विज्ञापन
Story ProgressBack

Lakshadweep Plan: क्या आप भी जाना चाहते हैं लक्षद्वीप... तो जानिए कितना आएगा खर्च, पूरी डिटेल देखिए यहां

इन दिनों लक्षद्वीप इंटरनेट पर सबसे ज्यादा सर्च किए जाने वाला डेस्टिनेशन है. पीएम मोदी (PM Modi) के लक्षद्वीप जाने के बाद से हर कोई इस जगह को सर्च कर रहा है, यदि आप मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल (Bhopal) शहर में रहते हैं और लक्षद्वीप (Lakshadweep) जाना चाहते हैं तो हम आपको बताएंगे कि आप कैसे वहां पहुंच सकते हैं.

Read Time: 5 min
Lakshadweep Plan: क्या आप भी जाना चाहते हैं लक्षद्वीप... तो जानिए कितना आएगा खर्च, पूरी डिटेल देखिए यहां
Lakshadweep Plan: क्या आप भी जाना चाहते हैं लक्षद्वीप... तो जानिए कितना आएगा खर्च

Bhopal to Lakshadweep: यदि आप भी किसी खूबसूरत जगह पर घूमने का प्लान बना रहे हैं और समुद्र की लहरों का मजा लेना चाहते हैं या फिर समुद्र के किनारे या अंडर वॉटर लाइफ देखना चाहते हैं तो आप लक्षद्वीप का रुख कर सकते हैं. इन दिनों लक्षद्वीप इंटरनेट पर सबसे ज्यादा सर्च किए जाने वाला डेस्टिनेशन बन गया है. दरअसल, पीएम मोदी (PM Modi) के लक्षद्वीप जाने के बाद हर कोई इस जगह को सर्च कर रहा है. ऐसे में यदि आप मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल (Bhopal) शहर में रहते हैं और लक्षद्वीप (Lakshadweep) जाना चाहते हैं तो हम आपको बताएंगे कि आप वहां पर कैसे पहुंच सकते हैं? 

भोपाल से लक्षद्वीप तक का सफर ऐसे करें तय

भोपाल से लक्षद्वीप तक कोई सीधा कनेक्शन नहीं है लेकिन आप भोपाल हवाई अड्डे के लिए टैक्सी ले सकते हैं और कन्नूर के लिए उड़ान भरते हुए लक्षद्वीप की यात्रा कर सकते हैं. बता दें कि भोपाल से लक्षद्वीप करीब 1389 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है. यहां पहुंचने के लिए आपको लगभग ग्यारह घंटे का समय लगेगा. भोपाल हवाई अड्डे से कन्नूर हवाई अड्डे के लिए कोई डायरेक्ट फ्लाइट नहीं है. सबसे तेज उड़ान में आठ घंटे लगते हैं और एक स्टॉपओवर होता है. इंडिगो एयरलाइंस भोपाल हवाई अड्डे से कन्नूर हवाई अड्डे के लिए कई फ्लाइट्स होती है. आप उनकी बुकिंग के तहत लक्षद्वीप पहुंच सकते हैं.

कब जाएं लक्षद्वीप ?

वैसे तो लक्षद्वीप में 12 महीने मौसम खुशनुमा रहता है लेकिन यहां घूमने का सबसे अच्छा समय अक्टूबर से मार्च के बीच में माना जाता है क्योंकि इस दौरान सर्दी भी कम होती है और घूमने-फिरने में बहुत मजा आता है. यदि आप मार्च से मई के बीच गर्मियों में लक्षद्वीप घूमना चाहते हैं तो इस दौरान भी आप लक्षद्वीप की सभी जगहों को एक्स्प्लोर कर सकते हैं.

साउथ इंडियन और सीफूड का उठाएं मजा

लक्षद्वीप के खाने में साउथ इंडियन डिशेज का ज़िक्र सबसे आता है. यहां की हर डिश में आपको नारियल तेल और करी पत्ते का स्वाद मिलेगा. यहां चावल मुख्य भोजन माना जाता है जिसके साथ तरह-तरह के समुद्री खाने (सी फ़ूड) का लुत्फ़ लोग उठाते हैं. मिनिकॉय द्वीप में मूस कवाब बहुत फेमस है जो टूना मछली से बनता है. ऑक्टोपस फ्राई भी यहां का काफी प्रचलित और अनोखा व्यंजन है. जो सिर्फ लक्षद्वीप में मिलता है. सी फ़ूड खाने के शौकीन लोग यहां लाजवाब स्वाद का मजा चखने आ सकते हैं. आप यहां बिरियानी, बटला अप्पम, अवियल, जैसे लज़ीज पकवान लक्षद्वीप के जगहों पर आसानी से मिल सकते हैं.

लक्षद्वीप घूमने में कितना खर्च आएगा

चार दिन और तीन रातों के लिए लक्षद्वीप का पैकेज लगभग 23 हजार प्रति व्यक्ति से शुरू होता है. यह पैकेज लक्षद्वीप पहुंचने पर ही शुरू होता है. इसमें आने जाने का खर्चा नहीं जोड़ा गया है. यदि आप कम बजट पर लक्षद्वीप घूमना चाहते हैं तो जहाज से जाना सबसे अच्छा ऑप्शन हो सकता है. कोच्चि से लक्षद्वीप तक 14-20 घंटे का जहाज का सफर 2 से 5 हजार रुपये के बीच हो सकता है. वहीं, फ्लाइट से यदि आप जाना चाहते हैं तो उसका किराया 5500 रुपये से शुरू होगा.

प्रवेश परमिट का रखें विशेष ध्यान

लक्षद्वीप पहुंचने पर आपको प्रवेश संबंधी समस्याएं देखने को मिल सकती है. इस बात का खास ख्याल रखें कि अपने सारे डॉक्यूमेंट्स को ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों रूप में डाउनलोड करके रखें. लक्षद्वीप प्रशासन की तरफ से जारी परमिट की आवश्यकता होती है. परमिट प्राप्त करने के लिए आपको सबसे पहले एक क्लियरेंस सर्टिफ़िकेट डाउनलोड करना होगा और इसे अपने स्थानीय पुलिस स्टेशन से क्लियर करवाना होगा. इसके साथ ही आपको पहचान पत्र, 3 पासपोर्ट साइज फोटो भी सबमिट करने होंगे. इस बात का ध्यान रखें कि क्लीयरेंस सर्टिफ़िकेट के बाद ही आपको एंट्री परमिट मिलेगा. लक्षद्वीप पहुंचने पर आपको ये प्रवेश परमिट लक्षद्वीप के स्टेशन हाउस अधिकारी को जमा करना होगा

एडवेंचर से भरपूर है ये जगह

आयरलैंड के लिए मशहूर लक्षद्वीप समुद्र तट और अद्भुत पानी के भीतर की लाइफ दिखाता है. रोमांचक एक्टिविटी का लुत्फ़ उठाने का मौका आपको मिलेगा.. यहां आप स्कूबा डाइविंग, कयाकिंग, अंडर सी वॉकिंग जैसे एडवेंचर कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें: Lakshadweep Places: घूमने का बना रहे हैं प्लान तो जाएं लक्षद्वीप की इन जगहों पर, खूबसूरती देखकर हो जायेंगें मोहित

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close