विज्ञापन
Story ProgressBack

Health News: कच्चे प्याज के फायदों से हैं अनजान! डाइटीशियन गर्मियों में क्यों देते हैं इसे खाने की सलाह?

Health Benefits of Onions: यदि कोई रोजाना प्याज (Onion benefits) खाता है तो गर्मियों में हेल्थ से जुड़ी प्रॉब्लम (Health problem in summer) से हम बच सकते हैं. प्याज में विटामिन ए, विटामिन बी, सी, विटामिन B कॉम्प्लेक्स और विटामिन सी पाए जाते हैं. गर्मी के मौसम में कच्चा प्याज खाने से शरीर को कई फायदे होते हैं, आइए जानते हैं इन (Kacche pyaj ke fayde) फायदों के बारे में....

Read Time: 3 min
Health News: कच्चे प्याज के फायदों से हैं अनजान! डाइटीशियन गर्मियों में क्यों देते हैं इसे खाने की सलाह?

Onion Benefits in hindi: गर्मियों में ख़ुद को हाइड्रेट रखने के लिए लोग तरह तरह के प्रयास करते हैं, बॉडी हाइड्रेट रहे इसके लिए फलों का सेवन भी किया जाता है. गर्मियों में प्याज सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. हेल्थ एक्सपर्ट्स कहते हैं कि यदि कोई रोजाना प्याज (Onion benefits) खाता है तो गर्मियों में हेल्थ से जुड़ी प्रॉब्लम (Health problem in summer) से हम बच सकते हैं. प्याज में विटामिन ए, विटामिन बी, सी, विटामिन B कॉम्प्लेक्स और विटामिन सी पाए जाते हैं. गर्मी के मौसम में कच्चा प्याज खाने से शरीर को कई फायदे होते हैं, आइए जानते हैं इन (Kacche pyaj ke fayde) फायदों के बारे में...

शरीर में ठंडक

गर्मियों में तेज धूप और गर्म हवाओं के चलने से शरीर में गर्मी पैदा होती है, ऐसे में यदि आप प्याज का सेवन करते हैं तो यह शरीर को ठंडक पहुंचाने का काम करता है और शरीर के भीतर की गर्मी को अच्छे से ठीक कर देता है.

लू में मदद

गर्मियों में अक्सर लोग धूप में घूमते हैं तो उन्हें लू लग जाती है. जिससे शरीर में कई प्रकार की बीमारियां होने लगती है, ऐसे में अगर यदि आप कच्चा प्याज खाएंगे तो तापमान बढ़ने पर लू से सुरक्षा मिलती रहेगी.

इम्युनिटी बूस्ट करने में

प्याज का सेवन करने से इम्युनिटी बूस्ट करके में सहायता मिलती है. प्याज में शरीर को बीमारियों से दूर रखने की भी मदद मिलती है. प्याज में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट और एंटी कार्सिनोजेनिक गुण किसी औषधि से कम नहीं होता है.

हाजमा

प्याज का सेवन करने से हाजमा खराब नहीं होता है, यदि आप कच्चा प्याज और नींबू मिलाकर सलाद में खाते हैं तो इससे पेट से जुड़ी समस्याओं से राहत मिलती है और पैट की समस्या नहीं होती है.

डायबिटीज

डायबिटीज के मरीजों के लिए कच्चा प्याज बहुत फ़ायदेमंद होता है. ये ब्लड शुगर लेवल को मेंटेन रखने में मदद करता है और इससे डायबिटीज के मरीज़ों को स्वास्थ्य संबंधी किसी भी प्रकार की परेशानी नहीं होती है.

यह भी पढ़ें: Nautapa 2024: मई और जून के महीने में 9 दिनों तक पड़ती है भाषण गर्मी, जानिए- इसे क्यों कहा जाता है नौतपा? इस दौरान ऐसे रखें अपना ध्यान

Disclaimer: यहां पर बताई गई बातें आम जानकारियों पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close