विज्ञापन
Story ProgressBack

Carrot Benefits: स्वाद से भरपूर गाजर खाने से उतर जाएगा आंखों का चश्मा, और भी हैं कई फायदे

गाजर में मौजूद विटामिन सी शरीर में इम्यूनिटी बढ़ाने में सहायक है. इम्यूनिटी मजबूत करने के लिए आप गाजर को सलाद के रूप में खा सकते है या गाजर का जूस पी सकते है.

Read Time: 3 min
Carrot Benefits: स्वाद से भरपूर गाजर खाने से उतर जाएगा आंखों का चश्मा, और भी हैं कई फायदे

Carrot Benefits: सर्दियों में गाजर का प्रयोग सबसे अधिक किया जाता है, न सिर्फ सलाद, बल्कि सब्जी के रूप में भी इसका खूब उपयोग होता है. गाजर को सर्दियों का सबसे फ़ेवरट डिजर्ट माना जाता है. गाजर का हलवा (Gajar Halwa) हर किसी को बहुत पसंद आता है. आपको बता दें, गाजर (Carrot) न सिर्फ खाने में स्वादिष्ट होता है बल्कि इसमें कई प्रकार के सेहत के राज़ भी छिपे रहते हैं. आइए जानते हैं गाजर खाने से जुड़े फायदों (Carrot Benefits) के बारे में....

स्वाद से भरपूर गाजर में पर्याप्त मात्रा में कार्बोहाइट्रेट, फाइबर, शुगर प्रोटीन, विटामिन ए, के, सी, पौटेशियम, कैल्शियम और आयरन मौजूद होते हैं. गाजर में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट बॉडी को कई लाभ पहुंचाते हैं.

स्किन
गाजर में विटामिन ए और बीटा-कैरोटीन होता हैं. जिससे मुंहासों को कम करने में हेल्प मिलती है. कच्चा गाजर खाने से स्किन पर मौजूद दाग-धब्बे भी कम हो जाते हैं.

यह भी पढ़ें : Vastu Tips : अगर घर में रखी हैं ये 7 चीजें तो बढ़ सकती हैं आपकी परेशानी, जानिए क्या कहता है वास्तु शास्त्र?

हार्मोनल बैलेंस
कच्चा गाजर खाने से हार्मोन बैलेंस करने में भी मदद मिलती है. गाजर में मौजूद फाइबर एक्स्ट्रा एस्ट्रोजन से बांधता है. इसके साथ गाजर आंत में खराब बैक्टीरिया की संख्या को कम करने में भी मदद करती है.

आंखों के लिए
गाजर सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है. जिन लोगों की आँखों में पावर वाला चश्मा लगा रहता है, उनके लिए गाजर वरदान साबित हो सकती है. गाजर में विटामिन-ए, विटामिन-के, विटामिन-सी, एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होते होते हैं, जो आंखों को हेल्दी रखने में कारगर है.

इम्यूनिटी सिस्टम मजबूत करने में
गाजर में मौजूद विटामिन सी शरीर में इम्यूनिटी बढ़ाने में सहायक है. इम्यूनिटी मजबूत करने के लिए आप गाजर को सलाद के रूप में खा सकते है या गाजर का जूस पी सकते हैं.

थायराइड
थायराइड की समस्या से जूझ रहे लोगों के लिए भी गाजर बेहद काम की चीज है. गाजर में विटामिन-ए पाया जाता है, जो हाइपोथायराडिज्म मरीजों के लिए फायदेमंद होता है.

यह भी पढ़ें : सुबह उठते ही पिएं गुनगुना पानी, मक्खन की तरह पिघलेगा मोटापा... मिलेंगे गज़ब के फायदे

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close