विज्ञापन
Story ProgressBack

प्रोटीन की कमी न बन जाए सेहत के लिए दिक्कत, इन लक्षणों से करें पता

प्रोटीन हमारी बॉडी के लिए बेहद जरूरी है लेकिन आज कल बदलती लाइफस्टाइल और खानपान की बिगड़ती आदतों की वजह से हर किसी के शरीर में प्रोटीन की कमी (Protein ki kami kaise door karein) देखने को मिल रही है, हम आपको कुछ ऐसे लक्षण (Protein ki kami ke lakshan) बताए जा रहे हैं, जिससे यह पता चलता है कि हमारे शरीर में प्रोटीन की कमी है.. 

Read Time: 3 mins
प्रोटीन की कमी न बन जाए सेहत के लिए दिक्कत, इन लक्षणों से करें पता

Protein Deficiency: शरीर को सुचारु रूप से चलाने के लिए पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है, ये पोषक तत्व शरीर का सही तरीके से विकास करते हैं और वृद्धि में भूमिका निभाते हैं. इन्हीं पोषक तत्वों में से एक है प्रोटीन. प्रोटीन हमारे शरीर में मांसपेशियों और हड्डियों के विकास से लेकर उनकी मरम्मत करता है. प्रोटीन हमारी बॉडी के लिए बेहद जरूरी है लेकिन आज कल बदलती लाइफस्टाइल और खानपान की बिगड़ती आदतों की वजह से हर किसी के शरीर में प्रोटीन की कमी (Protein ki kami kaise door karein) देखने को मिल रही है. हम आपको कुछ ऐसे लक्षण (Protein ki kami ke lakshan) बताने जा रहे हैं, जिससे यह पता चलता है कि हमारे शरीर में प्रोटीन की कमी है.. 

हेयर इश्यूज
यदि आपको बहुत अधिक मात्रा में हेयरफॉल हो रहा है तो इसका अर्थ है कि आपके शरीर में प्रोटीन की कमी है. स्वस्थ बालों के विकास के लिए प्रोटीन बहुत जरूरी होता है. इसके अलावा आयरन और जिंक जैसे पोषक तत्वों को पर्याप्त सेवन से भी बाल कमज़ोर होकर झड़ने लगते हैं.

एकाग्रता की कमी
मूड और कॉग्नेटिव कार्य को नियंत्रित करने वाले न्यूरोट्रांसमीटर के प्रोडक्शन के लिए प्रोटीन बहुत ज़रूरी होता है, यदि आप कंसन्ट्रेट नहीं कर पा रहे हैं तो यह अपर्याप्त प्रोटीन की निशानी हो सकती है.

मेटाबॉलिज़्म का धीमा होना
समय के साथ-साथ आपके शरीर में प्रोटीन की कमी से मसल्स लॉस हो सकता है, जो आपकी पूरी शक्ति को कम कर देता है और मेटाबॉलिज़्म को धीमा कर देता है.

थकान और सुस्ती
यदि आपको शरीर में बार-बार थकान और सुस्ती जैसा महसूस हो रहा है तो ये संकेत हैं कि आपके शरीर को पूरी तरीके से ऊर्जा नहीं मिल पा रही हो रही है, ये प्रोटीन की कमी को दर्शाता है.

मसल्स लॉस
पर्याप्त प्रोटीन शरीर को नहीं मिलता है तो शरीर एनर्जी के लिए मांसपेशियों के टिश्यू उसको तोड़ना शुरू कर देते है, जिससे समय के साथ-साथ मसल्स लॉस और कमज़ोरी हो सकती है इसीलिए कोशिश करें कि हर दिन जरूरी मात्रा में प्रोटीन का सेवन करें.

यह भी पढ़ें: रात को दूध पीना सही है या नहीं? इसे पढ़ लें तो आपकी कन्फ्यूजन हो जाएगी दूर...

(Disclaimer: यहां पर बताई गई बातें आम जानकारियों पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
लक्ष्मी जी के उपाय हैं बेहद काम के, पैसों की किल्लत हो जाएगी दूर
प्रोटीन की कमी न बन जाए सेहत के लिए दिक्कत, इन लक्षणों से करें पता
Success Tips: If you want all the money in life, then give up these things today itself.
Next Article
जिंदगी में कमाना चाहते हैं खूब सारा पैसा, तो आज से ही छोड़ दें ये चीज़ें
Close
;