विज्ञापन
Story ProgressBack

Health News: सेब का सिरका रखता है आपकी सेहत का ख्याल, फायदे जानकर रह जाएंगे हैरान

Health Tips: डाइटीशियन नीलम वजन घटाने (Apple Cider Vinegar for weight loss) के लिए भी सेब के सिरके का सेवन करने की सलाह देती हैं, सेब का सेवन करने से आपको कई प्रकार के फायदे (apple vinegar ke fayde) मिलेंगे, जिन्हें जानकर आप हैरान रह जाएंगे, आइए जानते हैं....

Read Time: 3 min
Health News: सेब का सिरका रखता है आपकी सेहत का ख्याल, फायदे जानकर रह जाएंगे हैरान
Apple Vinegar

Apple Cider Vinegar Benefits: कहते हैं कि एक सेब रोजाना खाने से डॉक्टर से दूरी बनी रहती है, लेकिन न सिर्फ सेब बल्कि इसके सिरका का भी सेवन करने से आपको कई बीमारियों से छुट्टी मिल सकती है. जी हां, सेब का सिरका आपकी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है, क्या आप जानते हैं? सेब के सिरका सेवन करने से न सिर्फ शुगर कंट्रोल बल्कि अन्य गंभीर बीमारियों से भी छुटकारा मिल सकता है, डाइटीशियन नीलम वजन घटाने (Apple Cider Vinegar for weight loss) के लिए भी सेब के सिरके का सेवन करने की सलाह देती हैं, सेब का सेवन करने से आपको कई प्रकार के फायदे (apple vinegar ke fayde) मिलेंगे, जिन्हें जानकर आप हैरान रह जाएंगे, आइए जानते हैं...

डायबिटीज

Apple साइडर विनेगर ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करने में सहायक है, इसका सेवन करने से डायबिटीज में राहत मिलती है. यदि आप शुगर कंट्रोल करने के लिए कोई हेल्दी ऑप्शन ढूंढ रहे हैं तो आप एप्पल विनेगर का सहारा ले सकते हैं.

वजन घटाने में सहायक

वेट लॉस कर रहे लोगों के लिए से सेब का सिरका किसी औषधि से कम नहीं है. इसका रोजाना सेवन करने से भूख में कमी आती है और इससे ओवरईटिंग नहीं होती है, इसका सेवन करने से ज़्यादातर पेट भरा महसूस होता है, इसके साथ ही कैलरी कम होने पर शरीर का वजन आसानी से कम हो जाता है.

स्किन के लिए

स्किन के PH लेवल को बैलेंस करने में भी सेब का सिरका फायदेमंद होता है, इसका सेवन करने से खुजली, रैशेस जैसे बैक्टीरिया को किल करने में सहायता मिलती है.

दिल के लिए

बैड कोलेस्ट्रॉल की समस्या हो या फिर ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने के लिए, ये सिरका काफी फायदेमंद माना जाता है, ये सिरका दिल से जुड़ी बीमारियों का खतरा कम करता है.

इस बात का रखें विशेष ध्यान

सेब के सिरके का सेवन करते समय इस बात का ध्यान रखें, 5-10 ML डोज से ही इसकी शुरुआत करें, इसके लिए आप एक गिलास लें और उसमें दो छोटे चम्मच Apple साइडर विनिगर डालकर पिएं, इस बात का ध्यान रहे कि ज़्यादा मात्रा में इसका सेवन करने से दांतों और मसूड़ों से जुड़ी समस्या पैदा हो सकती है इसीलिए ऐसी स्थिति में डॉक्टर की सलाह लेना भी बहुत ज़रूरी होता है.

यह भी पढ़ें: Health News: कच्चे प्याज के फायदों से हैं अनजान! डाइटीशियन गर्मियों में क्यों देते हैं इसे खाने की सलाह?

Disclaimer: यहां पर बताई गई बातें आम जानकारियों पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close