विज्ञापन
Story ProgressBack

गर्मियों में भूलकर भी न खाएं अदरक, हो सकते हैं ये नुकसान

Ginger Side Effects: क्या आप जानते हैं, यदि गर्मियों में आप जरूरत से ज़्यादा अदरक का सेवन करते हैं तो इससे आपकी सेहत को कई प्रकार से नुकसान पहुंच सकता है, आइए हम आपको बताते हैं इसके बारे में...

Read Time: 3 mins
गर्मियों में भूलकर भी न खाएं अदरक, हो सकते हैं ये नुकसान
Ginger Disadvantages

Adrak Ke Nuksan: अदरक एक ऐसी चीज है, जिसका इस्तेमाल सबसे अधिक चाय में किया जाता है. अदरक में विटामिन सी, आयरन, कैल्शियम, फॉस्फोरस जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो सेहत के लिए काफी फायदेमंद होते हैं और लोग सर्दी हो या गर्मी सुबह की चाय में अदरक के साथ रात के खाने तक में अदरक का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं, यदि गर्मियों में आप जरूरत से ज़्यादा अदरक का सेवन करते हैं तो इससे आपकी सेहत को कई प्रकार से नुकसान पहुंच सकता है, आइए हम आपको बताते हैं इसके बारे में..

ब्लड प्रेशर की दिक्क्त

यदि किसी को लो ब्लड प्रेशर की शिकायत रहती है तो ऐसे में खानपान में अदरक का इस्तेमाल सीमित मात्रा में ही करना चाहिए, दरअसल ऐसे में अदरक का सेवन करने से खून पतला होता है और BP की समस्या वाले लोगों के लिए भी ये परेशानी बन सकता है.

पाचन से जुड़ी समस्याएं

बहुत अधिक मात्रा में अदरक का सेवन करने से गर्मियों में पेट से जुड़ी कई समस्याएं हो सकती है. पेट में जलन और दस्त जैसी समस्या देखने को मिलती है. यदि किसी को बदहजमी अपच, एसिडिटी आदि है तो पाचन से जुड़ी अन्य समस्याओं को दूर करने के लिए अदरक से दूरी बनाना बेहद आवश्यक है.

सीने में जलन

गर्मियों में बहुत अधिक मात्रा में अदरक का सेवन करने से सीने में जलन की शिकायत हो सकती है. ऐसे में यदि आप चाय का सेवन कर रहे हैं तो बिना अदरक की चाय पीनी चाहिए, इसके अलावा ऐसी कोई भी डिश नहीं खाना चाहिए जिसमें अदरक का अदरक भला हो.

अनिंद्रा की समस्या

अदरक का सेवन बहुत अधिक मात्रा में करने से अनिद्रा और धड़कन में अनियमितता जैसी समस्याएं देखने को मिल सकती है इसीलिए गर्मियों में इसका सेवन कम से कम किया जाना चाहिए.

त्वचा के लिए नुकसानदायक

गर्मियों के मौसम में खानपान में बहुत अधिक मात्रा में यदि अदरक होता है तो त्वचा से जुड़ी समस्याएं भी पैदा हो सकती है. आंखों के आस-पास सूजन, चेहरे पर खुजली जैसी तकलीफ हो सकती है.

यह भी पढ़ें: गर्मियों में हल्दी का दूध पीना कितना सही ? जानिए फायदे-नुकसान

(Disclaimer: यहां पर बताई गई बातें आम जानकारियों पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Summer Vacation Activities: छुट्टियों में इन 4 क्लासेज में बच्चों को भेजिए, टैंलेट में आएगा सुधार
गर्मियों में भूलकर भी न खाएं अदरक, हो सकते हैं ये नुकसान
indian Railways News You can visit these pilgrimage sites by Bharat Gaurav train read IRCTC Ticket Booking Details
Next Article
Indian Railway: भारत गौरव ट्रेन से कर सकते हैं इन 6 तीर्थ स्थलों के दर्शन, IRCTC ऐसे करा रहा है यात्रा
Close
;