विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 03, 2023

Healthy Lifestyle : इन फल-सब्जियों का करें सेवन, कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करने में मिलेगी मदद 

क्या आप जानते हैं फल-सब्जियां न केवल फिट (Fit) बनाने में मददगार हैं बल्कि ये बीमारियों को भी दूर करने में सहायक हैं. इससे हम कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) को भी नियंत्रित कर सकते हैं.

Read Time: 4 min
Healthy Lifestyle : इन फल-सब्जियों का करें सेवन, कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करने में मिलेगी मदद 

Health News : फल और सब्जियां (Fruits & Vegetables) हमारे शरीर के लिए बेहद जरूरी हैं. अगर हम अपनी जीवनशैली में सही ढंग से फल और सब्जियों को शामिल करते हैं तो इसके कई स्वास्थ्य लाभ (Health Benefits of Fruits & Vegetables) भी देखने को मिलते हैं. क्या आप जानते हैं फल-सब्जियां न केवल फिट (Fit) बनाने में मददगार हैं बल्कि ये बीमारियों को भी दूर करने में सहायक हैं. इससे हम कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) को भी नियंत्रित कर सकते हैं.

कोलेस्ट्रॉल से बढ़ सकती हैं समस्याएं

कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) लीवर द्वारा निर्मित वसा जैसा पदार्थ होता है. जिसका बढ़ना हार्ट के लिए खतरनाक होता है. कोलेस्ट्रॉल बॉडी में सेल्स को ठीक करने और स्वस्थ रखने का काम करता है. लेकिन यदि कोलेस्ट्रॉल (High Cholesterol) की मात्रा ज्यादा हो जाए तो कई प्रकार की परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है. इसके अनियंत्रित होने से सूजन, कुपोषण और संक्रमण जैसी समस्याएं हो सकती है.

यह भी पढ़ें : Health News : बादाम, मूंग से लेकर ब्रोकली तक... आपके किचन में मौजूद हैं कई प्रोटीन सोर्स, आज ही करें डाइट में शामिल

इन फलों का सेवन करके आप शरीर में कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) की मात्रा को बैलेंस कर सकते हैं. 

नींबू (Lime)

मेटाबॉलिज्म (Metabolism) की प्रक्रिया को तेज करके कोलेस्ट्रॉल घटाने में खट्टे फल और सब्जियां सहायक होते हैं. नींबू में एंजाइम पाए जाते हैं. नींबू के घुलनशील फाइबर खाने की थैली से बैड कोलेस्ट्रॉल (Bad Cholesterol) को रक्त प्रवाह में जाने से रोक देते हैं. नींबू में अत्यधिक मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है जो हमारे शरीर में मौजूद रक्त वाहिकाओं की सफाई करता है. 

पपीता (Papaya)

पपीता न सिर्फ पाचन तंत्र (Digestive system) को ठीक करने में बल्कि दिल के रोगियों के लिए भी बेहद फायदेमंद माना जाता है. पपीता में फाइबर विटामिन सी (Vitamin C) और एंटीऑक्सीडेंट (Antioxidant) जैसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं. जिससे शरीर में खून के थक्के नहीं जमते हैं. कोलेस्ट्रॉल के थक्के से दिल का दौरा पड़ने (Heart Attack) और उच्च रक्तचाप (High BP) जैसी बीमारियां हो सकती हैं. 

टमाटर (Tomato)

टमाटर खाने से हार्ट स्ट्रोक का खतरा न के बराबर हो जाता है. टमाटर ब्लड सेल्स (Blood Cells) में थक्का जमने से रोकना है. खून का थक्का जमने से हार्ट अटैक और स्ट्रोक जैसी गंभीर बीमारियों का खतरा पैदा होता है. 

नाशपाती (Pear)

नाशपाती में घुलनशील फाइबर होता है, जिससे सेल्यूलोज लेवल बैलेंस रहता है. नाशपाती में वे सारे जरूरी पोषक तत्व होते हैं जो हमारे शरीर के लिए फायदेमंद होते हैं.

अमरूद (Guava)

अमरूद में पर्याप्त मात्रा में विटामिन सी, विटामिन बी, पोटेशियम-कैल्शियम और फाइबर (Fiber) मौजूद होता है. अमरूद के सेवन से पाचन क्रिया में भी सुधार होता है. अमरूद में ऐसे तत्व मौजूद होते हैं जो कब्जियत को दूर करने में आपकी मदद करते हैं.

यह भी पढ़ें : Benefits of Amla : बालों और स्किन के लिए वरदान है आंवले का तेल, इसके और भी हैं फायदे

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close