विज्ञापन
Story ProgressBack

Benefits of Bananas: केला खाने से शरीर को होते हैं इतने फायदे, जानकर दंग रह जाएंगे आप

Health Benefits of Bananas: यदि आप रोज़ाना केले का सेवन करते हैं तो आपको पाचन संबंधी समस्याओं से मुक्ति मिल सकती है. केला खाने (Eating Banana Benefits) से और भी कई फायदे होते हैं आइए जानते हैं इसके बारे में....

Read Time: 3 min
Benefits of Bananas: केला खाने से शरीर को होते हैं इतने फायदे, जानकर दंग रह जाएंगे आप

Benefits of Bananas: केला एक ऐसा फल (Fruits for health) है, जिसमें हर जरूरी पोषक तत्व मौजूद होते हैं. केला खाने से शरीर को कई प्रकार की बीमारियों से बचाया जा सकता है, यदि आप रोज़ाना केले का सेवन करते हैं, तो आपको पाचन संबंधी समस्याओं से मुक्ति मिल सकती है. केला खाने (Eating Banana Benefits) से और भी कई फायदे होते हैं. आइए जानते हैं इसके बारे में...

डाइजेशन बेहतर करने में है मददगार
केले में भरपूर मात्रा में फाइबर मौजूद होते हैं, जिससे पाचन क्रिया दुरुस्त होती है. यदि आप रोजाना केले का सेवन करते हैं, तो आपको पेट से जुड़ी समस्याओं से मुक्ति मिल जाएगी.

आयरन की पूर्ति 
केले में आयरन की अच्छी मात्रा होती है. रोजाना एक केला खाने से एनीमिया जैसी बीमारियों का खतरा कम हो जाता है. लिहाजा, जिन लोगों के शरीर में खून की कमी की शिकायत हो तो, वो केले का सेवन करना शुरू कर सकते हैं. 

नींद के लिए
मूड अच्छा करने के साथ-साथ अच्छी नींद पाने के लिए केले का सेवन करना चाहिए. केले में पर्याप्त मात्रा में मैग्नीशियम होता है, इससे आप अपना स्लीप साइकिल भी ठीक कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें: Health Tips: जिम से वापस आने के बाद ड्राईफ्रूट्स के साथ करें इन चीजों का सेवन, हमेशा बनी रहेगी एनर्जी...

भूख को कंट्रोल करने में है फायदेमंद
केला आपकी भूख को कंट्रोल करता है. केला खाने के बाद पेट भरा महसूस होता है, जिसकी वजह से भूख नहीं लगती है और हर थोड़ी देर में खाने की आदत पर भी कंट्रोल रहता है.

ब्लड प्रेशर
ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने के लिए केले का सेवन करना चाहिए, जिनको हाई BP की समस्या होती है. उन लोगों को विशेष रूप से केला खाना चाहिए, इससे शरीर को कई प्रकार के फायदे होते हैं.

विटामिन B-6 की पूर्ति
केले में हर जरूरी पोषक तत्व मौजूद होते हैं. हमारे शरीर को पर्याप्त मात्रा में विटामिन B-6 की आवश्यकता होती है, ताकि हीमोग्लोबिन और इंसुलिन का निर्माण हो सके. इसके लिए केले का सेवन करना चाहिए.

यह भी पढ़ें: Sleep Cycle: खर्राटों ने कर दी है नींद खराब तो ये है इलाज, डाइट में शामिल करें ये चीजें

Disclaimer: यहां पर बताई गई बातें आम जानकारियों पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close