विज्ञापन
Story ProgressBack

Special Tips: यदि आप भी बारिश के मौसम में चलाते हैं AC तो रखिए इन बातों का विशेष ध्यान...

ज़्यादातर लोग गर्मी में एसी के तापमान को 18 डिग्री सेल्सियस से कम पर रखना चाहते हैं वहीं यदि आप बरसात में भी एसी का इस्तेमाल (use of AC in rainy season) करते हैं, तो कुछ बातों का विशेष रूप से ध्यान रखना चाहिए..

Read Time: 3 mins
Special Tips: यदि आप भी बारिश के मौसम में चलाते हैं AC तो रखिए इन बातों का विशेष ध्यान...
Use of AC in rainy season: एसी के ब्लोअर को समय समय पर साफ करते रहना चाहिए, इ

Air Conditioner Tips & Tricks: आज कल हर कोई गर्मी दूर भगाने के लिए एसी का प्रयोग करता है. हर घर- ऑफिस में एसी एक बड़ी ज़रूरत बन गया है, जैसे-जैसे गर्मी में तापमान बढ़ता है वैसे-वैसे एसी की मांग बढ़ने लगती है. ज़्यादातर लोग गर्मी में एसी के तापमान को 18 डिग्री सेल्सियस से कम पर रखना चाहते हैं वहीं यदि आप बरसात में भी एसी का इस्तेमाल (use of AC in rainy season) करते हैं, तो कुछ बातों का विशेष रूप से ध्यान रखना चाहिए..

ब्लोअर को कम स्पीड में चलाएं

कमरे में एसी की ठंडी हवा हमें ब्लोअर की मदद से मिलती है कूलिंग कोइल ठंडी होने से ब्लोअर हवा खींचकर पूरे कमरे को ठंडा करता है. गर्मी में ब्लोअर की स्पीड हम तेज कर देते हैं लेकिन बरसात में ब्लोअर को कम स्पीड में चलाना चाहिए.

ह्यूमिड मोड का करें उपयोग

बरसात के मौसम में गर्मी तो कुछ कम होने लगती है लेकिन वातावरण में नमी आने लगती है. जिससे हमें चिपचिपापन महसूस होता है. इसी का काम नमी को निकालना होता है, एसी में ह्यूमिड मोड होता है, जिसे आप रिमोट में भी देख सकते हैं. ये रिमोट के ऊपर बूंदों जैसा दिखाई देता हैं.

ब्लोअर को समय-समय पर साफ करते रहें 

एसी के ब्लोअर को समय समय पर साफ करते रहना चाहिए, इससे एसी का एयर लॉक बढ़ जाता है. ब्रश को ब्लोअर के पास ले जाकर हॉरिजोंटल दिशा की तरफ चलाएं. आप एसी के नीचे एक अखबार भी बिछा सकते हैं, जिससे धूल, मिट्टी, पेपर पर गिरे, ब्रश से ब्लोअर को साफ़ करने के बाद जब एसी को ऑन करें तो सामने से हट जाएं क्योंकि इससे निकलने वाली धूल मिट्टी आपके चेहरे पर आ सकती है.

किस तापमान में चलाएं एसी

बारिश के मौसम में बहुत गर्मी नहीं होती है लेकिन फिर भी यदि आप एसी चलाते हैं तो इस बात का ध्यान रखें कि एसी पर ज़्यादा प्रेशर नहीं डालें, एसी का नॉर्मल टेम्प्रेचर 24 डिग्री सेल्सियस होता है. यदि आप बारिश के मौसम में भी 24 डिग्री पर ही एसी चलाएंगे तो इससे एसी पर ज़्यादा प्रेशर नहीं पड़ेगा और आपकी बिजली की खपत भी नहीं होगी.

यह भी पढ़ें: सेब खाने के बाद भूलकर भी न करें ये काम, वरना पड़ जाएंगे लेने के देने

(Disclaimer: यहां पर बताई गई बातें आम जानकारियों पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Gupt Navratri 2024: आषाढ़ गुप्त नवरात्री शुरु, पंडित जी से जानिए क्या है महत्व, इस बार 10 दिन होगी पूजा
Special Tips: यदि आप भी बारिश के मौसम में चलाते हैं AC तो रखिए इन बातों का विशेष ध्यान...
Jagannath Yatra 2024 will start from tomorrow, what is the importance of this yatra, these are the special things related to history
Next Article
Jagannath Yatra 2024: जगन्नाथ यात्रा कब होगी शुरू, क्या है इसका इतिहास व महत्व जानिए सब कुछ यहां
Close
;