विज्ञापन
Story ProgressBack

Japanese Lifestyle से अपनाएं ये 13 बातें, लाइफ हो जाएगी आसान

दुनिया भर के लोगों को मंत्रमुग्ध और प्रेरित करने वाली जापानी जीवनशैली से आपको भी कुछ बातें सीखनी चाहिए, आइए हम आपको बताते हैं, जापानीज लाइफस्टाइल (Japanese lifestyle Tips) से किन बातों को हमें सीखना चाहिए....

Japanese Lifestyle से अपनाएं ये 13 बातें, लाइफ हो जाएगी आसान
जापानीज लाइफस्टाइल से सीखना चाहिए ये बातें

Lifestyle rules from Japanese : जापानी संस्कृति को दुनिया भर में पसंद किया जाता है. जापानी संस्कृति अपनी कला, विरासत और विशेष परंपराओं के लिए दुनिया को आकर्षित करती है. दुनिया भर के लोगों को मंत्रमुग्ध और प्रेरित करने वाली जापानी जीवनशैली से आपको भी कुछ बातें सीखनी चाहिए, आइए हम आपको बताते हैं, जापानीज लाइफस्टाइल (Japanese lifestyle Tips) से किन बातों को हमें सीखना चाहिए....

जीवन का उद्देश्य

जापानी लोग हमेशा जीवन में एक उद्देश्य खोजने की कोशिश में लगे रहते हैं. तो इकिगाई एक जापानी अवधारणा है, जिसका अर्थ है अस्तित्व का कारण, व्यक्तियों को अपने डेली लाइफ में करने वाली गतिविधियों के लिए प्रोत्साहित करना, उनके जुनून और प्रतिभाओं को एक साथ लाने का काम करती है. इकिगाई के बारे में सीखना, हमें उद्देश्य की खोज करने और अपने कार्य को अच्छे तरीके से करने का महत्व सिखाता है.

प्रेजेंट में जिएं

जापानी संस्कृति में सचेत रहने और वर्तमान में पूरी तरह से मौजूद रहने पर ज़ोर दिया जाता है, जापानी कल्चर में टी फेस्टिवल, इकेबाना जो फ्लावर डेकोरेशन का फेस्टिवल है. इन सबको कर के लोगों को आंतरिक शांति का एहसास कराता है.

जापानी लोग न्यूनतम और सरल जीवन पसंद करते हैं

जापानी लाइफस्टाइल से हमें यह सीखना चाहिए कि कैसे लाइफ को ईज़ी तरीके से जिया जा सकता है, जापानी लोग रोजमर्रा की जिंदगी में सिंपल रहते हैं और काम को महत्व देते हुए नई-नई चीज़ों को सीखने को ही प्राथमिकता देते हैं.

पौष्टिक आहार 

जापानी लाइफस्टाइल में स्वस्थ आदतों को शामिल किया जाता हैं. खासकर फूड का तरीका अपनाना चाहिए, हरी सब्ज़ियां, समुद्री भोजन और साबुत अनाज से भरपूर आहार करना, हमें जापानी लाइफ़स्टाइल से आहार का सही तरीका सीखना चाहिए.

हाईगे की अवधारणा

मूल रूप से जो जापानी नहीं है लेकिन हाईगे की अवधारणा को अपनाते हैं, इसमें हाईगे की अवधारणा है, आरामदायक और आमंत्रित वातावरण बनाना. आराम और विश्राम की जापानी धारणाओं के साथ आसानी से इसे अपनाना, जापानी हाईवे के लाइफस्टाइल को अपनाकर अच्छी ज़िंदगी जीते है.

निरंतर सुधार

जापानी निरंतर सुधार या काइजेन में विश्वास करते हैं. काइजेन निरंतर सुधार का जापानी नियम हैं, जो लंबे और बड़े गोल स्कोर पाने के लिए पूरा किया जाता है. काइजेन को अपनाने से धैर्य, दृढ़ता और हमेशा नई-नई चीज़ें और चुनौतियों का सामना कैसे करते हैं, यह सीखने मिलता है.

प्राकृतिक दुनिया से जुड़ने में भरोसा 

जापानी लोग संस्कृति-प्रकृति का सम्मान करते हैं और पर्यावरण के सामंजस्य में रहने के महत्व पर ज़ोर देते हैं. जापानी लाइफस्टाइल से ये चीज़ सीखने लायक है कि हम कैसे पर्यावरण के साथ अपने जीवन को बता सकते है. 

आतिथ्य की अवधारणा

जापानी अवधारणा दिल से मेहमान नवाज़ी, दूसरों की ज़रूरतों को ईमानदारी और शालीनता से पूरा करने पर ज़ोर देती है. जापानीज सहानुभूति, दयालुता, उदारता और समुदाय की भावनाओं को विकसित करते हैं, हमें भी यह चीज़ सीखनी चाहिए.

डिसिप्लिन और मेहनत 

जापानी संस्कृति अनुशासन, परिश्रम और एक मजबूत कार्य नैतिकता को महत्व देती है, जो व्यक्तियों में ज़िम्मेदारी और कॉम्पिटिशन की भावना पैदा करती है, इन गुणों को अपनाकर हम सच्चे मन और दृढ़ता से लक्ष्य को पा सकते है, चुनौतियों पर काबू कर सकते हैं.

फ्लेक्सिबल रहना

जापानी लोग बहुत फ्लेक्सिबल और अनुकूलन शीलता वाले होते हैं. हमें जापानी लाइफ़स्टाइल से यह सीखना चाहिए कि कैसे प्रतिकूल परिस्थितियों का सामना करना चाहिए और कैसे हर जगह फ्लेक्सिबल होकर एडजस्ट करना चाहिए.

बुजुर्गों का सम्मान 

बुजुर्गों का सम्मान करना, जापानी संस्कृति का एक महत्वपूर्ण अंग है. हमें जापानियों से यह सीखना चाहिए कि कैसे बुद्धिमत्ता, अनुभव और समाज में योगदान के लिए वरिष्ठ नागरिकों का सम्मान बेहद जरूरी है.

बारीकियों पर ध्यान

जापानी शिल्प कौशल और सूक्ष्म ध्यान और पूर्णता की खोज के लिए प्रसिद्ध है. चाहे सिरेमिक और वुडवर्किंग जैसी पारंपरिक कलाएं हो या टेक्नोलॉजी और ऑटोमोटिव जैसी नई-नई चीज़ें हों, जापानी लोग बारीकियों पर बहुत ध्यान देते हैं.

अपूर्णता में सुंदरता ढूंढना

जापानी हमेशा अपूर्णता में सुंदरता ढूंढते हैं, यदि कोई किसी के अंदर कोई कमी है तो उन्हें भी एक सुंदर और अच्छी नज़रों से देखना, उन्हें समाज में बराबरी का स्थान देना, जापानी लाइफ़स्टाइल का अहम हिस्सा है.

यह भी पढ़ें: सिर्फ एक Gardening करने से रह सकते हैं आप हेल्दी, जानें क्या होते हैं इसके फायदे

(Disclaimer: यहां पर बताई गई बातें आम जानकारियों पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Amarnath Yatra 2024: ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन शुरू, पवित्र गुफा तक कैस पहुंचे, जानें- बफार्नी बाबा के दर्शन और यात्रा से जुड़ी सारी जानकारी
Japanese Lifestyle से अपनाएं ये 13 बातें, लाइफ हो जाएगी आसान
Vastu Tips: According to Vastu, in which direction should the TV be kept, know the right direction here
Next Article
वास्तु के हिसाब से घर में कहां पर रखें TV ? सही दिशा जानें | Vastu Tips
Close
;