विज्ञापन
Story ProgressBack

मालदीव की टेंशन बढ़ी, पर्यटन के मुख्य स्रोत हैं भारतीय, पिछले कुछ वर्षों में ऐसे बढ़ा है आंकड़ा

Lakshadweep Row : दिसंबर 2020 और जून 2023 के बीच मालदीव के लिए भारत दुनिया का सबसे बड़ा पर्यटक बाजार रहा है. भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने 1974 से मालदीव को द्वीप रिसॉर्ट्स के विकास और समुद्री उत्पादों के निर्यात में महत्वपूर्ण सहायता की है.

Read Time: 5 min
मालदीव की टेंशन बढ़ी, पर्यटन के मुख्य स्रोत हैं भारतीय, पिछले कुछ वर्षों में ऐसे बढ़ा है आंकड़ा

Maldives Row : पिछले कुछ दिनों से मालदीव बनाम लक्षद्वीप (Maldives vs Lakshadweep) का मुद्दा काफी चर्चा में है. पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लक्षद्वीप दौरे (Prime Minister Narendra Modi Lakshadweep Visit) पर गए थे, उसके बाद मालदीव के कुछ मंत्रियों की तरफ से जिस प्रकार की टिप्पणियां आयी थीं उससे विवाद पैदा हो गया. बाद में इस मुद्दे में नेताओं (Political Leaders) और अभिनेताओं (Actors) ने भी अपनी-अपनी बात रखी. इन दिनों अब मालदीव और लक्षद्वीप की खूबसूरती को लेकर भी बातें हो रही हैं. मालदीव के तीन डिप्टी मंत्रियों द्वारा प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के खिलाफ अपमानजनक टिप्पणियों के बाद जिस तरह से राजनयिक विवाद (A diplomatic row) पैदा हो गया है, उसको लेकर आलोचनाओं के बीच मालदीव सरकार (Maldives Government) ने तीनों को निलंबित कर दिया है. मालदीव की सरकार बैकफुट पर इसलिए भी गई है क्योंकि इस विवाद के बाद भारत में बायकॉट मालदीव्स ट्रेंड करने लगा है. ऐसे में मालदीव की टेंशन भी बढ़ने लगी है क्योंकि वहां का पर्यटन भारतीय पयर्टकों (Indian visitors) से गुलजार होता है. आइए जानते हैं भारतीय टूरिस्ट (Indian Tourists) मालदीव के पर्यटन (Maldives Tourism) लिए कितना मायने रखते हैं.

भारतीय पर्यटकों पर ऐसे निर्भर है मालदीव

 कोविड-19 महामारी के बाद (Covid-19 Pandemic) के बाद मालदीव के लिए पर्यटन के प्रमुख बाजार के रूप में भारत उभरा है. यह दर्शाता है कि भारतीय पर्यटकों पर मालदीव किस तरह से निर्भर है. दिसंबर 2020 और जून 2023 के बीच मालदीव के लिए भारत दुनिया का सबसे बड़ा पर्यटक बाजार रहा है.

मालदीव के पर्यटन मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार 2023 में मालदीव में कुल पर्यटकों के आगमन में भारतीयों की हिस्सेदारी 11.2 प्रतिशत (18.42 लाख) थी, जबकि 11.1 फीसदी हिस्सेदारी के साथ रूस दूसरे स्थान पर था. वहीं पांच साल पहले के आंकड़ों को देखें तो 2018 में मालदीव में भारतीय यात्रियों की हिस्सेदारी सिर्फ 6.1 प्रतिशत थी, लेकिन अगले कुछ वर्षों में इसमें वृद्धि हुई.

कोविड महामारी के दौरान और उसके बाद भारतीय पर्यटकों से मालदीव में बहार रही है. 2020, 2021 और 2022 में, मालदीव के लिए भारतीय पर्यटक सोर्स मार्केट की सूची में शीर्ष पर रहे है. भारतीय पर्यटकों की हिस्सेदारी की बात करें तो 2020 में 11.3 प्रतिशत, 2021 में 22.1 प्रतिशत और 2022 में 14.4 प्रतिशत थी.

चितिंत होगा मालदीव का पर्यटन उद्योग : एविएशन कंसल्टेंसी

एविएशन कंसल्टेंसी CAPA (Corrective Action Preventive Action) इंडिया के अनुसार मालदीव का पर्यटन उद्योग (Maldivies's Tourism Industry) इस विवाद के संभावित प्रभाव के बारे में "चिंतित" होगा. भले ही मालदीव ने तीन मंत्रियों को निलंबित करके उनके खिलाफ कार्रवाई की है, लेकिन सोशल मीडिया में मालदीप के पर्यटन के बहिष्कार वाली पोस्ट  भरी पड़ी हैं.

एक प्रमुख ऑनलाइन यात्रा बुकिंग पोर्टल Ease MyTrip ने मालदीव के लिए उड़ान टिकटों की बिक्री निलंबित कर दी हैं. बता दें कि मालदीव की जीडीपी (GDP) का लगभग 25% सीधे पर्यटन से प्राप्त होता है. मालदीव की एक तिहाई से अधिक रोजगार संभावनाएं सीधे तौर पर पर्यटन उद्योग से संबंधित हैं.

2018 से अब तक इतने भारतीय पहुंचे हैं मालदीव

मालदीव पर्यटन मंत्रालय के आंकड़ें बताते हैं कि 2018 में 90 हजार 474 (6.10%), 2019 में 1 लाख 66 हजार 30 (9.75%), 2020 में 62 हजार 960 (11.33%), 2021 में 2 लाख 91 हजार 787 (22.07%), 2022 में 2 लाख 41 हजार 382 (14.41%), 2 लाख 6 हजार 26 (11.18%) भारतीय पर्यटक मलादीव पहुंचे हैं. यहां पर जो आंकड़ें प्रतिशत में दिए गए हैं वे मालदीव पहुंचने वाले कुल पर्यटकों में से भारतीय टूरिस्ट्स की हिस्सेदारी को दर्शा रहे हैं.

टेंशन की वजह यह भी 

भारतीय विदेश मंत्रालय (MEA) के मुताबिक मालदीव के पर्यटन उद्योग को सपोर्ट करने के लिए 34 द्वीपों पर कई तरह के वाटर सेनिटाइजेशन प्रग्राम चल रहे हैं. इंडियन एयरपोर्ट अथॉरिटी (Indian Airport Authority) ने हनीमाधू (Hanimaadhoo) और गण अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डा (Gan International Airport) पुनर्विकास परियोजनाओं के लिए डीपीआर भी तैयार कर लिया है. वहीं भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने 1974 से मालदीव को द्वीप रिसॉर्ट्स के विकास और समुद्री उत्पादों के निर्यात में महत्वपूर्ण सहायता की है.

यह भी पढ़ें : Republic Day parade : कर्तव्य पथ पर दिखेगा छत्तीसगढ़ का मुरिया दरबार, जानिए झांकी का विषय और डिजाइन 

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close