विज्ञापन
Story ProgressBack

Turmeric Benefits: हल्दी पानी पीकर भी निखार सकते हैं त्वचा, जानिये और क्या हैं फायदे

हल्दी पानी पीकर भी निखार सकते हैं त्वचा, जानिये और क्या हैं फायदेरोजाना हल्दी का पानी (Turmeric water ke fayde) पीने से एंटीइंफ्लामेट्री और एंटी ऑक्सीडेंट गुण से कई तरह के ब्यूटी बेनिफिट्स (Beauty Benefits) मिलते हैं, हल्दी का पानी पीने से क्या फायदे (Haldi ka pani peene ke fayde) होते हैं, हम आपको बताने जा रहे हैं...

Read Time: 3 mins
Turmeric Benefits: हल्दी पानी पीकर भी निखार सकते हैं त्वचा, जानिये और क्या हैं फायदे
turmeric water

Turmeric Water Benefits: रसोईघर में मसालों में हल्दी का प्रयोग किया जाता है और प्राचीन समय से हल्दी का प्रयोग औषधीय रूप में भी किया जाता है. हल्दी में एंटी सेप्टिक गुण होता है, जो कई तरह से हमारे लिए उपयोगी है, हल्दी का सेवन अलग-अलग तरीके से किया जाता है. कुछ लोग हल्दी का पानी भी पीते हैं. रोजाना हल्दी का पानी (Turmeric water ke fayde) पीने से एंटीइंफ्लामेट्री और एंटी ऑक्सीडेंट गुण से कई तरह के ब्यूटी बेनिफिट्स (Beauty Benefits) मिलते हैं, हल्दी का पानी पीने से क्या फायदे (Haldi ka pani peene ke fayde) होते हैं, हम आपको बताने जा रहे हैं...

त्वचा को निखारने में

हल्दी का पानी पीने से त्वचा की रंगत सुधरती है और नेचुरल ग्लो आता है, दरअसल हल्दी में एंटीइंफ्लेमेटरी गुण त्वचा को निखारने में सहायक होते हैं.

मुहांसों के लिए

हल्दी के पानी का सेवन करने से मुँहासे और दाग धब्बे कम होते हैं. हल्दी में एक्टिंग कंपाउंड होता है, जो बैक्टीरिया से लड़ने और सूजन को कम करने में मदद करता है. इससे मुंहासों के इलाज और दाग-धब्बों को भी कम करने में सहायता मिलती है.

एंटी एजिंग गुण

हल्दी का पानी पीने से ऐंटिऑक्सीडेंट गुण फ़्री रेडिकल्स से लड़ने में मदद कर सकते हैं. जो समय से पहले बूढ़ा होने के लिए जिम्मेदार होते हैं, इससे महीन रेखा और झुर्रियां भी कम होती है.

डार्क सर्कल के लिए

हल्दी का पानी पीने से या हल्दी बेस्ड क्रीम लगाने से आँखों के नीचे काले घेरे हल्के हो जाते हैं और सूजन कम होती है.

घाव के निशान

हल्दी के प्राकृतिक एंटीसेप्टिक गुण घाव से उभरने में सहायक होते हैं और यदि स्किन पर घाव के निशान बने हैं तो उसमें भी हल्दी आपकी मदद कर सकती है.

यह भी पढ़ें: Health Tips: स्वाद में मीठे-मीठे शकरकंद सेहत के लिए होते हैं बहुत फायदेमंद, आप भी करें डाइट में शामिल

Disclaimer: यहां पर बताई गई बातें आम जानकारियों पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
महंगे तेल छोड़िए, बालों में लगाना शुरू कर दीजिए सरसों तेल, फायदे जानकर रह जाएंगे हैरान
Turmeric Benefits: हल्दी पानी पीकर भी निखार सकते हैं त्वचा, जानिये और क्या हैं फायदे
If you are troubled by pigeons then plant these plants, they will not wander around the house
Next Article
कबूतर से हो रहे हैं परेशान तो लगा लें ये पौधे, घर के आसपास भटकेंगे भी नहीं
Close
;