विज्ञापन

महंगे Beauty Products छोड़िए, किचन की इस चीज से निखार लीजिए स्किन

Beauty Tips in Hindi : आलू चेहरे के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. ये खाने में स्वादिष्ट तो लगता ही है लेकिन आपकी त्वचा को भी कई तरह के फायदे दे सकता है, आइए जानते हैं कि आलू से कैसे आप अपनी त्वचा को निखार सकती है?

महंगे Beauty Products छोड़िए, किचन की इस चीज से निखार लीजिए स्किन
महंगे Beauty Products छोड़िए, किचन की इस चीज से निखार लीजिए स्किन

Skin Care With Potatoes: लड़कियां अपने चेहरे को सुंदर बनाने और त्वचा को निखारने के लिए कई महंगे-महंगे ब्यूटी प्रोडक्ट का इस्तेमाल करती हैं लेकिन फिर भी इन कैमिकल युक्त ब्यूटी प्रोडक्ट को इस्तेमाल करने से चेहरे पर दाग-धब्बे आ जाते हैं और पिंपल निकलते हैं. यदि हम आपको कहें कि आपको चेहरे पर ग्लो लाने के लिए किसी महंगे प्रोडक्ट्स की नहीं बल्कि सिर्फ एक सब्ज़ी की ज़रूरत है तो क्या आप यक़ीन करेंगी?  जी हां सही पढ़ा आपने, हम बात कर रहे हैं आलू की. आलू चेहरे के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. ये खाने में स्वादिष्ट तो लगता ही है लेकिन आपकी त्वचा को भी कई तरह के फायदे दे सकता है, आइए जानते हैं कि आलू से कैसे आप अपनी त्वचा को निखार सकती है?

आलू के फायदे

आलू में विटामिन सी, स्टार्च और कई ज़रूरी पोषक तत्व पाए जाते हैं. जो त्वचा को स्वस्थ रखने में काफी मददगार है. आलू में मौजूद विटामिन, मिनरल, एंजाइम त्वचा को चमकदार बनाने में मदद करते हैं. आप आलू का उपयोग कई प्रकार से कर सकते हैं, आइए हम आपको बताते हैं..

आलू का रस

अगर आप आलू कर रस निकालकर अपने चेहरे पर लगाती है तो इससे आपको काफी फायदा होगा, इसके लिए आपको एक आलू कद्दूकस करके उसका रस निकालना होगा, इस रस को स्प्रे बॉटल में भरना होगा, आप चाहें तो चेहरे पर स्प्रे की जगह कॉटन बॉल की मदद से भी इसे अप्लाई कर सकती है.

आलू का फेसपेक

अगर आप आलू का फेसपैक बनाना चाहती है तो इसे बनाने का तरीका बहुत आसान है. सबसे पहले एक आलू को उबाल कर उसे मैश करना होगा, फिर इसमें आलू में एक चम्मच शहद और एक चम्मच दही मिलाकर पेस्ट तैयार करें, इस पेस्ट को 10 मिनट के लिए अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं और उसके बाद साफ पानी से धो लें, कुछ ही दिनों में चेहरे पर निखार नज़र आने लगेगा.

आलू की स्लाइस

आलू के रस और फेस पैक के अलावा आप आलू की पतली स्लाइस काटकर आंखों के ऊपर रख सकती हैं. इससे आलू के डाक सर्कल्स कम होंगे और आंखों की सूजन कम करने में भी मदद मिलेगी.

आलू फेस स्क्रब

आलू से स्क्रब बनाने के लिए आलू को मैश करें, उसमें दो चम्मच बेसन, एक चम्मच चावल का आटा और दो चम्मच दूध मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें, आप चाहें तो इसमें थोड़ा सा पानी भी मिला सकती है. इस पेस्ट को 10 मिनट के लिए अपने चेहरे पर लगाएं और हल्के हाथों से मालिश करें, उसके बाद आप अपने चेहरे को साफ़ पानी से धो लें ताकि डैड स्किन बाहर निकालने में मदद मिल सकें.

यह भी पढ़ें: कच्चे आम का ये नुस्खा है बेहद काम का, फेस में दिखने लगेगा हफ्ते भर में ही फर्क

(Disclaimer: यहां पर बताई गई बातें आम जानकारियों पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
Previous Article
अगर आप लेना चाहते हैं Monsoon का पूरा मजा, तो ये जगह हैं आपके लिए बेस्ट, जल्दी से कर लें अपनी ट्रिप प्लान...
महंगे Beauty Products छोड़िए, किचन की इस चीज से निखार लीजिए स्किन
Mangla Gauri Vrat: When is Mangla Gauri Vrat falling in Sawan, know the method and importance of worship.
Next Article
Mangla Gauri Vrat: सावन में कब-कब पड़ रहा है मंगला गौरी व्रत, जानिए पूजा विधि और महत्व
Close