विज्ञापन
Story ProgressBack

Hair Care Tips: Hairfall बन गया टेंशन? बस Lifestyle में ले आएं ये बदलाव, दिखने लगेगा फर्क

Hair Growth Tips: यदि आप बाल झड़ने और गंजेपन की समस्या से दो चार हैं, तो आप अपने लाइफ़स्टाइल में बदलाव लाकर बालों की समस्या (Hair Fall Issues) से निपट सकते हैं. आज हम आपको को इसी समस्या से निपटने के तरीके बताने जा रहे हैं...

Read Time: 3 mins
Hair Care Tips: Hairfall बन गया टेंशन? बस Lifestyle में ले आएं ये बदलाव, दिखने लगेगा फर्क
Hair Care Tips in Hindi

Hair Fall and Hair Growth Treatment at Home: आजकल बाल झड़ने की समस्या आम हो गई है. आज की भागदौड़ भरी ज़िंदगी में बाल झड़ना बहुत ही कम उम्र में देखने को मिलता है. कई बार ये परेशानी इतनी ज़्यादा बढ़ जाती है कि गंजेपन की समस्या भी हो जाती हैं. हालांकि, बाल झड़ने के पीछे कई कारण (Hair Fall Reasons) हो सकते हैं- जैसे पोषण की कमी, केमिकल युक्त प्रोडक्ट का इस्तेमाल, अनियमित आहार, तनाव आदि. लेकिन, यदि आप चाहें तो अपने लाइफ़स्टाइल में बदलाव लाकर बालों की समस्या (Hairfall Issues) से निपट सकते हैं. आइए हम आपको बताते हैं इसके बारे में....

केमिकल फ़्री शैम्पू

हमेशा केमिकल फ़्री शैम्पू का ही उपयोग करें, जिससे बालों को कोई नुक़सान न पहुंचे और बाल जड़ों से मज़बूत रहें. यदि बालों में बहुत अधिक रूखापन हो रहा है, तो आप बालों में एलोवेरा जेल भी लगा सकते हैं. इससे बाल चमकदार बनते हैं और बाल झड़ने की समस्या भी नहीं होती है.

अच्छी डाइट

बालों को घना और ख़ूबसूरत बनाने के लिए सबसे अधिक ज़रूरी है अंदरूनी पोषण पर ध्यान देना. यदि बाल अंदर से पोषित हैं, तो कभी भी आपको बालों से जुड़ी समस्या नहीं होगी, इसके लिए ज़रूरी है कि आप संतुलित आहार लें, अपनी डाइट में प्रोटीन को जरूर शामिल करें, ताकि बाल हेल्दी रहें, आप चाहें तो इसके लिए हरी सब्ज़ी, फल, दूध और अलसी के बीजों का सेवन भी कर सकते हैं.

भरपूर नींद लें

नींद पूरी न होने की वजह से सेहत में कई नकारात्मक प्रभाव देखने को मिलते हैं. इसका सीधा असर आपके बालों पर भी पड़ता है, नींद की कमी से बाल झड़ने लगते हैं और भरपूर नींद न लेने से बालों का स्वास्थ्य लगातार बिगड़ता जाता है. ऐसे में ज़रूरी है कि रोज़ाना 7-8 घंटे की नींद ज़रूर लें.

योग की लें मदद

योगा और एक्सरसाइज करके भी बालों को तंदुरुस्त रखा जा सकता है. ऐसा करने से शरीर में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है और हार्मोन्स संतुलित रहते हैं. जिससे बाल झड़ने की समस्या कम हो जाती है.

बालों की मसाज

हल्के हाथों से बालों की मालिश करने से स्कैल्प का ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है और बालों को अंदर तक पोषण मिलता है, इसलिए ज़रूरी है कि समय-समय पर हफ़्ते में कम से कम दो बार बालों की मसाज करें. आप नारियल तेल, बादाम तेल, जैतून तेल से बालों की मसाज कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें: गर्मियों में भूलकर भी न खाएं अदरक, हो सकते हैं ये नुकसान

(Disclaimer: यहां पर बताई गई बातें आम जानकारियों पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Guava Leaves Benefits: ताज़ा अमरूद ही नहीं, इसकी पत्तियों से भी मिलते हैं सेहत को कई फायदे, जानिए यहां
Hair Care Tips: Hairfall बन गया टेंशन? बस Lifestyle में ले आएं ये बदलाव, दिखने लगेगा फर्क
Vastu Tips: Do not keep these things in the house even by mistake, Goddess Lakshmi returns back.
Next Article
Vastu : घर में कभी भी न रखें ये चीजें, उल्टे पैर लौट जाएंगी माता लक्ष्मी 
Close
;