विज्ञापन
Story ProgressBack

Health News: अलसी में छिपे हैं कई गुण, डाइटीशियन से जानिए किन समस्याओं में है ये फायदेमंद

अलसी खाने से स्वास्थ्य को कई लाभ (Flaxseed Benefits for health) मिलते हैं, जिसकी जानकारी डाइटीशियन नीलम ने दी है, आइए जानते हैं सेहत को मिलने वाले उन बेनिफिट्स के बारे में....

Read Time: 2 min
Health News: अलसी में छिपे हैं कई गुण, डाइटीशियन से जानिए किन समस्याओं में है ये फायदेमंद

Flaxseed Benefits: अलसी खाने से शरीर को कई प्रकार के फ़ायदे होते हैं, अलसी की चटनी (Alsi Chutney) बनाकर भी आप इसका सेवन कर सकते हैं, अलसी खाने से स्वास्थ्य को कई लाभ (Flaxseed Benefits for health) मिलते हैं, जिसकी जानकारी डाइटीशियन नीलम ने दी है, आइए जानते हैं सेहत को मिलने वाले उन बेनिफिट्स के बारे में...

गंभीर बीमारी
अलसी में मौजूदा अल्फा लाइनोइक, अर्थराइटिस, अस्थमा, डायबिटीज जैसी बीमारियों के खतरे से बचा जा सकता है. अलसी का सेवन करने से शरीर के आंतरिक अंग मजबूत होते हैं.

अनियमित पीरियड
अलसी की चटनी का सेवन महिलाओं को ख़ास तौर से करना ही चाहिए, क्योंकि ये फीमेल के अनियमित पीरियड को नियमित करने का काम करता है और फैट को भी घटाता है.

यह भी पढ़ें: Benefits of Bananas: केला खाने से शरीर को होते हैं इतने फायदे, जानकर दंग रह जाएंगे आप

पेट की चर्बी
बहुत ज़्यादा ऑयली खाना खाने से आपका वजन तेजी से बढ़ने लगता है. ऐसे में अलसी की चटनी खाते हैं तो पेट की चर्बी तेजी से घटने लगती है. हल्दी की चटनी का सेवन करने से शरीर शेप में आता है.

डायबिटीज के लिए
अलसी की चटनी टाइप टू डायबिटीज जैसी बीमारियों में भी बहुत आराम पहुंचाती है. यदि किसी को डायबिटीज संबंधी बीमारियां हैं तो उनके लिए अलसी की चटनी बेस्ट है.

त्वचा के लिए
अलसी की चटनी त्वचा के लिए बहुत अच्छी होती है. आप हल्दी को फेस पैक की तरह भी यूज कर सकते हैं. अलसी में मौजूद ओमेगा थ्री फैटी एसिड त्वचा को टोन करने और कसने में मदद करता है.

अलसी की चटनी
यदि आप चाहें तो एक चम्मच पिसी हुई अलसी को पकी हुई सब्ज़ियां या दाल में मिलाकर खा सकते हैं. इस बीज को सलाद के तौर पर भी खा सकते हैं. इसको खाने से शरीर में जमा अतिरिक्त फैट आसानी से गलने लगता है.

Disclaimer: यहां पर बताई गई बातें आम जानकारियों पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

यह भी पढ़ें: Kidney Beans Benefits: सेहत के लिए वरदान है स्वादिष्ट राजमा, डाइटीशियन से जानिए फायदे

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close