विज्ञापन

रात को दूध पीना सही है या नहीं? इसे पढ़ लें तो आपकी कन्फ्यूजन हो जाएगी दूर...

कुछ लोगों का मानना है कि रात में सोने से पहले दूध पीना आपकी सेहत के लिए अच्छा होता है. यदि आप भी इस बात से कन्फ्यूज्ड है कि रात को सोने से पहले दूध पीना चाहिए या नहीं पीना चाहिए (Should one drink milk before sleeping at night or not?) तो हम आपकी यह कन्फ्यूजन दूर करने जा रहे हैं.

रात को दूध पीना सही है या नहीं? इसे पढ़ लें तो आपकी कन्फ्यूजन हो जाएगी दूर...

Drinking milk at night: रात को सोने से पहले एक गिलास गर्म दूध पीने की परंपरा प्राचीन काल से चली आ रही है, हम घर में भी बड़े-बुजुर्गों के मुंह से ये सुनते आ रहे हैं कि रात को एक गिलास दूध जरूर पीना चाहिए, लेकिन कई लोग रात के समय में दूध पीने से परहेज भी करते हैं. तो वहीं कुछ लोगों का मानना है कि रात में सोने से पहले दूध पीना आपकी सेहत के लिए अच्छा होता है. यदि आप भी इस बात से कन्फ्यूज्ड है कि रात को सोने से पहले दूध पीना चाहिए या नहीं पीना चाहिए (Should one drink milk before sleeping at night or not?) तो हम आपकी यह कन्फ्यूजन दूर करने जा रहे हैं. डाइटीशियन नीलम ने रोजाना रात में सोने से पहले दूध पीने की बात का समर्थन किया है और रोज रात में सोने से पहले दूध पीने के कई फायदे (Benefits of drinking milk at night) भी गिनवाए हैं, जो हम आपके साथ साझा करने जा रहे हैं. आइए जानते हैं उन लाभ के बारे में….

आरामदायक नींद लेने में सहायक
सोने से पहले दूध और पनीर जैसे डेयरी प्रोडक्ट का सेवन करने से रात में कंफर्टेबल होकर आप नींद ले सकते हैं. इससे आरामदायक नींद लेने में आपको मदद मिलेगी.

स्लीप साइकिल को बेहतर बनाने में
दूध में कुछ ऐसे कंपाउंड होते हैं, जो आपको सोने में मदद करते हैं. इससे आपका हेल्दी स्लीप साइकिल बनता है. मेलाटोनिन जिसे स्लीप हार्मोन के नाम से जाना जाता है, यह आपके दिमाग द्वारा जारी किया जाता है. यह आपके सर्केडियन रिदम को रेगुलेट करने और शरीर की स्लिप साइकिल को बेहतर बनाने में भी मदद करता है.

साइकोलॉजिकल इफेक्ट भी होता है
गर्म दूध पीने से आपको बचपन के शुरुआती सालों के दौरान सोते समय दूध पीने की याद आ सकती है. ये सुखदायक भावनाएं आपके दिमाग को संकेत दे सकती है कि यह सोने का समय हैं, जिससे शांति से सोना आसान हो जाता है.

यह भी पढ़ें: Healthy Life: इन आसान आदतों को अपनाकर जिएं हेल्दी लाइफ, डाइटीशियन ने दी यह सलाह

(Disclaimer: यहां पर बताई गई बातें आम जानकारियों पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
Previous Article
Shardiya Navratri 2024: तीसरे दिन करें मां चंद्रघंटा की पूजा, मंत्र से आरती, भोग तक सब कुछ जानिए यहां
रात को दूध पीना सही है या नहीं? इसे पढ़ लें तो आपकी कन्फ्यूजन हो जाएगी दूर...
Lakshmi ji's remedies are very useful money shortage will go away
Next Article
लक्ष्मी जी के उपाय हैं बेहद काम के, पैसों की किल्लत हो जाएगी दूर
Close