विज्ञापन
Story ProgressBack

घर पर ही बना लें दही के ये फेसपैक, दमकती त्वचा के बारे में पूछेंगे लोग

हम गर्मियों में दही का सेवन बॉडी को हाइड्रेट रखने (keeping the body hydrated) और इसे अच्छे से चलाने के लिए करते हैं लेकिन हम दही चेहरे पर फेशियल (Dahi facial at home) के तौर पर भी कर सकते हैं. ब्यूटीशियन बबीता ने दही से बनने वाले फेशियल (ghar par dahi facial kaise kare) के बारे में बताया है, आइए जानते हैं इसके बारे में....

Read Time: 3 min
घर पर ही बना लें दही के ये फेसपैक, दमकती त्वचा के बारे में पूछेंगे लोग
Curd For Skin

Curd Facial at Home: गर्मियों के मौसम में सेहत का ध्यान रखना बहुत जरूरी हो जाता है और गर्मियों में हर कोई दही, मठा, छाछ का उपयोग करता है. लेकिन क्या आप जानते हैं, यदि आप दही का उपयोग करते हैं तो यह न सिर्फ आपके स्वास्थ्य को बल्कि त्वचा का भी ध्यान रख सकता है. हम गर्मियों में दही का सेवन बॉडी को हाइड्रेट रखने (keeping the body hydrated) और इसे अच्छे से चलाने के लिए करते हैं. लेकिन हम दही चेहरे पर फेशियल (Dahi facial at home) के तौर पर भी कर सकते है, ब्यूटीशियन बबीता ने दही से बनने वाले फेशियल (ghar par dahi facial kaise kare) के बारे में बताया है, आइए जानते हैं इसके बारे में....

आइए जानें कैसे बनाएं दही का फेसपैक

एक कप सादा दही,
एक चम्मच शहद,
एक चम्मच नीबू का रस,
आधा चम्मच हल्दी,
एक कटोरी में इन सभी इंक्रीडिएन्स को अच्छी तरह से मिला लें,
अपने चेहरे को गुनगुने पानी से धोएँ और साफ तौलिए से सुखा लें,
इसके बाद दही के मिश्रण को अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं,
20 मिनट तक लगे रहने के बाद इसे ठंडे पानी से धो लें और क्रीम लगा लें.

इस बात का रखें विशेष ध्यान 

स बात का खास ध्यान रखें कि दही के मिश्रण में शहद और नींबू के रस की मात्रा समान हो.

ये फेशियल हफ़्ते में 1 या दो बार ही करें.

यदि आपको दही से एलर्जी है तो इसे फेस पर बिलकुल भी अप्लाई न करें.

क्या होते हैं फायदे

दहीं में मौजूद लैक्टिक एसिड एक हल्का एक्स्फोलिएंट, त्वचा की डेड सेल्स को हटाने में मदद करता है, इससे स्किन की चमक बढ़ती है और वो मुलायम और चिकनी हो जाती हैं. 

दही में कई तरह के पोषक तत्व होते हैं, जैसे विटामिन, मिनरल, प्रोटीन त्वचा को पोषण देते हैं और कोशिकाओं को स्वस्थ रखने और नुकसान से बचाने में सहायक है.

दहीं में मौजूद प्रोबायोटिक से त्वचा को सूजन से बचाने में मदद करते हैं, इससे मुहासों, एक्जिमा, सोरायसिस जैसी त्वचा की समस्याओं से राहत मिलती है.

दही में मौजूद लैक्टिक एसिड प्रोबायोटिक त्वचा के रंग को निखारने और चमक लाने में सहायक हैं, ये पिगमेंटेशन को भी कम करता है और पिंपल मुक्त बनाता है.

यह भी पढ़ें: Turmeric Benefits: हल्दी पानी पीकर भी निखार सकते हैं त्वचा, जानिये और क्या हैं फायदे

Disclaimer: यहां पर बताई गई बातें आम जानकारियों पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close