विज्ञापन
Story ProgressBack

Health Benefits of Radish: क्या आप भी सलाद की प्लेट से हटा देते हैं मूली? डाइटीशियन से जानिए इसके फायदे

Health Tips: डाइटीशियन नीलम भी मूली खाने (Mooli khane ke fayde) की सलाह देती हैं, इससे पाचन तंत्र भी अच्छा रहता है, आइए जानते हैं मूली खाने के फायदों (Benefits of radish) के बारे में...

Read Time: 3 min
Health Benefits of Radish: क्या आप भी सलाद की प्लेट से हटा देते हैं मूली? डाइटीशियन से जानिए इसके फायदे

Radish benefits in hindi: सलाद में मूली बहुत अधिक इस्तेमाल की जाती है. वहीं मूली के पराठे और सब्ज़ी खाने के शौक़ीन भी बहुत लोग होते हैं, लेकिन कुछ लोग मूली खाना बिल्कुल पसंद नहीं करते है, यहां तक कि प्लेट में रखी सलाद से भी मूली को रफा-दफा कर देते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं मूली (Health Benefits of Radish) आपकी सेहत के लिए कितनी जरूरी है. डाइटीशियन नीलम भी मूली खाने (Mooli khane ke fayde) की सलाह देती हैं, इससे पाचन तंत्र भी अच्छा रहता है, आइए जानते हैं मूली खाने के फायदों (Benefits of radish) के बारे में...

कैंसर के खतरे को कम करने में

मूली में ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो कैंसर के रिस्क को कम करते हैं और इसमें मौजूद विटामिन सी एंटीऑक्सीडेंट की तरह काम करता है.

मधुमेह के मरीजों के लिए

मूली में पर्याप्त मात्रा में फाइबर मौजूद होता है. जो इंसुलिन को नियंत्रित करने का काम करता है, मूली से शुगर लेवल नहीं बढ़ता है, जिसकी वजह से मधुमेह मरीज़ों को इसका सेवन करने की सलाह दी जाती है.

ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने में

मूली में एंटी हाइपरटेनिज़्म गुण होते हैं, जो हाई ब्लड प्रेशर को कण्ट्रोल में रखने का काम करती है. मूली में पर्याप्त मात्रा में पोटेशियम होता है, जो शरीर में सोडियम पोटेशियम के रेसियो को बैलेंस करके सही रखता है.

सर्दी-जुखाम में सहायक

यदि किसी को हमेशा सर्दी और खांसी की शिकायत बनी रहती है तो उसे डाइट में मूली शामिल करना चाहिए, मूली में ऐसे गुण पाए जाते हैं जो कफ को ख़त्म करने में सहायता करते हैं.

टॉक्सिन्स बाहर निकालने में सहायक

मूली में ऐसे गुण होते हैं जो किडनी के स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छे होते हैं. मूली शरीर से विषैले तत्वों को बाहर निकालने का काम करती है इसीलिए इसे नैचुरल क्लींजर भी कहा जाता है.

यह भी पढ़ें: Gas Acidity Solution: अगर आप भी गैस की समस्या से हैं परेशान तो अपनाएं ये उपाय, पूरी तरह से रहेंगे स्वस्थ

Disclaimer: यहां पर बताई गई बातें आम जानकारियों पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close