विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Nov 02, 2023

Ginger Tea Benefits: सर्दियों में जरूर पिएं अदरक वाली चाय, सेहत के लिए है बेहद फायदेमंद

खाने और चाय का स्‍वाद बढ़ाने के अलावा अदरक (Ginger) का इस्‍तेमाल वैकल्पिक चिकित्सा के विभिन्न रूपों में किया जाता है. यह डाइजेशन को दुरुस्‍त रखने, मतली को कम करने और कोल्‍ड और फ्लू से लड़ने में मदद करती है.

Read Time: 3 min
Ginger Tea Benefits: सर्दियों में जरूर पिएं अदरक वाली चाय, सेहत के लिए है बेहद फायदेमंद

Ginger Tea Benefits In Winter: खाने और चाय का स्‍वाद बढ़ाने के अलावा अदरक (Ginger) का इस्‍तेमाल वैकल्पिक चिकित्सा के विभिन्न रूपों में किया जाता है. यह डाइजेशन को दुरुस्‍त रखने, मतली को कम करने और कोल्‍ड और फ्लू से लड़ने में मदद करती है. आम लोग ही नहीं सेलेब्‍स भी अदरक के फायदों के बारे में जानते हैं. हाल ही में बॉलीवुड की फेमस एक्‍ट्रेस भाग्‍यश्री ने भी अपने इंस्‍टाग्राम पर अदरक के फायदों की जानकारी शेयर की है.

आजकल लोग हर्बल टी (Herbal Tea) को काफी पसंद करने लगे हैं. सेहत के लिहाज से हमारी अदरक वाली चाय भी पीछे नहीं है. खासकर, सर्दियों में अगर आप इसे पीते हैं, तो इससे कई फायदे मिल सकते हैं.अदरक (Ginger) हेल्थ के लिए अच्छी होती है और अपने गुणों की वजह से यह कई इंफेक्शन्स से आपको बचा सकती है. सर्दियों में अदरक वाली चाय (Ginger Tea) से सेहत को क्या प्रॉफिट मिल सकते हैं और इसे बनाने का सही तरीका क्या है. इस बारे में एक्सपर्ट से जानते हैं. यह जानकारी भोपाल की डाइटिशियन और न्यूट्रिशनिस्ट नीरा श्रीवास्तव दे रही है.

सर्दियों में अदरक वाली चाय पीने के फायदे 

1. अदरक में एंटी-बायोटिक गुण पाए जाते हैं.मौसम बदलने पर सर्दी,खांसी, बुखार और गले में कफ जमना जैसी समस्याएं आम होती हैं. ऐसे में अदरक वाली चाय आपको इनसे निजात दिलवा सकती हैं.
2. अदरक वाली चाय डाइडजेशन के लिए भी अच्छी होती है.
3. अगर आपको गले में खराश हो रही है, तो इसका सेवन जरूर करें.
4. यह नेचुरल एंटी-ऑक्सीडेंट की तरह काम करती है और खाना पचाने में मदद करती है.
5. अदरक की चाय वेट लॉस के लिए भी अच्छी मानी जाती है.
6. अदरक की चाय सर्दियों में आपको कई मौसमी बीमारियों से भी बचाती है.
7. अदरक मे विटामिन ए,डी और जिंक भी होता है.
8. यह बैक्टीरियल इंफेक्शन्स से बचाव करती है.

सर्दियों में अदरक की चाय बनाने का सही तरीका
सर्दियों में अदरक की चाय बनाते वक्त दूध, पानी और चाय की पत्ती के साथ आप कुछ और चीजों का इस्तेमाल भी कर सकते हैं. अदरक की चाय में अगर आप तुलसी और 1 छोटा टुकड़ा दालचीनी (दालचीनी के फायदे) डालेंगे, तो यह ज्यादा फायदेमंद रहेगी. इसके अलावा अगर आप वजन कम करना चाहते हैं, तो इस चाय को फैट फ्री मिल्क में बनाएं और इसमें चीनी भी न के बराबर डालें. इसे रात में न पिएं वरना नींद आने में मुश्किल होगी.

यह भी पढ़े :Bay Leaf : खाने में जायका बढ़ाने में ही नहीं बल्कि इन कामों में भी बहुत उपयोगी है तेजपत्ता

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close