विज्ञापन

बस इन फूड्स को खाकर चुटकियों में घटा सकते हैं High Uric Acid, कर लीजिए डाइट में शामिल

पूरी तरह से प्यूरिन फ़्री डाइट (purine free diet) लेना संभव नहीं हो पाता है और ऐसे में यूरिक एसिड बनने लगता है और कई प्रकार की समस्या होने लगती है, आइए हम आपको बताते हैं कि किन फूड्स (eating these foods can reduce uric acid) को खाने से आप यूरिक एसिड को कम कर सकते हैं.

बस इन फूड्स को खाकर चुटकियों में घटा सकते हैं High Uric Acid, कर लीजिए डाइट में शामिल
हाई यूरिक एसिड में क्या खाना चाहिए

High Uric Acid: शरीर में प्यूरिन के मेटाबॉलिज़्म के बाद जो वेस्ट प्रोडक्ट बनता है. उसे यूरिक एसिड कहा जाता है, जब शरीर में इसकी मात्रा बहुत अधिक बढ़ जाती है तो ये दर्द एसिड क्रिस्टल के रूप में जोड़ों पर इकट्ठा होने लगता है. जिससे गाउट जैसी समस्या का सामना करना पड़ सकता है. प्यूरिन या तो खानपान के द्वारा शरीर के अंदर जाता है या फिर शरीर से ख़ुद बनाता है वहीं पूरी तरह से प्यूरिन फ़्री डाइट (purine free diet) लेना संभव नहीं हो पाता है और ऐसे में यूरिक एसिड बनने लगता है और कई प्रकार की समस्या होने लगती है, आइए हम आपको बताते हैं कि किन फूड्स (eating these foods can reduce uric acid) को खाने से आप यूरिक एसिड को कम कर सकते हैं.

करी पत्ता 

करी पत्ता फोलेट का अच्छा सोर्स माना जाता है. फोलेट का सेवन करने से यूरिक एसिड की मात्रा कम होती है. सब्ज़ियों में डालकर आप करी पत्ता का उपयोग कर सकते हैं और इसके गुणों का फायदा ले सकते हैं.

हल्दी

सबसे ज़्यादा इस्तेमाल होने वाला और लोकप्रिय मसाला है हल्दी. हल्दी में एंटी बायोटिक और एंटीइंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो बड़े हुए यूरिक एसिड के लेवल से लड़ने में शरीर को मदद करते हैं. हल्दी में एंटीबायोटिक होता है, जिससे छोटे-मोठे इन्फेक्शन भी नहीं होते हैं.

फ्लैक्स सीड्स

ओमेगा थ्री फैटी एसिड युक्त फ्लैक्स सीड्स या अलसी के बीज भी बढ़े हुए यूरिक एसिड के लेवल को कम कर सकते हैं. अलसी के बीज को अलग-अलग तरीके से डाइट में शामिल कर सकते हैं.

अदरक

अदरक में एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटी ऑक्सीडेंट गुण होते हैं, अदरक में जिंजेरोल और शोगाओल नाम के एंटी इंफ्लेमेटरी एजेंट पाए जाते हैं, जो यूरिक एसिड के लेवल को कम करते हैं.

नींबू

विटामिन सी से भरपूर नींबू में साइट्रिक एसिड होता है. नींबू शरीर के अंदर जाने के बाद एल्कलाइन में बदल जाता है, जिससे शरीर में कैल्शियम कार्बोनेट बनने लगते हैं. ये कैल्शियम यूरिक एसिड से बॉण्ड बनाकर पानी और अन्य कंपाउंड में तोड़ देते हैं, इससे ब्लड कम एसिडिक होता है और शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा कम होती जाती है.

अमरुद

विटामिन सी का अच्छा सोर्स है अमरूद. अमरूद यूरिक एसिड कम करने के लिए भी जाना जाता है, इसे डाइट में शामिल करके हाई यूरिक एसिड से बचा जा सकता है. आप अमरूद की चटनी या अमरुद की सब्ज़ी बनाकर भी डाइट में शामिल कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें: ऐसे लोग भूलकर भी न पीएं Mango Shake, जानिए वजह ? 

(Disclaimer: यहां पर बताई गई बातें आम जानकारियों पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Kamika Ekadashi 2024: 30 या 31 जुलाई? किस दिन पड़ेगी कामिका एकादशी, महत्व जानिए यहां
बस इन फूड्स को खाकर चुटकियों में घटा सकते हैं High Uric Acid, कर लीजिए डाइट में शामिल
Why is Kargil Vijay Diwas celebrated every year You will be surprised to know the story
Next Article
हर साल क्यों मनाया जाता है करगिल विजय दिवस? कहानी जानकर खड़े हो जाएंगे रोंगटे
Close