विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 28, 2023

Health News : बादाम, मूंग से लेकर ब्रोकली तक... आपके किचन में मौजूद हैं कई प्रोटीन सोर्स, आज ही करें डाइट में शामिल

किसी भी काम को करने के लिए चाहे वो घर का काम हो या बाहर का. हमें स्फूर्ति और हाई लेवल एनर्जी की जरूरत होती है. हम जो भी खाते हैं वो हमारी बॉडी में जाकर सभी अंगों को प्रभावित करता है. ऐसे में जरूरी है कि हम अपने फूड को चुनने में कोई भी गलती ना करें.

Read Time: 4 min
Health News : बादाम, मूंग से लेकर ब्रोकली तक... आपके किचन में मौजूद हैं कई प्रोटीन सोर्स, आज ही करें डाइट में शामिल
यह है प्रोटीन बेस्‍ड फूड, जिन्हें आप रोजाना खा सकते हैं.

Health News : हर साल सितंबर के महीने को पूरे देश में राष्ट्रीय पोषण माह (National Nutrition Month) के रूप में मनाया जाता है. नेशनल न्यूट्रिशन मंथ की शुरुआत हर साल सितंबर माह की 1 तारीख से होती है. राष्ट्रीय पोषण माह का उद्देश्य लोगों को हेल्दी फूड (Heathy Food) के बारे में जानकारी देना और न्यूट्रिशनल फूड के इस्तेमाल के लिए प्रेरित करना होता है. इस खास मौके पर हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसी हाई प्रोटीन फूड (Protein Food) के बारे में जिसके लिए आपको कहीं बाहर जाने की जरूरत नहीं, बल्कि ये आपके रसोई घर (Kitchen) में ही मौजूद हैं.

बादाम ताकत और याददाश्त को बढ़ाता

बादाम 

बादाम कोलेस्ट्रॉल में सुधारने, ब्लड प्रेशर को कम करने, महत्वपूर्ण विटामिन प्रदान कर सकते हैं.

बादाम (Amazing Benefits Of Eating Almond) ना सिर्फ आपके दिमाग के लिए महत्वपूर्ण है बल्कि बादाम से आपको प्रोटीन भी बहुत अधिक मात्रा में मिलता है. पानी में भीगे हुए बादाम को खाकर आप शरीर में प्रोटीन की मात्रा को पूरा कर सकते हैं. अगर आप शायनी हेयर, बेहतर पाचन और स्मूद स्किन की तलाश में हैं तो इसके लिए भी आप बादाम जरूर इस्तेमाल करें.

एनर्जी के लिए खजाना है मूंग दाल

 मूंग की दाल (Moong Dal Health Benefits)

सुंदरता और सेहत का खजाना है मूंग की दाल (Moong Dal Health Benefits)

मूंग की दाल (Moong Dal Health Benefits) सेहत के लिए बहुत फायदेमंद मानी जाती है. पौष्टिक गुणों की वजह से ही मूंग दाल का अधि‍क से अधि‍क सेवन करने की सलाह दी जाती है. इसके साथ ही भीगी हुई मूंग की दाल स्प्राउट्स में सबसे अधिक प्रयोग होती है, आपको बता दें कि मूंग की दाल प्रोटीन का बेहतरीन सोर्स है. मूंग की दाल खाने से शरीर में एनर्जी बनी रहती है. 

सेहत के लिए काफी लाभदायक है ब्रोकली का सेवन

Broccoli Benefits

ये सब्जी बच्चों, बुजुर्गों के लिए बेहद उपयुक्त है. विटामिन, मिनरल, फाइबर और एंटी ऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है.
 

ब्रोकली (Broccoli Benefits) में काफी अधिक मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है. ब्रोकली शाकाहारियों के लिए प्रोटीन का एक अच्छा सोर्स है. ब्रोकली में विटामिन के और विटामिन सी अलावा पोटेशियम भी भरपूर मात्रा में होता है. 

आंखों के लिए काफी फायदेमंद हैं अंडा

अंडा 

अंडा में विटामिन A, D, B और B12 के अलावा लूटीन और जीएजेनथीन जैसे पोषक तत्व होते हैं. ये आंखों के लिए काफी फायदेमंद हैं.

एगेटेरियन के लिए अंडा (Egg) बेस्ट ऑप्शन है. कई लोगों को उबला हुआ अंडा पसंद नहीं होता है तो आप इसकी जगह अंडे का ऑमलेट, एग सैंडविच, एग करी भी खा सकते हैं. एग को डाइट में शामिल करना बहुत ज़रूरी है.

ये भी पढ़े: Health News : कहीं आपकी रसोई का घी नकली तो नहीं? ऐसे पहचाने फर्क 

सेलेनियम और प्रोटीन से भरपूर होता है दूध

दूध 

दूध आपके स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है, क्योंकि ये विटामिन, बायोटिन, पोटेशियम, कैल्शियम, लैक्टिक एसिड, मैग्नीशियम, सेलेनियम और प्रोटीन से भरपूर होता है.

न्यूट्रिशन से भरपूर एक गिलास दूध अपनी डाइट में जरूर शामिल करें. ये आपकी सेहत के लिए काफी फायदेमंद है. दूध में कैल्शियम के साथ-साथ प्रोटीन भी भरपूर मात्रा में होता है. यदि आप दूध नहीं पी पाते हैं तो आप अन्य किसी माध्यम से शरीर में दूध की पूर्ति कर सकते हैं. आप दूध से बनें चीजों जैसे- खीर, रबड़ी आदि का उपयोग कर सकते हैं.

ये भी पढ़े: World Heart Day: बच्चों में भी बढ़ रहा दिल की बीमारियों का खतरा, जानिए आखिर क्या है वजह? 

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close