विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 12, 2023

Navratri 2023: व्रत के दौरान कर सकते हैं इन 5 आटे का सेवन, सेहत रहेगी तंदुरुस्त

हैं व्रत के समय (Navratri Food)  हम अन्न ग्रहण नहीं कर सकते हैं, लेकिन हम आपको 5 तरह के ऐसे आटो के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसके सेवन करने से आपके शरीर में एनर्जी बनी रहेगी.

Read Time: 3 min
Navratri 2023: व्रत के दौरान कर सकते हैं इन 5 आटे का सेवन, सेहत रहेगी तंदुरुस्त

Navratri 2023: 15 अक्टूबर से शारदीय नवरात्रि (Navratri) शुरू हो रही है. नवरात्रि के आते ही चारों ओर भक्तिमय माहौल हो जाता है. नौ दिन माता की भक्ति में भक्त लीन रहेंगे. कई भक्त ऐसे भी हैं, जो 9 दिन माता की पूजा-अर्चना के साथ-साथ व्रत भी रखते हैं. जो व्रत रखते हैं उनके लिए जरूरी है कि अपनी डाइट (Navratri Food) का बहुत ख्याल रखें, व्रत के समय डाइट के असंतुलन से आपकी तबीयत ख़राब हो सकती है और कमजोरी महसूस हो सकती है.

जैसा कि हम जानते हैं व्रत के समय (Navratri Food)  हम अन्न ग्रहण नहीं कर सकते हैं, लेकिन हम आपको 5 तरह के ऐसे आटो के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसके सेवन करने से आपके शरीर में एनर्जी बनी रहेगी. आइए जानते हैं उन 5 आटे के बारे में जो आप व्रत (Navratri Food) में भी खा सकती हैं.

ये भी पढ़ें- Kitchen Tips: आटे में बार-बार लग जाते हैं कीड़े? बचाव के लिए अपनाएं ये टिप्स

साबूदाना का आटा
व्रत के दौरान सबसे ज़्यादा साबूदाना का प्रयोग किया जाता है. साबुदाना ग्लूटन फ़्री होता है. आप साबूदाने को पीसकर इसका आटा बना सकते हैं और उस आटे से कई प्रकार की डिश तैयार कर सकते हैं. साबूदाने के आटे से आप चीला, डोसा उत्तपम जैसी डिशेस बना सकते हैं.

कुट्टू का आटा
नवरात्रि में या अन्य किसी भी त्योहार में जब व्रत रखा जाता है तो कुट्टू के आटे को खाया जाता है. कुट्टू का आटा ग्लूटन फ़्री होता है. कुट्टू के आटे में फ़ाइबर, कैल्शियम, प्रोटीन अधिक मात्रा में मौजूद रहता है. इस आटे को खाने से शरीर में एनर्जी बनी रहती है और इस आटे में जरूरी पोषक तत्व भी पाए जाते हैं.

सिंघाड़े का आटा
सिंघाड़े का आटा खाने से शरीर में फ़ाइबर की कमी नहीं होती है. यह आटा सबसे ज़्यादा व्रतों में खाया जाता है. इसको खाने से आपके शरीर में एनर्जी बनी रहती है.

राजगिरा का आटा
राजगिरा के आटे का सेवन करने से पाचन शक्ति अच्छी होती है. इस आटे में अधिक मात्रा में हाई फ़ाइबर मौजूद होते हैं इसलिए उपवास के दौरान इस आटे का सबसे अधिक प्रयोग किया जाता है. आप राजगिरा के आटे की रोटी, पराठे के अलावा हलवा भी बनाकर खा सकते हैं. इस आटे में भरपूर मात्रा में पोषक तत्व मौजूद होते हैं.

ये भी पढ़ें- Amazon और Flipkart सेल का उठाएं फायदा, आज ही बुक कर लें ये बेहतीन फोटोग्राफी वाले फोन

भगर
भगर एक पौधे ऐसा बीज होता है, जो व्रत के दौरान ही खाया जाता है. ये आटा आसानी से आपको बाजार में मिल जाएगा. शरीर के लिए ये आटा बहुत फायेमंद होता है. 

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close