विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 11, 2023

Kitchen Tips: आटे में बार-बार लग जाते हैं कीड़े? बचाव के लिए अपनाएं ये टिप्स

Flour Bugs: घर में हर कोई आटे को स्टोर करके रखता है, जिसमें आमतौर पर कीड़े और जाले लग जाते हैं. जिन्हें आटे से बाहर निकलने के लिए आप कुछ आसान ट्रिक्स अपना सकते हैं.

Read Time: 3 min
Kitchen Tips: आटे में बार-बार लग जाते हैं कीड़े? बचाव के लिए अपनाएं ये टिप्स
आटे में कीड़े लगने से बचाने के उपाय

Kitchen Tips : हमारे किचन (Kitchen) में कई ऐसी चीजें मौजूद होती हैं, जिनमें बार-बार कीड़े और जाले लग जाते हैं. खासकर ये कीड़े मैदे और आटे में देखने को मिलते हैं. जिसके कई कारण हो सकते हैं, एक मुख्य कारण मौसम में बदलाव भी होता है. आटे में पड़े इन छोटे-छोटे कीड़ों और जाले के कारण पूरा आटा खराब हो जाता है और उसे मजबूरन बाहर फेंकना पड़ता है.  ऐसे में आज हम आपके लिए कुछ बेहद आसान ट्रिक्स से लेकर आए हैं, जिन्हें अपनाकर आप कीड़ों को आटे से निकल सकते हैं. साथ ही आटे को कीड़े लगने से बचा सकते हैं. 

नमक (Salt)

Salt

आम तौर पर आटा गूंथते समय थोड़ी बहुत मात्रा में नमक डाला जाता है.

यदि आपके घर में भी बार-बार आटे में घुन लग जाती हैं या कीड़े हो जाते हैं तो आज से आप इन समस्याओं से निजात पा सकते हैं. दरअसल, आप जब भी आटे को स्टोर करके रखते हैं तो उसमें थोड़ा सा नमक डालकर जरूर रखें. आटे में नमक डालने से कीड़े दूर रहते हैं. साथ ही इसे उपयोग करने से पहले आपको आटे को छानने की जरूरत भी नहीं पड़ेगी. 

सूखी लाल मिर्च (Dry red chilli)

Latest and Breaking News on NDTV

आप सूखी लाल मिर्च को आटे के डब्बे में डाल कर रख सकते हैं. दरअसल, लाल मिर्च की तीखापन से आटे में कीड़े नहीं लगते हैं. यदि आपके घर में स्टोर किए हुए आटे में कीड़े लग भी गए हैं तो आप उसमें भी लाल मिर्च डाल सकते हैं, जिससे आटे से कीड़े भाग जाएंगे.

ये भी पढ़े: Lifestyle : फटी एड़ियों को छुपाने की नहीं पड़ेगी जरूरत, आज ही कर ले ये उपचार

तेज पत्ता (Bay leaf)

Latest and Breaking News on NDTV

आटे से कीड़े हटाने के लिए तेज पत्ता काफी उपयोगी है. दरअसल, आटे के डब्बे में या घर में स्टोर किए हुए दाल-चावल में भी इसे डाल सकते हैं. तेज पत्ता डालने से कीड़े की समस्या दूर हो जाएगी.

कंटेनर/डिब्बा

कई बार आटे में कीड़े लगने की वजह आपका डिब्बा या कंटेनर (container) भी हो सकता है. इसलिए आटे को ऐसे डिब्बे में रखें जो एयर टाइट (Air Tight) हो और जिसका ढक्कन पूरी तरीके से बंद हो जाता हो. ऐसे डिब्बा या कंटेनर को उपयोग करने से आटे में हवा नहीं जाएगी और आटे में कीड़े लगने की समस्या का सामना आपको नहीं करना पड़ेगा.

ये भी पढ़े: Sleep: रात भर रहती है बेचैनी? नहीं ले पाते सुकून की नींद, जानिए अच्छी और गहरी नींद के लिए क्या करें

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close