विज्ञापन
Story ProgressBack

High Uric Acid को करना है कम तो लाइफस्टाइल में कर दीजिए ये बदलाव, मिलेंगे ये फायदे

यूरिक एसिड के क्रिस्टल्स हाथ-पैरों के जोड़ों में जमा होने लगते हैं. ऐसे में बढ़े हुए यूरिक एसिड को कम करने के लिए खानपान में कुछ बदलाव किए जा सकते हैं, आइए हम आपको बताते हैं हाई यूरिक एसिड लेवल को कम करने के लिए क्या खाना (What to eat to reduce high uric acid level) चाहिए...

Read Time: 3 mins
High Uric Acid को करना है कम तो लाइफस्टाइल में कर दीजिए ये बदलाव, मिलेंगे ये फायदे
How To Reduce High Uric Acid

How to Control Uric Acid: यूरिक एसिड बॉडी का एक ऐसा अपशिष्ट पदार्थ होता है, जो प्यूरिन के जरूरत से ज़्यादा सेवन पर शरीर में जमा हो जाता है. आमतौर पर किडनी इस यूरिक एसिड को शरीर से फिल्टर करके निकाल देती है लेकिन इसकी जरूरत से ज़्यादा मात्रा यदि फिल्टर होती है तो कई दिक्कतें होने लगती है, जिसकी वजह से पूरे शरीर में यूरिक एसिड फैलने लगता है. यूरिक एसिड के क्रिस्टल्स हाथ-पैरों के जोड़ों में जमा होने लगते हैं. ऐसे में बढ़े हुए यूरिक एसिड को कम करने के लिए खानपान में कुछ बदलाव किए जा सकते हैं, आइए हम आपको बताते हैं हाई यूरिक एसिड लेवल को कम करने के लिए क्या खाना (What to eat to reduce high uric acid level) चाहिए...

यूरिक एसिड कैसे कम करें 

  • फाइबर से भरपूर चीज़ें खाने पर यूरिक एसिड कम होता है. यूरिक एसिड को कम करने के लिए सेब, ओट्स, संतरे, नाशपाती, केले का सेवन कर सकते हैं.
  • विटामिन सी का सेवन करने से भी हाई यूरिक एसिड कम होता है, इसे कम करने के लिए फल जैसे-संतरा, नींबू, आंवला चाहें तो इसमें सब्ज़ियां जैसे शिमला मिर्च, टमाटर भी शामिल कर सकते हैं. इनका सेवन करने से पर्याप्त मात्रा में विटामिन सी मिलता है.
  • सेब का सेवन भी यूरिक एसिड कम करने में असरदार होता है. इसमें मैलिक एसिड होता है, जो यूरिक एसिड को कम करने में मददगार है, रोज़ाना खाना खाने के बाद यह समय या स्नैक्स की तरह भी आप सेब को खा सकते हैं.
  • बेरी जैसे ब्लैकबेरी ब्लूबेरी स्ट्रॉबेरी एंटीइंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होती है. इसमें यूरिक एसिड को कम करने की शक्ति होती है, साथ ही यूरो कैसेट के कारण होने वाले जोड़ों के दर्द से भी राहत मिलती है.
  • ग्रीन टी को भी आप यूरिक एसिड कम करने में उपयोग में ला सकते हैं.
  • खानपान में ब्रोकोली, टमाटर, हरी पत्तेदार सब्ज़ियां को हिस्सा बनाकर यूरिक एसिड कम किया जा सकता है, हाई यूरिक एसिड से परेशान व्यक्ति को ज़्यादा से ज़्यादा पानी पीने की कोशिश करनी चाहिए, पानी पीने से यूरिक एसिड फ्लश होकर निकलने में मदद मिलती है इसीलिए दिन में कम से कम 10-12 ग्लास पानी पीना चाहिए.

इन चीजों से करें परहेज

  • हाई यूरिक एसिड की परेशानी में एल्कोहल का सेवन करने से परहेज़ करना चाहिए क्योंकि इससे इन्फ्लेमेशन की समस्या बढ़ सकती है.
  • शुगरी फूड्स के सेवन से भी परहेज़ करना चाहिए, इसके साथ ही पैकेट बंद चीज़ों को भी कम से कम खाना चाहिए.
  • दालों में प्यूरीन की अत्यधिक मात्रा होती है इसलिए गाउट की दिक़्क़त हो तो दालों का सेवन सीमित कर देना चाहिए.
  • कुछ सब्ज़ियों से परहेज कर लेना चाहिए, जैसे-पत्तागोभी, मटर, मशरूम जैसी सब्जियों का सेवन करने से हाई यूरिक असर पड़ता है.
  • केक कुकीज और ब्रेड आदि खाने से भी बचना चाहिए, इसका सेवन करने से हाई यूरिक एसिड बढ़ने की संभावना रहती है.

यह भी पढ़ें: सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है Saffron Water, आज से ही कर दें पीना शुरू

(Disclaimer: यहां पर बताई गई बातें आम जानकारियों पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Anti Aging का काम करते हैं ये फूड्स, डाइटीशियन दे रही हैं डाइट में शामिल करने की सलाह
High Uric Acid को करना है कम तो लाइफस्टाइल में कर दीजिए ये बदलाव, मिलेंगे ये फायदे
These home remedies will be effective in removing stubborn blackheads from the nose.
Next Article
नाक के जिद्दी ब्लैकहेड्स को चुटकी में करें दूर ! जानिए Home Remedies
Close
;