विज्ञापन
Story ProgressBack

Sleep Cycle: खर्राटों ने कर दी है नींद खराब तो ये है इलाज, डाइट में शामिल करें ये चीजें

खर्राटे वैसे तो छोटी सी समस्या है लेकिन इसकी वजह से बहुत परेशानी होती है. हम आपको डाइट में कुछ ऐसी चीजों को शामिल करने के बारे में बता रहे है, जिसका सेवन करके आप इस समस्या से निजात पा सकते हैं.

Read Time: 2 min
Sleep Cycle: खर्राटों ने कर दी है नींद खराब तो ये है इलाज, डाइट में शामिल करें ये चीजें

Snoring Tips: रात के वक़्त की सुकून और चैन की नींद शरीर को चार्ज करने का काम करती है यदि रात की नींद बिगड़ती है तो दिन भर डिस्चार्ज फील होता है. कई बार हमारी नींद (Sleep Cycle) दूसरों की वजह से नहीं हो पाती है. कई बार यदि किसी को खर्राटे आते हैं तो उसकी वजह से दूसरे की नींद ख़राब होती है, खर्राटे वैसे तो छोटी सी समस्या है लेकिन इसकी वजह से बहुत परेशानी होती है. हम आपको डाइट में कुछ ऐसी चीजों को शामिल करने के बारे में बता रहे है, जिसका सेवन करके आप इस समस्या (How to stop snoring) से निजात पा सकते हैं.

सेब
सेब खाने से खर्राटे की समस्या से मुक्ति मिल सकती है से मैं ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो ब्लड वेसल्स के फंक्शन को सुचारु रूप से चलाने का काम करते हैं इसलिए इसे डाइट में शामिल करके आप खर्राटों की समस्या से मुक्ति पा सकते हैं.

खजूर
गर्म तासीर वाला खजूर आपको इस समस्या से उभर सकता है. सोते वक़्त खजूर खाने से खर्राटे की समस्या दूर होती है.

यह भी पढ़ें: इम्यूनिटी बढ़ाने के साथ-साथ डायबिटीज और वेट लॉस में भी मददगार है मूंग की दाल

हल्दी वाला दूध
यदि आप खर्राटों से परेशान हो रहे हैं और आपकी वजह से दूसरे की नींद खराब हो रही है तो रातों में सोने से पहले हल्दी वाला दूध पी लें, इसका सेवन करने से ब्लड सर्कुलेशन इम्प्रूव होता है.

अदरक
अदरक का सेवन करने से खर्राटे दूर हो सकते है. पोटेशियम और मैग्नीशियम जैसे तत्वों से युक्त अदरक आपकी मसल्स को रिलैक्स करता है और इससे आपको खर्राटे की समस्या नहीं होती है.

यह भी पढ़ें: Diet Plan: डाइटीशियन ने कहा-भुने हुए चने को डाइट में करें शामिल, वजन घटने के साथ-साथ और भी हैं कई फायदे

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close