विज्ञापन
Story ProgressBack

Health Tips: हफ्ते भर के लिए छोड़ दीजिए आलू, वजन घटाने से लेकर शुगर कंट्रोल करने तक होंगे ये फायदे

हर चीज में आलू को डाला जाता है लेकिन क्या आप जानते हैं आलू (Potatoes) से वजन तो बढ़ता (Potatoes For Weight) ही है. साथ ही कई और समस्याएं भी होती है, यदि आप एक महीने के लिए आलू खाना छोड़ दें तो इससे आपके शरीर में सकारात्मक बदलाव देखने को मिलेंगे.

Read Time: 2 min
Health Tips: हफ्ते भर के लिए छोड़ दीजिए आलू, वजन घटाने से लेकर शुगर कंट्रोल करने तक होंगे ये फायदे

Diet Tips: आलू एक ऐसी सब्जी है, जिसे हर कोई बहुत पसंद करता है. यदि किचन में सबसे अधिक किसी सब्जी का उपयोग किया जाता है तो वह है आलू, बहुत से लोग आलू पसंद करते हैं और हर चीज में आलू को डाला जाता है लेकिन क्या आप जानते हैं आलू (Potatoes) से वजन तो बढ़ता (Potatoes For Weight) ही है. साथ ही कई और समस्याएं भी होती है, यदि आप एक महीने के लिए आलू खाना छोड़ दें तो इससे आपके शरीर में सकारात्मक बदलाव देखने को मिलेंगे, डाइटीशियन नीलम ने इस बारे में जानकारी दी है, जो हम आपके साथ शेयर करने जा रहे हैं...

हार्ट डिजीज

आलू से बने प्रोसेस्ड फूड, चिप्स, फ्रेंच फ्राइज में नमक यानी सोडियम ज़्यादा डाला जाता है. जिसका सेवन करने से हाई ब्लड प्रेशर और हार्ट डिजीज का जोखिम रहता है इसीलिए आलू न खाने से हम गंभीर बीमारियों से बच सकते हैं.

यह भी पढ़ें: Benefits of Bananas: केला खाने से शरीर को होते हैं इतने फायदे, जानकर दंग रह जाएंगे आप

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: Unsplash/ Towfiqu barbhuiya

डायबिटीज

आलू का स्टार्च ब्लड शुगर लेवल को तेजी से बढ़ाता है. डायबिटीज के मरीजों को आलू खाने से बचना चाहिए, इससे ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है. 

वजन कंट्रोल

आलू में जबरदस्त एनर्जी पाई जाती है. शरीर को अच्छी मात्रा में कैलरी मिलती है. आलू आमतौर पर ज़्यादा तेल का उपयोग करके बनाए जाते हैं, यदि आप सिर्फ एक हफ्ते के लिए आलू खाना छोड़ दें तो आपका वजन कंट्रोल हो जाएगा.

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: iStock

शकरकंद खाएं

आप आलू की जगह शकरकंद को अपने आहार का हिस्सा बनाए. शकरकंद में पर्याप्त मात्रा में पोषक तत्व होते हैं. आलू छोड़कर आप शकरकंद खाना शुरू कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें: Health News: अलसी में छिपे हैं कई गुण, डाइटीशियन से जानिए किन समस्याओं में है ये फायदेमंद

Disclaimer: यहां पर बताई गई बातें आम जानकारियों पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close