विज्ञापन
Story ProgressBack

Herbal Tea Benefits: दालचीनी, मसाला, मुलेठी... सर्दियों में असरदार है ये 5 चाय, जानिए क्या हैं फायदे?

अश्वगंधा (Ashwagandha) की जड़ सेहत के लिए बहुत लाभकारी होती है. इम्यूनिटी को बेहतर बनाने के साथ-साथ अश्वगंधा स्ट्रेस को कम करने में भी आपकी मदद करता है. आप दूध वाली चाय में अश्वगंधा मिलाकर पी सकते हैं.

Read Time: 3 min
Herbal Tea Benefits: दालचीनी, मसाला, मुलेठी... सर्दियों में असरदार है ये 5 चाय, जानिए क्या हैं फायदे?

Herbal Tea Benefits: गुलाबी ठंड शुरू होते ही हर समय कुछ गर्म पीने का मन करता है. ठंडे मौसम में गरमा-गर्म चाय (Tea) हर किसी को बहुत पसंद होती है. सर्दियों (Winters) में चाय की चुस्की लेने का मज़ा ही अलग है. देश में कई तरह की चाय बनायी और पी जाती है, आज हम आपको ठंड के दिनों में सबसे ज्यादा पी जाने वाली चाय के बारे में बताने जा रहे हैं.

दालचीनी चाय

दालचीनी और तुलसी (Dalcheeni & Tulsi) का सेवन सर्दियों में करना बहुत फायदेमंद माना जाता है. दालचीनी और तुलसी की चाय पी कर आप सर्दियों में होने वाले तमाम इन्फेक्शन से बच सकते हैं. इस चाय को बनाने के लिए यह एक टुकड़ा दालचीनी और 5-6 तुलसी की पत्ती लीजिए, दो ग्लास पानी में तुलसी और दालचीनी को अच्छी तरीके से उबाल लें, आप चाहें तो इसमें दूध भी मिला सकते हैं. ये चाय सेहत के लिए बेहद फायदेमंद साबित होगी.

मसाला चाय

सर्दियों में गरमा-गर्म मसाला चाय (Masala Tea) पीने का एक अलग ही मज़ा है. मसाला चाय में काली मिर्च, लौंग, तुलसी, अदरक जैसे अन्य मसाले का प्रयोग कर सकते हैं. ये मसाला चाय आप बाजार से भी खरीद सकते हैं. ये चाय पीने से सेहत बेहतर होती है.

यह भी पढ़ें: Benefits of banana: वजन घटाने के अलावा केले खाने से होते हैं ये फायदे, जानकर चौंक जाएंगे आप

गुड़ की चाय

सर्दियों में गुड़ का सेवन करना लाभकारी माना जाता है. गुड़ वाली चाय (Gud Chai) हेल्थ के लिए बहुत फायदेमंद होती है. यदि आप चाय में गुड़ का इस्तेमाल करते हैं तो ये आपके शरीर को गर्म रखने में मदद करती है.

मुलेठी चाय

सर्दियों के मौसम में मुलेठी (Mulethi) का सेवन बहुत फायदेमंद होता है. सेहत को बेहतर बनाने के लिए आप मुलेठी की चाय पी सकते हैं. दूध वाली चाय में मुलेठी डालकर पीने से आपके गले की सिकाई भी हो जाती है और शरीर भी गर्म रहता है.

अश्वगंधा चाय

अश्वगंधा (Ashwagandha) की जड़ सेहत के लिए बहुत लाभकारी होती है. इम्यूनिटी को बेहतर बनाने के साथ-साथ अश्वगंधा स्ट्रेस को कम करने में भी आपकी मदद करता है. आप दूध वाली चाय में अश्वगंधा मिलाकर पी सकते हैं, आप चाहें तो 2 ग्लास पानी में 3-4 इंच अश्वगंधा का टुकड़ा डाल कर इसे उबाल लें और छानकर इसका सेवन करें.

यह भी पढ़ें: Carrot Benefits: स्वाद से भरपूर गाजर खाने से उतर जाएगा आंखों का चश्मा, और भी हैं कई फायदे

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close