विज्ञापन
Story ProgressBack

धूप से हो रहा है Sunburn, झुलसी स्किन को निखार देंगीं ये Home Remedies 

गर्मियों में धूप (Dhoop me skin) की वजह से होने वाला सन बर्न एक आम समस्या है लेकिन यदि आप इस समस्या से जूझ रहे हैं तो हम आपके लिए कुछ घरेलू नुस्ख़े (Sunburn protection tips) लेकर आए हैं, जो काफी असरदार साबित हो सकते हैं.

Read Time: 3 mins
धूप से हो रहा है Sunburn, झुलसी स्किन को निखार देंगीं ये Home Remedies 
Sunburn Protection: इस तरह कर सकते हैं धूप से बचाव

sunburn home remedies: गर्मी का मौसम आते ही चिलचिलाती धूप हर किसी को परेशान करने लगती है. इन दिनों तपती धूप से परेशान हो रहे लोग धूप में निकलने से पहले तरह-तरह के उपाय करते हैं. सूरज से निकलने वाली UV किरणें हमारी स्किन में सनबर्न की वजह बनती है हालांकि गर्मियों में धूप (Dhoop me skin) की वजह से होने वाला सन बर्न एक आम समस्या है लेकिन यदि आप इस समस्या से जूझ रहे हैं तो हम आपके लिए कुछ घरेलू नुस्ख़े (Sunburn protection tips) लेकर आए हैं, जो काफी असरदार साबित हो सकते हैं.

एलोवेरा 

ताजा एलोवेरा की पत्तियों को बीच में काटकर इसका बीच का हिस्सा निकाल लें, अब इसे उस हिस्से पर लगाएं, जहां आपको सनबर्न हुआ है और इससे कुछ देर वहीं लगा छोड़ दें. नॉर्मल पानी की मदद से इसे साफ कर लें. आप देखेंगे कुछ देर बाद वहां की स्किन नॉर्मल होने लगी है.

सेब का सिरका 

सनबर्न से परेशान होने की जरूरत नहीं है बस सेब का सिरका लें और इसे थोड़े से पानी में मिक्स कर दें, उसके बाद इसे उस हिस्से पर लगाएं रेडनेस, रैशेस या जलन हो रही है. दरअसल सेब के सिरके में एसीटिक एसिड होता है जो सूजन को कम करके स्किन में हो रही जलन भी दूर करता है.

नारियल तेल

सनबर्न होने पर नारियल का तेल उपयोग कीजिये नारियल का तेल हमारी स्किन के लिए किसी वरदान से कम नहीं है. नारियल तेल में मौजूद फैटी एसिड और एंटी ऑक्सीडेंट स्किन को सॉफ़्ट करते हैं और त्वचा चमकदार बनाते हैं.

ग्रीन टी

सनबर्न की परेशानी से बचने के लिए ग्रीन टी का इस्तेमाल कीजिए, इसमें प्राकृतिक रूप से स्किन की जलन को शांत करने का गुण होता है. ये एंटी ऑक्सीडेंट गुणों का भंडार कहा जाता है. यदि आपकी स्किन में बहुत ज़्यादा जलन हो रही है तो ग्रीन टी से आप सनबर्न ठीक कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें: White Hair Remedy: किचन में रखी इस एक चीज से कर सकते हैं सफेद बालों को काला, Hair Mask की विधि जान लीजिए यहां

(Disclaimer: यहां पर बताई गई बातें आम जानकारियों पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Kitchen Tips: मिर्ची काटने के बाद हाथों में होती है जलन, तो इन चीजों की लें मदद
धूप से हो रहा है Sunburn, झुलसी स्किन को निखार देंगीं ये Home Remedies 
You get these 5 amazing benefits from papaya, include it in your diet today to increase immunity.
Next Article
पपीता से मिलते हैं ये 5 कमाल के फायदे, Immunity बढ़ाने के लिए आज ही करें डाइट में शामिल
Close
;