विज्ञापन
Story ProgressBack

How to Apply Hair Oil : ब्यूटीशियन से जानिए बालों में तेल लगाने का सही तरीका

How to Get Silky & Shiny Hair : बालों में तेल लगाने से फायदा तभी होगा, जब आप सही तरीके और सही मात्रा से बालों में तेल को लगाएं, ब्यूटीशियन बबीता ने बालों में सही मात्रा और सही तरीके से तेल लगाने की जानकारी दी है, जो हम आपके बेहद काम आने वाली है.

Read Time: 3 mins
How to Apply Hair Oil : ब्यूटीशियन से जानिए बालों में तेल लगाने का सही तरीका
How to Apply Hair Oil : ब्यूटीशियन से जानिए बालों में तेल लगाने का सही तरीका

Hair Oiling Tips & Tricks : बालों को सही तरीके से पोषण देने के लिए बालों में तेल लगाना बहुत जरूरी होता है. तेल लगाने से बालों को पोषण मिलता है और भी कई तरीके से फायदे मिलते हैं. तेल लगाने से बालों को नमी मिलती हैं और बाल मुलायम चमकदार और मजबूती के साथ लंबे और घने होकर बढ़ते हैं. लेकिन बालों में तेल लगाने से फायदा (Benefits of Applying Oil to Hair) तभी होगा, जब आप सही तरीके और सही मात्रा से बालों में तेल को लगाएं, ब्यूटीशियन बबीता ने बालों में सही मात्रा और सही तरीके से तेल लगाने की जानकारी दी है. जो हम आपके बेहद काम आने वाली है.

सही Oil करें Choose 

अपने बालों के प्रकार और जरूरत के अनुसार ही तेल चुनें. नारियल का तेल, ज़ैतून का तेल या बादाम का तेल हर प्रकार के बालों के लिए अच्छा माना जाता है लेकिन यदि आप अपने हेयर टाइप के अनुसार हेयर ऑइल को चुनेगी तो ये आपके बालों के लिए बेस्ट होगा.

बालों को सुलझा लें

इस बात का ध्यान रखें कि जब भी बालों पर तेल लगाएं बालों को पहले अच्छे तरीके से सुलझा लें ताकि तेल लगाने के बाद बाल टूटे नहीं, उलझे हुए बालों में तेल लगाने से हेयरफॉल बहुत ज़्यादा मात्रा में होने लगता है.

तेल को हल्का गर्म कर लें

आपके बालों पर तेल लगाना ही उन्हें पोषण देना नहीं है बल्कि जिस तरीके से आप बालों पर तेल में लगा रहे हैं, वह भी जरूरी है, जब भी तेल लगाएं हल्का गर्म कर लें, इससे बालों में बेहतर तरीके से असर सकें और जड़ों तक पहुंचकर आपको फायदा पहुंच सके.

अच्छी कंघी का इस्तेमाल 

हमेशा इस बात का ध्यान रखें कि जब भी बालों को तेल लगाएं तो उसके बाद जब कंघी करें तो अच्छी कोंब का ही इस्तेमाल करें, खराब कंघी बालों में करने से बाल डैमेज हो सकते हैं और हेयरफॉल हो सकता है.

पार्टीशन करके लगाएं

जब बालों में तेल लगाएं और आपके बाल यदि बहुत ज़्यादा लंबे और घने हैं तो एक साथ बालों में तेल ना लगाएं बल्कि उन्हें छोटे-छोटे हिस्सों में बांट लें और उसके बाद अच्छी तरीके से बालों में मसाज की तरह ही लगाएं.

उंगलियों से लगाएं 

उंगलियों से बालों में तेल लगाना सबसे अच्छा माना जाता है. आप तेल को स्कैल्प पर उंगलियों में लेकर लगाएं, 5-10 मिनट तक मालिश करें और उसके बाद बालों की पूरी लंबाई पर तेल लगाएं.

कम से कम 30 मिनट 

जब भी बालों में तेल लगाएं तेल को कम से कम 30 मिनट से ज़्यादा लगा रहने दें. आप चाहें तो रात भर भी इसे लगाकर सुबह बाल धो सकती है. इस बात का ध्यान रखें कि तेल लगाने के बाद बालों को शॉवर कैप या गर्म तौलिए से ढंक लें.

यह भी पढ़ें: Makeup Tips To Follow: गर्मियों में इन गलतियों की वजह से होता है मेकअप खराब, ये टिप्स करें फॉलो

(Disclaimer: यहां पर बताई गई बातें आम जानकारियों पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Vat Savitri Vrat 2024: इस दिन रखा जाएगा वट सावित्री व्रत, पंडित जी से जानिए पूजा-विधि और शुभ मुहूर्त
How to Apply Hair Oil : ब्यूटीशियन से जानिए बालों में तेल लगाने का सही तरीका
If the smell of onion and garlic starts coming from your hands while working in the kitchen, then definitely adopt these measures.
Next Article
Kitchen में काम करने के बाद ऐसे धोएं हाथ, Softness के साथ आएगी खुशबू
Close
;