विज्ञापन
Story ProgressBack

Internet Safety: बच्चों को इंटरनेट से रखें दूर, नहीं तो हो सकते हैं कई बड़े नुकसान

बहुत कम उम्र में बच्चों में मानसिक और शारीरिक रूप (Mental & Physical Issues) से परेशानी देखने को मिलती है और इसका सीधा असर उनके पारिवारिक संबंधों (Family Relation) पर भी पड़ता है. आइये जानते हैं बच्चों (Internet Effect on Child) को इससे क्या परेशानी होती हैं....

Read Time: 3 min
Internet Safety: बच्चों को इंटरनेट से रखें दूर, नहीं तो हो सकते हैं कई बड़े नुकसान

Parenting Tips: आज के दौर में इंटरनेट ज़िंदगी का एक अहम हिस्सा बन गया है. न सिर्फ बड़े-बुजुर्ग, बल्कि छोटे-छोटे बच्चे भी इंटरनेट का बहुत ज़्यादा इस्तेमाल करते हैं. इससे बच्चों में कई तरह की समस्याएं देखने को मिल रही है. बहुत कम उम्र में बच्चों में मानसिक और शारीरिक रूप (Mental & Physical Issues) से परेशानी देखने को मिलती है और इसका सीधा असर उनके पारिवारिक संबंधों (Family Relation) पर भी पड़ता है. आइए जानते हैं कि बच्चों (Internet Effect on Child) को इससे क्या परेशानी होती हैं.

नींद पर प्रभाव
यदि बच्चे सोने से पहले और पूरे दिन ज़्यादा समय तक मोबाइल फोन या टीवी स्क्रीन को देखते हैं तो इसका सीधा असर उनके स्लीप साइकिल पर पड़ता है. यदि बच्चे को प्रॉपर नींद नहीं आ रही है तो इसकी वजह स्क्रीन और इंटरनेट हो सकता है.

फिजिकल एक्टिविटी
आज कल बच्चे आउटडोर गेम को छोड़कर मोबाइल में लगे रहते हैं. खेलकूद में समय बिताने की वजह वे मोबाइल फ़ोन में समय बिताते हैं. इससे बच्चों के शारीरिक विकास पर भी असर पड़ता है. यदि बच्चे बाहर खेलते हैं, तो वे अधिक सक्रिय रहते हैं. वहीं, फोन में गेमिंग से बच्चों को बचाना चाहिए. नहीं तो, इससे बच्चों की मेंटली और फिजिकली दोनों स्वास्थ्य पर असर देखने को मिल सकते हैं.

यह भी पढ़ें:Sleep Cycle: खर्राटों ने कर दी है नींद खराब तो ये है इलाज, डाइट में शामिल करें ये चीजें

मेंटल डिजीज
इंटरनेट से दूरी बनाकर यदि बच्चे परिवार वालों के साथ ज़्यादा समय बिताते हैं, तो इससे बच्चों का कनेक्शन घर पर मजबूत होता है और यदि बच्चा फोन में ही पूरे टाइम लगा रहता है और घर वालों से बातचीत नहीं करता है, तो बच्चों में बहुत कम उम्र में डिप्रेशन अलगाव जैसी चीज़ें देखने को मिलती है.

सोशल मीडिया पर एक्टिव
आज कल कम उम्र में ही बच्चे सोशल मीडिया पर एक्टिव हो जाते हैं, जबकि असली दुनिया में दोस्तों के साथ समय बिताने से बचते हैं. ऐसे में बच्चों की सोशल स्किल्स तो बेहतर होती है, लेकिन इसका  मानसिक स्वास्थ्य पर अनेक बुरे प्रभाव पड़ते हैं. 

यह भी पढ़ें:Diet Plan: डाइटीशियन ने कहा-भुने हुए चने को डाइट में करें शामिल, वजन घटने के साथ-साथ और भी हैं कई फायदे

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
switch_to_dlm
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close