विज्ञापन
Story ProgressBack

Natural Colours For Holi: होली खेलने के लिए घर पर ही बनाएं केमिकल फ्री कलर, इन आसान तरीकों बना सकते हैं रंग

Chemical Free Colours for Holi: होली का त्योहार नजदीक आ रहा है. ऐसे में हर कोई इस रंग भरे त्योहार को मनाने के लिए तैयारियां करता है. लोग बाजार से कैमिकल युक्त कलर लेकर आते हैं. लेकिन, हम आपको ऐसे कलर्स के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें आप अपने घर में बना सकते हैं और कैमिकल फ्री कलर से होली खेल सकते हैं.

Read Time: 3 min
Natural Colours For Holi: होली खेलने के लिए घर पर ही बनाएं केमिकल फ्री कलर, इन आसान तरीकों बना सकते हैं रंग

Holi 2024 Colours: रंगों के त्योहार होली को मनाने के लिए लोग तरह-तरह की तैयारियां करते हैं और कई प्रकार के रंग खरीदते हैं. लेकिन, बाजार में धड़ल्ले से बिक रहे ये कैमिकल युक्त रंग आपके स्किन को काफी नुकसान पहुंचाते हैं. कई बार स्किन पर रैशेज (Skin Rashes) और अन्य तरह के इन्फेक्शन भी होने जाते हैं. हम आपको कुछ ऐसे कलर्स (Holi Natural Colors) के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें घर में ही बनाकर आप होली के त्योहार का मज़ा उठा सकते हैं. खास बात यह है कि ये कलर पूरी तरह से कैमिकल फ्री हैं.

पीला रंग

पीला रंग बनाने के लिए बेसन और हल्दी को अच्छी तरह से मिला लें और इन्हें मिलाने के बाद आपका पीला रंग तैयार हो जाएगा. हल्दी और बेसन स्किल के लिए भा फायदेमंद होते हैं. त्वचा के लिए फ़ायदेमंद हल्दी में एंटीसेप्टिक गुण पाया जाता है और बेसन से चेहरा साफ होता है. आप चाहें तो गेंदे के फूल को पानी में उबालकर भी पीला रंग तैयार कर सकते हैं.

नारंगी रंग

नारंगी रंग बनाने के लिए अब केसर को पानी में घोलकर रात भर के लिए छोड़ दें, यदि तुरंत बनाना है तो पानी में डालकर उबाल लें और जब पानी ठंडा हो जाए तो इससे होली खेलें.

भूरा रंग 

कॉफी पाउडर के इस्तेमाल से आप भूरा रंग तैयार कर सकते हैं. आप चाहें तो चाय पत्ती को पानी में उबालकर भी ब्राउन रंग बना सकते हैं, लेकिन ये रंग काफी पक्का होता है. इसे बनाते समय इस बात का ध्यान रखें कि ज़्यादा चाय पत्ती का प्रयोग न करें. आप चाहें तो मुल्तानी मिट्टी से भी हल्का भूरा रंग तैयार कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें: Holi 2024: आखिर क्यों मनाई जाती है होली? क्या कहती है भोलेनाथ और कामदेव की पौराणिक कहानी

गुलाबी रंग 

गुलाबी रंग ज़्यादातर फ़ीमेल को बहुत पसंद होता है, इसे बनाने के लिए चुकंदर की जड़ों को अच्छी तरह पानी में उबाल लें और जब ये बॉइल हो जाए तो उसे आंच से उतार लें और इसमें दूध मिला लें. आप देखेंगे कि आपका गुलाबी रंग नैचुरल और आर्गेनिक रूप तैयार हो गया है.

हरा रंग

हरा रंग बनाने के लिए चाहें तो नील और हल्दी को मिलाकर बना सकते हैं. इसके अलावा पालक, धनिया, पुदीना या फिर नीम की पत्तियों को पीसकर पानी में मिला लें और सूखे रंगों के रूप में इस्तेमाल करें. यह काफ़ी ऑर्गेनिक होता है.

लाल रंग

गुड़हल के फूल का पाउडर आटे के साथ मिलाकर आप सुर्ख लाल रंग बना सकते हैं. आप चाहें तो गाजर को भी पानी में उबालकर लाल रंग तैयार कर सकते हैं और नेचुरल कलर्स के साथ बिना किसी डर के होली खेल सकते हैं.

यह भी पढ़ें: Holi 2024: होलिका दहन से लेकर होली खेलने तक के शुभ मुहूर्त पंडित जी से जानिए यहां...

Disclaimer: यहां पर बताई गई बातें आम जानकारियों पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close