विज्ञापन
Story ProgressBack

Hair Care at Home: बालों को घना और खूबसूरत बनाए रखने के लिए अपनाएं ये असरदार तरीके

Hair Care Tips for Women: महिलाओं को अपने बालों का केयर करने के लिए कई तरह के उपाय करने पड़ते हैं. हम आपको कुछ ऐसे ही उपायों के बारे में बताएंगे, जिसे लागू करने से आपके बाल घने और सुंदर दिखेंगे.

Read Time: 3 min
Hair Care at Home: बालों को घना और खूबसूरत बनाए रखने के लिए अपनाएं ये असरदार तरीके

Hair Care Tips: बालों के झड़ने की समस्या आज कल हर दूसरे इंसान में देखने को मिल रही है, लड़कियां अपने बालों को घना और सुंदर बनाए रखने के लिए कई प्रकार के जतन करती हैं, लेकिन इसके बावजूद हेयरफॉल से छुटकारा नहीं मिल पाता है और बालों पर कैमिकल युक्त प्रोडक्ट (Chemical Hair Products) लगाने से बालों की चमक भी चली जाती है. हेयर केयर रूटीन (Hair care routine) फॉलो करना बहुत मुश्किल होता है लेकिन अब आपको टेंशन लेने की जरूरत नहीं हैं. जी हां, यदि आप इन टिप्स (Tips for healthy hair) को फॉलो करते हैं तो 15 दिनों में आपके बालों की कायापलट हो जाएगी..

चम्पी करना न भूलें

बालों को धोने से पहले चम्पी जरूर करें, बालों में तेल लगाएं, हल्का गुनगुना करके बालों की जड़ों को पोषण देने के लिए तेल से चम्पी करना न भूलें, तेल लगाने के एक घंटे बाद आप बाल धो सकते हैं.

हेयर मास्क का प्रयोग

जब बालों को धोने से पहले आप हेयर ऑयल लगाएं, तब हेयर मास्क का प्रयोग न करें, बाल रूखे होने पर ही हेयर मास्क लगाएं, घर में आपको नैचुरली हेयर मास्क तैयार कर सकती हैं. शहद और केले को मिलाकर पेस्ट बनाएं और इसे बालों पर अच्छे से लगाएं. ऑयली बालों में आप दही और नींबू का हेयर मास्क लगाएं, इसको लगाने के बाद तीस मिनट तक छोड़ दें और फिर साफ पानी से बाल धो लें.

हेयर सीरम का प्रयोग

एक हफ़्ते में कम से कम दो बार हेयर सीरम का प्रयोग करें, अपने बालों को घना और सुंदर बनाने के लिए आप हेयर सीरम का उपयोग कर सकती हैं, बालों पर सीरम लगाने के बाद तेल का प्रयोग न करें, इसका नेगेटिव असर आपके बालों पर पड़ सकता है.

सिर को दुप्पटे से ढंक लें 

इस बात का ध्यान रखें कि जब भी घर से बाहर निकले खासकर जब आप धूप में कहीं जाएं तो सिर को कॉटन के दुपट्टे से ढक लें, तेज धूप बालों को नुकसान पहुंचाती है और बाल कमजोर होने लगते हैं.

डाइट में प्रोटीन

अपनी डाइट में प्रोटीन ज़रूर शामिल करें, प्रॉपर डाइट न लेने की वजह से भी बाल खराब होने लगते हैं और झड़ने लगते हैं इसीलिए इस बात का ध्यान रखें कि सही तरीके से प्रोटीन का सेवन करें ताकि बालों में किसी भी प्रकार की समस्या न आए और आपके बालों को पोषण मिल सके.

2 हफ्ते तक करें इस रूटीन को फॉलो

दो मुंहे बालों को ठीक करने के लिए, बालों को घना बनाने के लिए और बालों को झड़ने से रोकने के लिए हेयर केयर रूटीन को कम से कम दो हफ्तों तक फ़ॉलो करें, इसके बाद आपके बाल घने और अच्छे हो जाएंगे.

Disclaimer: यहां पर बताई गई बातें आम जानकारियों पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है

यह भी पढ़ें: Health Benefits of Honey: चुटकियों में चर्बी को पिघलाती है शहद, इसके हैं और भी कई लाभ, जानिए यहां

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close