विज्ञापन
Story ProgressBack

गर्मियों में निकल रही है हाथों की स्किन! खुरदुरे हाथों को सॉफ्ट बनाते हैं ये घरेलू नुस्खे

Summer Tips: गर्मियों में हाथ खुरदुरे (Hands become rough in summer) होने लगते हैं और हाथों की स्किन (skin of hands)  भी निकलने लगती है. हम आपको कुछ ऐसी घरेलू चीजें बताने जा रहे हैं, जिनका इस्तेमाल करके आप अपने हाथों को सॉफ़्ट और मुलायम (tips for soft and smooth hands) बना सकते हैं, आइए जानते हैं उन चीजों के बारे में...

Read Time: 3 mins
गर्मियों में निकल रही है हाथों की स्किन! खुरदुरे हाथों को सॉफ्ट बनाते हैं ये घरेलू नुस्खे
Skin Care Tips For Rough Hands

Skin Care tips in Summer: गर्मी के मौसम में बॉडी को हाइड्रेट रखना बहुत जरूरी होता है, इसके साथ ही स्किन का ध्यान रखना भी बहुत जरूरी है. महीनों से गर्मियों के दिनों में त्वचा संबंधी कई समस्याएं होने लगती है, कुछ लोग गर्मी का मौसम आते ही स्किन रूटीन चेंज कर लेते हैं, ऐसा जरूरी भी है क्योंकि गर्मियों में हाथ खुरदुरे (Hands become rough in summer) होने लगते हैं और हाथों की स्किन (skin of hands)  भी निकलने लगती है. हम आपको कुछ ऐसी घरेलू चीजें बताने जा रहे हैं, जिनका इस्तेमाल करके आप अपने हाथों को सॉफ़्ट और मुलायम (tips for soft and smooth hands) बना सकते हैं, आइए जानते हैं उन चीजों के बारे में...

बादाम तेल (Almond oil)

खुरदुरे हाथों को ठीक करने के लिए आप बादाम के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं. ये बालों के लिए तो उपयोगी होता ही है, साथ ही स्किन के लिए भी काफी फायदेमंद माना जाता है. यदि आप रोजाना हाथों में बादाम तेल की मसाज करते हैं तो इससे आपके हाथों को काफी आराम मिलेगा और हाथ नरम होने लगेंगे, बालों को घना और लंबा बनाने के लिए भी बादाम के तेल का उपयोग किया जा सकता है.

एलोवेरा जेल (Aloevera gel)

अपने हाथों को सॉफ्ट बनाने के लिए एलोवेरा जेल का उपयोग कर सकते हैं, ये त्वचा को हाइड्रेट रखने और ठंडक पहुंचाने में सहायक है. मार्केट में बिक रहे तमाम ब्यूटी प्रोडक्ट में भी एलोवेरा जेल का उपयोग किया जाता है, एलोवेरा जेल त्वचा को नमी पहुंचाता हैं. इससे हाथ कोमल और मुलायम बनते हैं.

दही और बेसन (Dahi aur Besan)

दही और बेसन त्वचा को हाइड्रेट करने में सहायक है. खुरदुरी स्किन से छुटकारा पाने के लिए दही में बेसन मिलाकर आप स्किन को हाइड्रेट रख सकते हैं. दही में लैक्टिक एसिड होता है. ये त्वचा को नमी प्रदान करता है, आप दही और बेसन के पेस्ट में हल्दी का इस्तेमाल कर सकते हैं, दोनों को मिलाकर हाथों पर लगाने से स्किन सॉफ्ट होती है.

अंडे की जर्दी (Egg yolk)

अंडे की जर्दी में विटामिन और मिनरल्स होते हैं. ये त्वचा को नमी देते हैं इसके साथ ही त्वचा को पोषण देने में भी ये आपकी मदद कर सकते हैं. हाथों को मुलायम बनाने के लिए 1 अंडे की जर्दी और 1 चम्मच शहद दोनों मिलाकर पेस्ट बना लें और अपने हाथों पर 20 मिनट के लिए लगा लें, इसे लगाने के बाद ठंडे पानी से हाथों को धो लें, इससे त्वचा नर्म होने लगती है.

इस बात का ध्यान रखें कि हाथों की स्किन बहुत सॉफ़्ट होती है तो कुछ भी लगाने से पहले पैच टेस्ट जरूर करें. यदि आप को इन चीज़ों को लगाने से एलर्जी होती है तो तुरंत डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

यह भी पढ़ें: जीरे के पानी से घटाएं वजन, मक्खन की तरह पिघलेगा मोटापा

(Disclaimer: यहां पर बताई गई बातें आम जानकारियों पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Bada Mangal Upaay: ज्येष्ठ मास का पहला बड़ा मंगल आज, इन उपायों को अपनाकर पाएं हनुमान जी की कृपा
गर्मियों में निकल रही है हाथों की स्किन! खुरदुरे हाथों को सॉफ्ट बनाते हैं ये घरेलू नुस्खे
Bada Mangal Upaay: Bada Mangal today, to remove Manglik defects, today is the best day
Next Article
Bada Mangal Upaay: मांगलिक दोष मिटाने के लिए उत्तम है आज का दिन, जानिए बुढ़वा मंगल पर क्या करें...
Close
;