विज्ञापन
Story ProgressBack

Health Benefits of Honey: चुटकियों में चर्बी को पिघलाती है शहद, इसके हैं और भी कई लाभ, जानिए यहां

औषधि (uses of Honey) के रूप में शहद का सेवन किया जाता है, लेकिन क्या आप जानते हैं शहद से आपके शरीर को और भी कई फायदे हो सकते हैं, आइये जानते हैं शहद से होने वाले लाभ (Shahad ke fayde) के बारे में....

Read Time: 3 min
Health Benefits of Honey: चुटकियों में चर्बी को पिघलाती है शहद, इसके हैं और भी कई लाभ, जानिए यहां

Honey Benefits in hindi: प्राचीन काल से शहद का प्रयोग दवाइयों के रूप में किया जा रहा है. हम अक्सर बड़े बुजुर्गों को भी शहद खाते हुए देखते हैं. औषधि (uses of Honey) के रूप में शहद का सेवन किया जाता है, लेकिन क्या आप जानते हैं शहद से आपके शरीर को और भी कई फायदे हो सकते हैं, आइये जानते हैं शहद से होने वाले लाभ (Shahad ke fayde) के बारे में...

वेट लॉस करने में

वजन घटाने के लिए शहद एक अच्छा उपाय है, गर्म पानी के साथ शहद डालकर पीने से शरीर की चर्बी को पिघलाया जा सकता है और गर्म पानी की मदद से वसा को कम करने में भी मदद मिलती है. शहद का सेवन करने से आप तेजी से वजन घटा सकते हैं.

इन्फेक्शन दूर करने में

शहद में एलर्जी से लड़ने के गुण होते हैं, यदि आपको किसी भी प्रकार के इंफेक्शन को दूर करना है तो आप शहद की मदद ले सकते हैं. गले या स्वास नली में हुए इंफेक्शन को दूर करने में भी शहद आपकी मदद करता है.

एंटीबायोटिक के रूप में

शहद एक नैचुरल एंटीबायोटिक है, किसी भी घाव या अन्य समस्या में जीवाणुओं को फैलने से रोकता है और यह शरीर के अंदर और बाहर तेजी से काम करता है, यदि चोट पर शहद लगाई जाए तो उसे सड़ने से बचाया जा सकता है.

स्किन के लिए

शहद का सेवन करके आप स्किन टाइटनिंग भी कर सकते हैं, त्वचा के लिए शहद कई प्रकार के पोषण को प्रदान करता है, जिससे त्वचा स्वस्थ और ख़ूबसूरत होती है.

ब्रेन सेल्स के लिए

शहद में एंटीऑक्सीडेंट काफी अधिक मात्रा में होते हैं, जो ब्रेन की कोशिकाओं को नष्ट करते हैं और नुकसान होने से बचाते हैं, दिमाग की कोशिकाओं के लिए शहद बहुत फायदेमंद है.

मूड के लिए

शहद एक मूड बस्टर की तरह भी काम आता है, यदि आपको अपने मूड को बेहतर बनाना है तो आप शहद की सहायता ले सकते हैं.

बालों के लिए

बालों को ख़ूबसूरत और घना बनाने के लिए शहद एक कारगर उपाय है. गुनगुने पानी के साथ मिलाकर शहद को मिलाकर सिर पर लगा लें, ऐसा करने से बालों की क्वालिटी अच्छी होती है और स्कैल्प में हो रही समस्याओं से भी मुक्ति मिलती है.

इस बात का विशेष रूप से ध्यान रखे कि शहद की तासीर गर्म होती है इसीलिए इसे 40 डिग्री से अधिक गर्म नहीं करना चाहिए.

यह भी पढ़ें: Benefits of Haldi Doodh : हल्दी दूध पीने के ये फायदे किसी ने नहीं बताए होंगे, जानने के लिए क्लिक करें

Disclaimer: यहां पर बताई गई बातें आम जानकारियों पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close