विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 27, 2023

Benefits of Amla : बालों और स्किन के लिए वरदान है आंवले का तेल, इसके और भी हैं फायदे

आंवले का तेल कई औषधीय और आयुर्वेदिक गुणों (Benefits Of Amla Oil) से भरपूर होता है. आंवले के तेल न सिर्फ आपके बालों (Hair Care) के लिए बल्कि आपकी त्वचा (Skin) के काम भी आ सकता है.

Read Time: 3 min
Benefits of Amla : बालों और स्किन के लिए वरदान है आंवले का तेल, इसके और भी हैं फायदे

Tips and Tricks : आंवले का तेल कई औषधीय और आयुर्वेदिक गुणों (Benefits Of Amla Oil) से भरपूर होता है. यदि आप भी बालों की तमाम समस्याओं से परेशान हो रहे हैं तो आंवले का तेल (Amla Oil) आपकी सारी समस्याएं दूर कर सकता है. आंवले के तेल न सिर्फ आपके बालों (Hair Care) के लिए बल्कि आपकी त्वचा (Skin) के काम भी आ सकता है.

यह भी पढ़ें : नाखून से हो सकती हैं गंभीर बीमारियां, इन संकेतों को न करें इग्नोर

हेयर फॉल के लिए आंवला है कारगर

हेयर फॉल की समस्या आम हाेती जा रही है. आजकल लगभग हर दूसरे व्यक्ति को हेयर फॉल की समस्या से जूझना पड़ रहा है. हेयर फॉल का एक बहुत बड़ा कारण ड्राइनेस होता है. यदि आप भी हेयर फॉल की समस्या से जूझ रहे हैं तो एक कप नारियल के तेल में तीन से चार पिसे हुए आंवले को उबालने के बाद इसे एक बोतल में छान कर रख लीजिए. यह घरेलू तेल हेयर वॉश करने से पहले बालों में लगाइए इससे आपकी स्कैल्प की ड्राइनेस कम होगी और बाल झड़ने कम हो जाएंगे.

आंवले के तेल में विटामिन सी हेल्दी फैट्स और पर्याप्त मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो आपके बालों को घना, खूबसूरत और जड़ों से मजबूत बनाता है.

चेहरे को भी चमकाता है आंवला

आंवला का तेल आपके चेहरे के लिए भी कारगर हो सकता है. यदि आपको चेहरे पर दिखने वाली फाइन लाइंस आपको परेशान कर रही हैं तो आंवले के तेल की तीन से चार बूंदे लेकर चेहरे पर लगा लीजिए. इससे चेहरे की झुर्रियां कम होने लगती हैं. साथ ही यदि आपके चेहरे पर पिंपल के दाग हैं तो आंवला का तेल सोने से पहले फेस पर लगा ले आपको इस समस्या से निजात मिल जाएगी. 

सूजन और दर्द में देता है राहत

मांसपेशियों का दर्द दूर करने में आंवले का तेल आपकी मदद कर सकता है यदि आप आंवले के तेल से 10-15 मिनट तक मसाज करेंगे तो जोड़ों के दर्द में राहत मिल सकती है.
 

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close