुग्रीव ही नहीं, बल्कि लंका में रहने वाले विभीषण को भी उन्होंने अपना परम मित्र बना लिया था. ये ऐसा गुण है जो जीवन के हर पड़ाव पर आपको आसानी से निकाल लेगा. इसीलिए इस बात का ध्यान रखें कि अच्छे दोस्त होने पर ही आप मुसीबतों से बच सकते हैं. यदि आपके जीवन में अच्छे मित्र नहीं है तो आप रास्ता भटकते रहेंगे.

उदार बनें

करूणा दया और उदारता श्रीराम की कोमल छवि के ही दृश्य हैं. चाहे इंसान हो, पशु हो या फिर राक्षस. भगवान श्रीराम ने किसी से भी द्वेष नहीं रखा और हर किसी की भलाई की. रावण को भी उन्होंने कई बार समझने का मौका दिया और उसके बाद ही रावण का वध किया. जीवन में उदार होने की कला श्री राम से सीखनी चाहिए.

Disclaimer: यहां दी गई जानकारी ज्योतिष व लोक मान्यताओं पर आधारित है. इस खबर में शामिल सूचना और तथ्यों की सटीकता के लिए NDTV किसी भी तरह की ज़िम्मेदारी या दावा नहीं करता है.


यह भी पढ़ें: Ram Navmi 2024: रामलला के जन्मोत्सव को बनाएं खास, अपनों को भेजें ये बधाई संदेश

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close