विज्ञापन

Monsoon Tips: कहीं बारिश का मज़ा भारी ना पड़ जाए, नुकसान से बचने के टिप्स जान लें...

यदि आप भी बारिश में भीगने के बाद तुरंत यह काम (Tips for getting wet in the rain) कर लेते हैं तो आप कभी बीमार नहीं होंगे....

Monsoon Tips: कहीं बारिश का मज़ा भारी ना पड़ जाए, नुकसान से बचने के टिप्स जान लें...
जानिए बारिश में भीगने के बाद होने वाले नुकसान से कैसे बचे

Monsoon Tips: बारिश का मौसम आते ही हर किसी का दिल ख़ुश हो जाता है. मॉनसून के दौरान हर कोई बारिश की बूंदों का नज़ारा देखने के लिए और ख़ुशबूदार मिट्टी से मन मोहने के लिए बेताब रहता है. बारिश देखने के साथ-साथ लोगों को बारिश में भीगना भी बहुत पसंद होता है लेकिन बारिश में भीगने की वजह से ठंड लगना, खांसी-जुखाम जैसी समस्याएं भी शरीर को घेरने लगती है. ऐसे में कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखना बहुत जरूरी होता है. यदि आप भी बारिश में भीगने के बाद तुरंत यह काम (Tips for getting wet in the rain) कर लेते हैं तो आप कभी बीमार नहीं होंगे....

शरीर को सुखाना है जरूरी

भीगे हुए कपड़े बदलने के बाद शरीर को अच्छी तरीक़े से सुखा लें, तौलिए से शरीर को पोछने के बाद गर्म पानी से नहा लें.

तुरंत बदल लें भीगे कपड़े

बारिश में भीगने के बाद भीगे हुए कपड़े पहनकर न रखें, उन्हें तुरंत बदल दें. भीगे हुए कपड़े शरीर पर नकारात्मक प्रभाव डालते हैं और बारिश की ठंडक से कई बीमारियां भी शरीर को घेरने लगती है.

कंबल ओढ़कर सो जाएं

बारिश में भीगने के बाद थोड़ा आराम ज़रूर करें, शरीर को गर्मी देने के लिए कंबल ओढ़ लें और पंखे और एसी की हवा से दूरी बना लें.

गर्म भोजन करें

बारिश में भीगने के बाद हमेशा गर्म भोजन ही करें, गर्म भोजन करने से शरीर गर्म रहता है और इम्यूनिटी मज़बूत होती है.

गर्म पानी का सेवन करें

जब भी अचानक बारिश में आप भीग जाएं तो घबराने की जरूरत नहीं है. घर आने के बाद गर्म पानी पी लें, इससे शरीर को गर्मी मिलती है और ठंड का ख़तरा भी कम हो जाता है.

यह भी पढ़ें: Japanese Lifestyle से अपनाएं ये 13 बातें, लाइफ हो जाएगी आसान

(Disclaimer: यहां पर बताई गई बातें आम जानकारियों पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
Previous Article
Exclusive Interview: फेमिना मिस इंडिया वर्ल्ड निकिता ने सुनाए अनुभव, कहा- संजय लीला भंसाली के साथ करना है काम
Monsoon Tips: कहीं बारिश का मज़ा भारी ना पड़ जाए, नुकसान से बचने के टिप्स जान लें...
Take care of pets like this during rainy season, remember these tips
Next Article
बारिश के मौसम में पालतू जानवरों का ऐसे रखें ध्यान, ये रही टिप्स
Close